• Hindi News
  • Bihar
  • Patna
  • Patna हाईकोर्ट ने कहा सड़क पर कोई भी व्यवसाय करना अवैध, गारंटी दीजिए कि दोबारा नहीं होगा अतिक्रमण
--Advertisement--

हाईकोर्ट ने कहा-सड़क पर कोई भी व्यवसाय करना अवैध, गारंटी दीजिए कि दोबारा नहीं होगा अतिक्रमण

Patna News - पटना हाईकोर्ट ने कहा कि सड़क पर अतिक्रमण करके कोई भी व्यवसाय करना कानूनन अवैध है। ऐसे होटल, रेस्तरांं, मॉल, स्कूल,...

Dainik Bhaskar

Sep 11, 2018, 04:35 AM IST
Patna - हाईकोर्ट ने कहा-सड़क पर कोई भी व्यवसाय करना अवैध, गारंटी दीजिए कि दोबारा नहीं होगा अतिक्रमण
पटना हाईकोर्ट ने कहा कि सड़क पर अतिक्रमण करके कोई भी व्यवसाय करना कानूनन अवैध है। ऐसे होटल, रेस्तरांं, मॉल, स्कूल, अस्पताल आदि पर कार्रवाई की जाए। इन प्रतिष्ठानों की अवैध पार्किंग बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कोर्ट ने डीएम कुमार रवि, ट्रैफिक एसपी प्रकाश नाथ मिश्र व नगर आयुक्त अनुपम कुमार सुमन से कहा कि जहां से अतिक्रमण हटा है, वहां दोबारा अतिक्रमण नहीं हो, इसकी गारंटी करें। ऐसा करने वालों से सख्ती से निपटें। वेंडिंग जोन के इंतजाम का पूरा ब्योरा दें। चीफ जस्टिस एमआर शाह की खंडपीठ सोमवार को अतिक्रमण के मसले पर सुनवाई कर रही थी। सुनवाई के दौरान डीएम, ट्रैफिक एसपी व नगर आयुक्त ने कोर्ट में रिपोर्ट पेश की। कोर्ट को अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान अब तक की गई कार्रवाई से अवगत कराया। 3 हफ्ते बाद इस मामले की फिर सुनवाई होगी।

पुलिस-प्रशासन को दें ट्रेनिंग

कोर्ट ने सड़क पर अतिक्रमण कर कारोबार चलाने की परिस्थिति से निपटने के लिए पुलिस व प्रशासन को विशेष ट्रेनिंग देने को कहा, ताकि फुटपाथ व सड़क पर दोबारा अतिक्रमण न हो। इसी क्रम में कोर्ट ने सड़क व फुटपाथ से हटाए गए व्यवसायियों के पुनर्वास के लिए सरकार द्वारा चिह्नित वेंडिंग जोन की व्यवस्था को लागू करने के बारे में पूरा ब्योरा पेश करने का आदेश राज्य सरकार को दिया। कोर्ट विकास चंद्र की जनहित याचिका पर सुनवाई कर रहा था। याचिकाकर्ता ने कोर्ट को बताया कि अवैध पार्किंग व फुटपाथी दुकानदार व वेंडरों के कारण सड़कों की चौड़ाई कम हो गई है। चीफ जस्टिस ने कहा-यह सब बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

याचिकाकर्ता ने कहा- वेंडिंग जोन के बिना कोई फायदा नहीं

याचिकाकर्ता का कहना था कि सरकार की यह सारी कवायद बेकार हो जाएगी। क्योंकि वेंडर, फुटपाथी दुकानदार सड़क व फुटपाथों पर दोबारा काबिज हो जाएंगे। इससे निपटने के लिए सरकार ने वेंडिंग जोन को चिह्नित कर इसे बनाने का प्रावधान किया है लेकिन इस पर अभी तक अमल नहीं हुआ है। कोर्ट ने सरकार व पटना नगर निगम से पूछा कि अब तक वेंडिंग जोन की योजना को क्यों नहीं अमल में लाया गया? वेंडिंग जोन की व्यवस्था का पूरा ब्योरा 3 हफ्ते में पेश किया जाए।

दो लेन की सड़क एक लेन हो गई | चीफ जस्टिस ने कहा कि पटना में अतिक्रमण के कारण दो लेन की सड़क एक लेन की हो गई है। यह बिल्कुल ठीक नहीं है। बिना जाम की व सुगम सड़कें नागरिकों का मौलिक अधिकार है। दोबारा अतिक्रमण करने वालों से सख्ती से निपटा जाए।

धार्मिक स्थलों पर भी अतिक्रमण : कोर्ट को यह बताया गया कि धार्मिक स्थलों पर भी अतिक्रमण है। इसका असर यातायात व्यवस्था पर पड़ता है। कोर्ट ने इस बिंदु पर सरकार से कार्रवाई रिपोर्ट तलब की।

सरकार ने कहा मुहिम जारी है

सरकार की ओर से कोर्ट को बताया गया कि सड़कों पर से अतिक्रमण हटाने की मुहिम जारी है। बहुत जल्द सड़कों को अतिक्रमणमुक्त कर लिया जाएगा।

आर-ब्लॉक दीघा रेललाइन

आज से हटेगा अतिक्रमण

सिटी रिपोर्टर | पटना

आर-ब्लॉक दीघा रेललाइन की दोनों तरफ अतिक्रमण हटाने का अभियान मंगलवार से शुरू होगा। पूरे क्षेत्र से अतिक्रमण हटाने के लिए इसे पांच जोन में बांटा गया है। हर जोन में मजिस्ट्रेट, पुलिस अधिकारी और पुलिस बल की तैनाती की गई है। डीएम कुमार रवि ने बताया कि अभियान के पहले दिन आर ब्लॉक से हड़ताली मोड़ तक स्थायी और अस्थायी सभी तरह के अतिक्रमण को हटाने की कार्रवाई की जाएगी। अभियान चरणबद्ध चलेगा। इसमें कुल चार टीमें रहेंगी। अतिक्रमण हटाए जाने के बाद अतिक्रमणमुक्त स्थल पर पिलर गाड़ा जाएगा और कांटेदार तार से घेराबंदी की जाएगी। डीएम ने बताया कि शहर में विशेष अतिक्रमण अभियान 17 सितंबर तक चलेगा। मंगलवार को कुल तीन जगहों पर अतिक्रमण हटाया जाएगा।

Patna - हाईकोर्ट ने कहा-सड़क पर कोई भी व्यवसाय करना अवैध, गारंटी दीजिए कि दोबारा नहीं होगा अतिक्रमण
X
Patna - हाईकोर्ट ने कहा-सड़क पर कोई भी व्यवसाय करना अवैध, गारंटी दीजिए कि दोबारा नहीं होगा अतिक्रमण
Patna - हाईकोर्ट ने कहा-सड़क पर कोई भी व्यवसाय करना अवैध, गारंटी दीजिए कि दोबारा नहीं होगा अतिक्रमण
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..