गांधी सेतु के समानांतर 4 लेन नए पुल का टेंडर 15 दिनों में

Patna News - केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने पटना में गंगा नदी पर बनने वाले नए गांधी सेतु के निर्माण की...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:30 AM IST
Patna News - tender for 4 lane new bridge parallel to gandhi bridge in 15 days
केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने पटना में गंगा नदी पर बनने वाले नए गांधी सेतु के निर्माण की फाइनल मंजूरी देते हुए 15 दिन में टेंडर करने का निर्देश अपने अधिकारियों को दिया है। महात्मा गांधी सेतु के समानान्तर 2926 करोड़ की लागत से बनने वाले इस नए सेतु का निर्माण पूरा होने के बाद राज्य में यह पहला 8 लेन महासेतु हो जाएगा। पुराने गांधी सेतु का नवनिर्मित पश्चिमी लेन इसी वर्ष और पूर्वी लेन अगले वर्ष के अंत तक चालू हो जाएगा। गुरुवार को राज्य के पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव के साथ नितिन गडकरी ने सड़कों के विकास की विविध योजनाओं को लेकर दिल्ली में बैठक की। गडकरी ने योजनाओं को तेजी से पूर्ण करने में हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया है। उन्होंने राज्य सरकार को कहा कि भू-अर्जन के लंबित कार्यों को जल्द से जल्द पूरी की जाए। इस मौके पर प्रधान सचिव अमृत लाल मीणा, देवेश सेहरा, केन्द्रीय मंत्रालय और एनएचएआई के वरीय अधिकारी भी उपस्थित थे।

दो माह में कोसी नदी पर 1700 करोड़ के फुलौत महासेतु का टेंडर

विक्रमशीला सेतु के समानांतर नए 4 लेन पुल के लिए 15 दिन में एनएचएआई की टीम दौरा करेगी। पथ निर्माण मंत्री ने कहा कि अगले दो माह के अंदर कोसी नदी पर फुलौत घाट पर निर्मित होने वाले 4 लेन महासेतु का टेंडर होगा। 1700 करोड़ की लागत से बनने वाले इस पुल से बिहपुर-वीरपुर एनएच की कनेक्टिविटी मिल जाएगी। गडकरी ने कहा कि भागलपुर में गंगा नदी पर विक्रमशीला सेतु के समानांतर 4 लेन पुल के निर्माण के लिए एनएचएआई की टीम 15 दिनों में स्थल अध्ययन करेगी और उसके बाद टेंडर प्रक्रिया शुरु होगी। इससे नवगछिया-भागलपुर होते हुए झारखण्ड की सीमा हंसडीहा तक का 4 लेन सड़क का निर्माण हो जाएगा।

छपरा के दिघवारा से पटना के शेरपुर के बीच नए 4 लेन पुल के डीपीआर निर्माण की मंजूरी

यादव ने कहा कि केंद्र सरकार राष्ट्रीय राजमार्गों के नेटवर्क में विस्तार और नदियों पर बनने वाले पुल की आधारभूत संरचना को तीव्र गति से निर्माण के प्रति सहमत है। पटना रिंग रोड के अंतर्गत प्रथम चरण में छपरा के दिघवारा से पटना के शेरपुर के बीच नए 4 लेन पुल बनाने और कन्हौली से लखना तक सड़क निर्माण का डीपीआर बनाया जा रहा है। उसी तरह भागलपुर-हंसडीहा-4 लेन, समस्तीपुर-दरभंगा-4 लेन के साथ रोसड़ा-दरभंगा- (3 लेन), हाजीपुर-बछवाड़ा (3 लेन), बक्सर-चौसा-मोहनियां (3 लेन), श्रवण-चकाई (3 लेन) और सरायगढ़-गणपतगंज (3 लेन) सड़क निर्माण की शीघ्र मंजूरी मिलेगी। प्रधानमंत्री विशेष पैकेज में इन सात नई परियोजनाओं को राष्ट्रीय उच्च पथ अधिसूचित किया गया है जिनका डीपीआर भारत सरकार को समर्पित किया गया है।

औरंगाबाद-दरभंगा वाया पटना एक्सप्रेस पथ के एलाइनमेंट की स्वीकृति

यादव ने बताया कि औरंगाबाद-दरभंगा वाया पटना एक्सप्रेस पथ के एलाइनमेंट की स्वीकृति प्रदान की गयी है। एनएचएआई द्वारा शीघ्र ही भू-अर्जन की कार्रवाई प्रारम्भ की जायेगी। रजौली-बख्तियारपुर पथ के 4 लेन चौड़ीकरण के लिए 7 स्थानों पर एलिवेटेड रोड के प्रावधान के साथ अग्रेतर कार्रवाई आरम्भ करने का निर्णय किया गया है। आरा-मोहनिया पथ का रख-रखाव कार्य लगभग पूर्ण हो गया है, अब उसके 4 लेन चौड़ीकरण करने का निर्णय लिया गया है। एनएच-527सी (मंझौल-चिरौत पथ, 3 लेन) की टेंडर प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है।

X
Patna News - tender for 4 lane new bridge parallel to gandhi bridge in 15 days
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना