प्लास्टिक जलाने से निकलने वाली डॉयोक्सीन गैस से कैंसर का खतरा

Patna News - प्लास्टिक को जलाने से डॉयोक्सीन नाम गैस निकलती है, जिसके कारण कैंसर होने की अाशंका बढ़ जाती है। प्लास्टिक अपशिष्ट...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 08:41 AM IST
Patna News - the risk of cancer from the dioxin gas emitting from plastic burn
प्लास्टिक को जलाने से डॉयोक्सीन नाम गैस निकलती है, जिसके कारण कैंसर होने की अाशंका बढ़ जाती है। प्लास्टिक अपशिष्ट का टुकड़ा जो माइक्रो-प्लास्टिक होता है, वो भोजन शृंखला में शामिल हो गया है। यहां तक कि यह हमारे रक्त प्रवाह में भी पाया गया है।

ये बातें मंगलवार को बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद के अध्यक्ष डॉ. अशोक कुमार घोष ने जागरुकता कार्यशाला में कहीं। उन्हाेंने कहा कि कैंसर हाेने के कारकाें में प्लास्टिक भी है। यह हमारी जिम्मेवारी है कि राज्य में प्लास्टिक कैरी बैग पर लगे प्रतिबंध को स्वीकार कर सफल बनाएं। नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद ने बताया कि प्लास्टिक कैरी बैग पर प्रतिबंध प्रभावी ढंग से लागू कराने के लिए सघन छापेमारी कराई जा रही है। पार्षद के विश्लेषक एसएन जायसवाल ने कहा कि 50 माइक्रोन से कम मुटाई के प्लास्टिक का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।

लोगों को जागरूक करना मकसद

प्रत्येक उत्पादकर्ता को उनके उत्पाद द्वारा जनित प्लास्टिक अपशिष्ट को वापस प्राप्त करने के लिए वेस्ट कलेक्शन मेकेनिज्म के साथ राज्य पार्षद से निबंधन कराना आवश्यक है। इंडियन पॉल्यूशन कंट्रोल एसोसिएशन के निदेशक आशीष जैन ने कहा कि पेट बॉटल का करीब 85 प्रतिशत तक पुन: चक्रित किया जा रहा है। लेकिन मल्टीलेयर प्लास्टिक का बाजार मूल्य नहीं होने के कारण इसका पुन:चक्रण नहीं हो रहा है। पर्षद के सचिव आलोक कुमार ने बताया कि इस कार्यशाला का मकसद प्लास्टिक अपशिष्ट के बेहतर प्रबंधन के लिए संबंधित हितधारकों को जागरूक करना है।

X
Patna News - the risk of cancer from the dioxin gas emitting from plastic burn
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना