पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Patna News The Text Of Love Is Read To The World Of Hate In The Kaliudas Rangalaya Romeo Juliet

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कालिदास रंगालय मंे नफरत भरी दुनिया को प्यार का पाठ पढ़ा जाते हैं रोमियो-जूलिएट

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
कालिदास रंगालय में मंगलवार को विलियम शेक्सपियर लिखित और रंजन कुमार निर्देशित इंग्लिश नाटक ‘रोमियो और जूलिएट’ का मंचन हुआ। चार सौ वर्ष पुरानी होने के बाद भी नाटक में दिखी घटनाएं आज भी देखी जाती हैं। ऐसा माना जाता है कि प्यार ईश्वर के दिए हुए उपहारों में सबसे सुंदर उपहार है लेकिन समाज के बनाए नियम, जो झूठी शान-ओ-शोहरत पर टिकी है, इसे आसानी से स्वीकार नहीं करते।

नाटक रोमियो और जूलिएट के प्यार की कहानी है। रोमियो के पिता मौंटैग्यू और जूलिएट के पिता कैप्यूलैट के बीच एक खानदानी झगड़ा है। वे एक-दूसरे को देखना भी नहीं चाहते हैं, लेकिन एक दिन उनके बच्चे रोमियो और जूलिएट एक-दूसरे से मिलते हैं और उनमें प्यार हो जाता है। वे जानते थे कि उनके परिवार वाले उन्हें स्वीकार नहीं करेंगे। इसलिए वे एक चर्च में जाकर चुपके से शादी कर लेते हैं। इसमें उन्हें जूलिएट की नर्स और चर्च के पादरी का सहयोग मिलता है। लेकिन यह प्यार ज्यादा दिनों तक टिक नहीं पाता। रोमियो अपने दोस्त मक्र्यूशियो की हत्या के कारण जूलिएट के चचेरे भाई टाईबॉल्ट को मार देता है, जिसके कारण उसे देश से निकालने की सजा सुनाई जाती है। इधर जूलिएट के माता-पिता उसे पेरिस के साथ शादी करने को मजबूर करने लगते हैं। लेकिन जूलिएट को यह मंजूर नहीं था। वह फ्रायर पास जाती है और सारी बातें बताती है। फ्रायर लॉरेंस उसे एक दवा देता है और बताता है कि यह चौबिस घंटों तक उसे मरे हुए व्यक्ति के जैसा कर देगा और फिर वह रोमियो को इसकी खबर देकर बुला लेगा उसके बाद चौबीस घंटे होते ही उसे कब्र से निकालकर कहीं दूर लेकर चला जाएगा। लेकिन ऐसा होता नहीं है। रोमियो को सही खबर नहीं मिलती है। रोमियो को ऐसा लगता है कि जूलिएट सचमुच मर चुकी है और इस गम में वह भी जहर खाकर मर जाता है। चौबीस घंटे बाद जब जूलिएट होश में आती है तो वह रोमियो को मृत पाती है। जूलिएट रोमियो के बिना नहीं जी सकती थी। इसलिए वह भी खंजर मार कर मर जाती है। इस तरह से वह दुनिया को बताता है कि प्यार नफरत से बड़ा होता है। रंजन, आकांक्षा प्रिया श्रीवास्तव, रवि आनंद, मृगांक, मृत्युंजय, रेणु सिन्हा, प्रिया शाह, वंदना वर्मा, मोहन कुमार झा, रवि कौशिक, बिकेश शाह, गुंजन, अजय राज, अनिल कुमार, सचिन मिश्रा ने शानदार अभिनय किया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

और पढ़ें