पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Patna News Tandon Says I Will Not Be Able To Forget The Love Respect And Honor Of The People Of Bihar

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टंडन बोले- बिहारवासियों से मिले प्यार, सम्मान को आजीवन भूल नहीं पाऊंगा

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
बिहारवासियों से मिले प्यार और सम्मान को मैं आजीवन नहीं भूल पाऊंगा। आमलोगों के साथ राज्य सरकार, विवि प्रशासन और अधिकारियों से मिले सहयोग व सम्मान के कारण ही उच्च शिक्षा के विकास में सार्थक प्रयास कर सका। उच्च‍ शिक्षा के सुधार प्रयासों की गति अब तेज हो गई है। सही दिशा निर्धारित हो चुकी है। राज्यवासी और विशेष कर छात्र व शिक्षक इस विकास अभियान से खुद को जोड़ चुके हैं। शनिवार को राजभवन में राज्यपाल लालजी टंडन अपनी विदाई समारोह को संबोधित कर रहे थे।

राज्यपाल ने कहा कि मैंने विश्वविद्यालय प्रशासन में नियमितता लाने, भ्रष्टाचार नियंत्रित करने और छात्र हित में जो निर्णय लिया, उसका सबने स्वागत किया। यह मेरे लिए संतोष की बात है। अपने सीमित कार्यकाल में शुरू हुए अधिकतर कार्यक्रमों को अब मैंने स्वरूप ग्रहण करते हुए देख लिया है। बिहार की धरती ज्ञान, त्याग, तपस्या, संस्कृति, दर्शन और अध्यात्म की धरती है। नालंदा और विक्रमशिला जैसे विवि जिस तरह प्राचीन युग में पूरे विश्व के लिए आकर्षण का केंद्र थे। उसी तरह पुन: राज्य में नया सांस्कृतिक और शैक्षिक अभ्युदय हो रहा है। राज्यपाल ने भाव विह्वल होते हुए कहा कि सबने मुझे अभिभावकवत सम्मान दिया। बिहारवासियों और राजभवन परिवार ने एक बदलते-संवरते बिहार के नवनिर्माण के प्रति अपनी पूरी प्रतिबद्धता और दृढ़निश्चयता जतायी।

राज्यपाल के प्रधान सचिव विवेक कुमार सिंह ने कहा कि विवि में परीक्षा कैलेंडर के अनुपालन, दीक्षांत समारोहों के आयोजन, नैक प्रत्ययन की दिशा में ठोस प्रगति हुई। यूएमआईएस का कार्यान्वयन, सेवांत लाभ मामले के निष्पादन में आयी तेजी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के विकास, प्रयोगशाला, पुस्तकालय सुदृढ़ीकरण और विवि में वित्तीय नियमितता की बहाली में राज्यपाल की बड़ी भूमिका रही। राज्यपाल के सलाहकार (उच्च शिक्षा) प्रो. आर सी सोबती ने कहा कि राज्यपाल ने नवाचारी प्रयोगों और व्यापक अनुभवशीलता के जरिये उच्च शिक्षा में विकास के प्रयासों को गति दी। धन्यवाद ज्ञापन अपर सचिव विजय कुमार व संचालन जनसंपर्क पदाधिकारी डॉ. एस के पाठक ने किया। मौके पर राजभवन के सभी पदाधिकारी व कर्मी मौजूद थे।

विदाई समारोह में राज्यपाल लालजी टंडन काे स्मृति चिह्न सौंपते राजभवन के पदाधिकारी व कर्मी।

विश्वविद्यालयों में सोलर पावर प्लांट के लिए 6.53 करोड़ स्वीकृत
पटना | विश्वविद्यायलों में सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए राज्य सरकार ने 6.53 करोड़ की राशि की स्वीकृति दी है। शिक्षा विभाग ने अपर मुख्य सचिव आरके महाजन ने कहा कि राज्यपाल लालजी टंडन के विशेष पहल पर 2019-20 के लिए ब्रेडा के सहयोग से सभी विश्वविद्यालयों में सोलर पावर प्लांट लगाए जाएंगे। योजना की क्रियान्वयन एजेंसी ब्रेडा होगी। विवि के अभियंता और विवि प्रशासन इस योजना की मॉनीटरिंग करेगा। विवि प्रशासन से इसमें शिकायत मिलने पर विभाग कार्रवाई करेगा। बिहार कृषि विवि सबौर के कार्यक्रम में पर्यावरण पंचामृत विशेष अभियान में सभी विवि में लागू कराने की बात कही थी। इसमें से एक सौर ऊर्जा इकाई निर्माण क्रियान्वयन के लिए शिक्षा विभाग ने राशि भी स्वीकृत कर दिया। राज्यपाल ने 5 योजनाओं गंगा पानी साफ करने के लिए संयंत्र, वर्षा जल संरक्षण, पौधारोपण कार्यक्रम, सौर ऊर्जा इकाई निर्माण और शून्य बजट कृषि पद्धति को पर्यावरण पंचामृत कहा था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser