बिहार / 1.38 लाख शिक्षकों की होगी नियुक्ति, टीईटी व एसटीईटी पास अभ्यर्थियों की वैद्यता 2 साल बढ़ी



teacher vacancy in bihar TET and TET pass candidate validity increase two years
X
teacher vacancy in bihar TET and TET pass candidate validity increase two years

  • प्रारंभिक स्कूलों में एक लाख और उच्च व उच्चतर माध्यमिक स्कूलों में 38 हजार शिक्षक नियोजित होंगे
  • पुराने नियोजन इकाइयों से होगी बहाली, प्रारंभिक स्कूलों में महिलाओं को 50 व हाईस्कूलों में 35 प्रतिशत आरक्षण

Dainik Bhaskar

Jun 12, 2019, 07:21 PM IST

पटना. राज्य के प्राथमिक से लेकर उच्च व उच्चतर माध्यमिक स्कूलों में 1.38 लाख शिक्षकों की बहाली होगी। प्रारंभिक स्कूलों में एक लाख और उच्च व उच्चतर माध्यमिक स्कूलों में 38 हजार शिक्षकों का विभिन्न नियोजन इकाइयों के माध्यम से नियोजन होगा। 

 

2012 में टीईटी (शिक्षक पात्रता परीक्षा) और एसटीईटी (माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा) उत्तीर्ण 82180 अभ्यर्थियों की वैद्यता दो साल के लिए बढ़ा दी गई है। टीईटी उत्तीर्ण 65,984 अभ्यर्थियों की वैद्यता पिछले माह 20 मई को समाप्त हो गई थी, जबकि 16196 एसटीईटी उत्तीर्ण की वैद्यता इस माह समाप्त हो रही है। प्रारंभिक स्कूलों में नियोजन में 50 और माध्यमिक स्कूलों में 35 प्रतिशत महिलाओं को आरक्षण मिलेगा। बुधवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश के बाद शिक्षा विभाग ने यह घोषणा की।

 

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन ने बताया कि जुलाई में लगभग 71 हजार प्रारंभिक स्कूलों में एक लाख शिक्षकों का विभिन्न नियोजन इकाईयों से नियोजन शिड्यूल जारी होगा। 6वें चरण के तहत जुलाई से हाईस्कूलों के लिए भी नियोजन प्रक्रिया शुरू होगी। हाईस्कूलों में 5वें चरण में नियोजन शेड्यूल जारी हो चुका है। नियोजन की प्रक्रिया इस माह पूरा करने का लक्ष्य है। शिक्षक नियोजन में विभिन्न आरक्षण के प्रावधानों का पालन किया जाएगा।

COMMENT