बिजनेस-स्टार्टअप के बीच का अंतर जाना / बिजनेस-स्टार्टअप के बीच का अंतर जाना

Patna News - एक बिजनेसमैन और इंटरप्रन्योर में क्या अंतर है, एक किलो संतरे को दो रुपए में खरीदकर पांच रुपए में एक बिजनेसमैन...

Sep 23, 2018, 04:51 AM IST
एक बिजनेसमैन और इंटरप्रन्योर में क्या अंतर है, एक किलो संतरे को दो रुपए में खरीदकर पांच रुपए में एक बिजनेसमैन बेचेगा और उसी संतरे का जूस बनाकर दस रुपए में एक इंटरप्रन्योर उसे मार्केट में लाएगा। छात्राओं को बिजनेस और स्टार्टअप के बीच के इस अंतर को मगध महिला कॉलेज में कैंपस वार्ता के सीईओ रंजन मिस्त्री बता रहे थे। मौका था शनिवार को कॉलेज के इन्क्यूबेशन सेंटर के तीसरे कार्यक्रम का। इसमें एमर्जिंग स्टार्टअप विषय पर सेमिनार हुआ।

मुख्य अतिथि बिहार विद्यापीठ और अटल इन्क्यूबेशन सेंटर के चेयरमैन विजय प्रकाश ने बताया कि किसी भी स्टार्टअप के लिए आइडिया आना जरूरी है और उस आइडिया का क्रिएटिव होना भी उतना ही जरूरी है। आज के युग में क्रिएटिविटी और विचारों की बदौलत ही फ्री में सुविधाएं देने वाला दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति बन जाता है। ये सिर्फ विचारों का ही कमाल है कि आज इंटरप्रेन्योरशिप का कोई विकल्प नहीं है। बिहार महिला उद्योग संघ की अध्यक्ष उषा झा ने छात्राओं को बताया कि कैसे उनके समय में अवसरों का अभाव था। महिलाओं को ज्यादा मौके नहीं मिलते थे। लेकिन आज मगध महिला की छात्राओं के पास अवसर है और इन्क्यूबेशन सेंटर में वे अपने स्टार्टअप को मुकाम तक पहुंचा सकती हैं। इसके लिए सबसे जरूरी है कि वे केंद्रित होकर अपने लक्ष्य पर ध्यान दें। कार्यक्रम में छात्राओं के अंदर ऊर्जा भरी रंजन मिस्त्री ने। उन्होंने अपने स्टार्टअप कैंपस वार्ता के बारे में छात्राओं को जानकारी दी।

रंजन मिस्त्री ने बताया कि स्टार्टअप वही हो जिसकी जरूरत हमारे मार्केट में है। स्टार्टअप शुरू करने से पहले जरूरी है कि हम समाज की समस्याओं को समझें और उसके सॉल्यूशन के लिए प्लानिंग करे। ब्रेवो फार्मा के राकेश पाण्डेय और एएसएएबी कंपनी के डायरेक्टर मंदीप प्रकाश ने छात्राओं को उद्यमी बनने के टिप्स दिए। प्राचार्या डॉ. शशि शर्मा और एचआर सोल्यूशन के एमके सिन्हा ने भी विचार रखे। इस दौरान प्रो. जनार्दन प्रकाश, डॉ. पूनम कुमारी, प्रो. अर्चना कटियार, प्रो. पुष्पा आदि मौजूद रहीं।

एमर्जिंग स्टार्टअप विषय पर छात्राओं को जानकारी देते विजय प्रकाश।

क्विज में पूछे ग्रामर से जुड़े सवाल

पटना|मगध महिला कॉलेज के अंग्रेजी विभाग ने एक क्विज आयोजित किया। इसमें छात्राओं के ग्रामर और लिट्रेचर ज्ञान की जांच की गई। कॉलेज के विभिन्न विभागों से कुल 6 समूहों ने भाग लिया। क्विज का आयोजन प्रो. सुदिप्तो चौधरी ने किया। प्रतियोगिता में ग्रुप डी पहले स्थान पर रही, जिसमें इरुम, कृति जायसवाल, अनुशी हिमवान और आकांक्षा थी। दूसरे स्थान पर ग्रुप एफ रहा जिसमें ज्योत्सना, विदूषी और भवप्रीता रहीं।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना