• Hindi News
  • Bihar
  • Patna
  • Patna सुहागिनों का पर्व तीज कल, शाम से देर रात तक कभी कर सकती हैं पूजा
विज्ञापन

सुहागिनों का पर्व तीज कल, शाम से देर रात तक कभी कर सकती हैं पूजा

Dainik Bhaskar

Sep 11, 2018, 04:36 AM IST

Patna News - भाद्र शुक्ल तृतीया बुधवार 12 सितंबर को सुहागिनों का पर्व तीज मनाया जाएगा। इस दिन सौभाग्यवती महिलाएं अपने अखंड...

Patna - सुहागिनों का पर्व तीज कल, शाम से देर रात तक कभी कर सकती हैं पूजा
  • comment
भाद्र शुक्ल तृतीया बुधवार 12 सितंबर को सुहागिनों का पर्व तीज मनाया जाएगा। इस दिन सौभाग्यवती महिलाएं अपने अखंड सौभाग्य के लिए निर्जला उपवास रहते हुए व्रत रखेंगी। इस बार कई साल बाद ऐसा संयोग बन रहा कि शाम से देर रात तक कभी भी व्रत रखने वाली महिलाएं पूजा कर सकेंगी। इस बार के हरितालिका तीज का मुहूर्त काफी अच्छा है। इसके कारण इस व्रत को करने वाली महिलाओं को इसका विशेष फायदा मिलेगा। सुहागिनों को इस व्रत के रूप में पतियों को लंबी उम्र के साथ ही अकाल मृत्यु का भय समाप्त होगा।

ज्योतिर्वेद विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ. राजनाथ झा के अनुसार यह व्रत स्त्रियां अपने सुख, सौभाग्य व पति की निरोगिता के लिए रखती हैं। तीज का व्रत माता गौरी के निमित रखा जाता है। नियम, संयम के साथ पवित्रतापूर्वक लोग इस पर्व को मनाते हैं। अगले दिन 13 सितंबर को श्री गणेश चतुर्थी का त्योहार मनाया जाएगा। इसी दिन हरितालिका व्रत व मिथिलांचल में प्रचलित चतुर्थी चंद्र का पूजन भी होगा। भगवान नारायण का वराह अवतार भी इसी दिन हुआ था। 13 सितंबर को गणेश पूजनोत्सव का आरंभ होगा। जो 23 सितंबर तक चलेगा। 23 को ही गणपति का विसर्जन किया जाएगा।

13 सितंबर को श्री गणेश चतुर्थी मनाया जाएगा

X
Patna - सुहागिनों का पर्व तीज कल, शाम से देर रात तक कभी कर सकती हैं पूजा
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें