डीएलएड चौथे सेमेस्टर का रिजल्ट नहीं निकलने से निराश हैं शिक्षक

Patna News - एनआईओएस से डीएलएड कर रहे 10300 प्रशिक्षु शिक्षक चौथे सेमेस्टर का रिजल्ट नहीं निकलने से शुक्रवार को निराश हो गए।...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 09:31 AM IST
Siwan News - teachers disappointed with the exit of dle fourth semester
एनआईओएस से डीएलएड कर रहे 10300 प्रशिक्षु शिक्षक चौथे सेमेस्टर का रिजल्ट नहीं निकलने से शुक्रवार को निराश हो गए। शुक्रवार की देर शाम तक शिक्षक रिजल्ट का इंतजार करते है और वे एनआईओएस के बेवसाइट को चेक करते रहे। लेकिन शाम तक रिजल्ट नहीं निकला। जबकि कई साेसल साइट पर सुबह से ही चर्चा चल रही थी कि शुक्रवार की शाम में चौथे सेमेस्टर का रिजल्ट आने वाले है। लेकिन नहीं आया। चौथे सेमेस्टर यानि पेपर 508 व पेपर 509 या 510 की परीक्षा 15 व 16 मार्च को हुई थी। एनआईओएस के अनुसार परीक्षा समाप्त होने के 45 दिन बाद ही रिजल्ट जारी कर देना है। लेकिन ऐसा नहीं किया गया।

अभी तक सेमेस्टर एक, दो व तीन का भी रिजल्ट काफी लेट से जारी किया किया है। रिजल्ट जारी करने में 60 से 65 दिन का समय लग जाता है। इससे अंतिम रिजल्ट मिलने में लेट हो रही है। समय से रिजल्ट नहीं आने की वजह से सरकारी स्कूलों में पदस्थापित शिक्षकों काे ग्रेड पे मिलने में भी लेट होगी। कारण कि बिना रिजल्ट मिले शिक्षक ट्रेंड नहीं मिटाने जाएंगे और अंतिम सेमेस्टर का रिजल्ट निकलने के बाद ही विभाग ग्रेड पे देने की प्रक्रिया शुरु करेगी। ट्रेड शिक्षकों को मकूल वेतन पर दो हजार रुपए का ग्रेड पे मिलता है। इस तरह अन्य सभी तरह का भता को जोड़ने पर पांच हजार रुपए हो जाएगा। रिजल्ट लेट से मिलने की वजह से पांच हजार रुपए का नुकसान शिक्षकों को होगा। इधर, परीक्षा हुए दो माह से ज्यादा हो गए। फिर भी रिजल्ट का प्रकाशन नहीं किया। इधर, रिजल्ट का प्रकाशन कब होगा। इस संदर्भ में एनआईओएस किसी तरह का नोटिस भी पहले से सार्वजनिक नहीं करता है। ताकि प्रशिक्षु शिक्षकों को इस बात की जानकारी मिल सके कि आखिर उनका रिजल्ट किस दिन आएगा। क्षेत्रीय कार्यालय पटना के अफसरों के मोबाइल नम्बर पर कॉल करने पर भी कोई रिस्पांस नहीं मिलता है।

एनआईओएस के अफसर कॉल ही रिसीव नहीं करते है। इस वजह से शिक्षक अपनी समस्या के निदान के बारे में भी जानकारी नहीं ले पाते है। इधर, प्रशिक्षु शिक्षकों का कहना है रिजल्ट मार्च 2019 तक ही दे देना था। लेकिन एनआईओएस ने परीक्षा लेने में ही लेट कर दिया। इस वजह से अभी तक रिजल्ट पेंडिंग है। चौथे सेमेस्टर की परीक्षा फरवरी माह में होनी थी। लेकिन इस परीक्षा की तिथि को टाल दी गई थी और इसका आयोजन मार्च माह में की गई। शिक्षकों का कहना है कि अगर 31 मार्च से पहले चौथे सेमेस्टर का रिजल्ट का प्रकाशन कर दिया गया रहता तो उन्हें अप्रैल माह से ही ग्रेड पे मिलता।

X
Siwan News - teachers disappointed with the exit of dle fourth semester
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना