चुनाव ड्यूटी में लगाए गए शिक्षक, जैसे-तैसे हो रही 5वीं व 8वीं की बोर्ड परीक्षा

Patna News - जिले के प्राइमरी, मिडिल व हाईस्कूलों के शिक्षकों को चुनावी कार्य में इतना व्यस्त कर दिया गया है कि स्कूलों में...

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 05:21 AM IST
Siwan News - teachers appointed in election duty like the 5th and 8th board exams
जिले के प्राइमरी, मिडिल व हाईस्कूलों के शिक्षकों को चुनावी कार्य में इतना व्यस्त कर दिया गया है कि स्कूलों में वार्षिक परीक्षा की चिंता भी अफसर को नहीं है। शनिवार से पांचवीं और आठवीं की बोर्ड परीक्षा शुरू हुई है। ऐसे में स्कूलों में शिक्षकों की कमी से परेशानी खड़ी हो गई है। हाल यह है कि कहीं पर पंचायत शिक्षक पीठासीन पदाधिकारी बन गए हैं, तो कहीं के स्नातक शिक्षक तक को चुनाव से अलग रखा गया है। जानकारी के मुताबिक पचरुखी प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय, मझवलिया में एक सहायक शिक्षक तथा पांच पंचायत शिक्षक हैं। यहां के पांच शिक्षकों को पीठासीन पदाधिकारी बना दिया है। इनमें से एक शिक्षिका है, जो पैर से दिव्यांग है। उन्हें भी पीठासीन पदाधिकारी बनाया गया है। वह हर दिन अन्य शिक्षकों के साथ दारोगा राय डिग्री काॅलेज में पीठासीन पदाधिकारी का प्रशिक्षण लेने पहुंचती हैं। यहां बचे एक शिक्षक दोनों वर्ग की परीक्षा ले रहे हैं। इसी तरह इसी प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय, बंगरा श्रीकांत में कुल छह प्रखंड शिक्षक कार्यरत हैं। इनमें से चार शिक्षक पीठासीन पदाधिकारी हैं। एक डीएलईडी की परीक्षा देने चलीं गईं। एक शिक्षिका के भरोसे वार्षिक परीक्षा करायी जा रही है। यही स्थिति कई स्कूलों में भी है।सूत्र बताते हैं कि जिले में ऐसे कई विद्यालय हैं जहां पर ऐसी समस्या है। इससे स्कूलों में पठन-पाठन भी कई दिनों से प्रभावित हो गया है। इस तरह अब यह सोचनीय विषय है कि गुणवत्ता का ढोल पीटनेवाले अफसर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा कैसे देंगे।

शहर के डायट भवन में ट्रेनिंग लेते शिक्षक व अन्य।

शिक्षिकाओं को भी मतदान का काम देने पर शिक्षक नाराज

जिले में मतदान कराने के लिए पहली बार महिला कर्मियों को लगाया जा रहा है। वह भी उन्हें पीठासीन पदाधिकारी की जिम्मेवारी मिलेगी। पीठासीन पदाधिकारी के जिम्मे ही सभी चुनाव की प्रक्रिया होती है। हालांकि बूथों पर सुरक्षा को लेकर भी महिलाकर्मी टेंशन में दिख रही हैं। कारण कि वे कैसे जाएंगी और रात में सुनसान बूथों पर कैसे रहेंगी, यह चिंता उन्हें सता रही है। अभी तक मतदान के लिए महिलाकर्मियों को नहीं लगाया जाता था। लेकिन, इस बार महिलाकर्मियों को लगाए जाने से नाराजगी भी है।

X
Siwan News - teachers appointed in election duty like the 5th and 8th board exams
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना