नींव में पड़ने वाले ईंटों के ऊपर ही होता है भवन का पूरा दारोमदार

Patna News - बैंक रोड स्थित शक्तिधाम अंगीभूत स्थान पर गुरुवार काे अग्रवाल चैरिटेबुल ट्रस्ट की अाेर से अायाेजित समाराेह में...

Nov 15, 2019, 06:10 AM IST
बैंक रोड स्थित शक्तिधाम अंगीभूत स्थान पर गुरुवार काे अग्रवाल चैरिटेबुल ट्रस्ट की अाेर से अायाेजित समाराेह में उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार माेदी ने सामाजिक समाराेह भवन का शिलान्यास किया। इस दाैरान उन्हाेंने कहा कि इस तरह का भवन समाज के सहयोग से ही बनता है। बनने के बाद इसका लाभ समाज के सभी सदस्य को मिलना चाहिए। उन्हाेंने सुझाव दिया- इस भवन में वर्षा के जल को संरक्षित करने की व्यवस्था होनी चाहिए। साथ ही हवा एवं रोशनी की भी पूरी व्यवस्था के साथ पानी गर्म करने के लिए सोलर वाटर हीटर लगाई जाए, जिससे ऊर्जा की बचत हो। इस भवन के अलावा कहीं भी बनने वाले सार्वजनिक या निजी भवनाें में स्वच्छ वायु के लिए ग्रीनरी की पर्याप्त व्यवस्था पर जाेर दिया।

इससे पहले समाराेह में वाराणसी से पधारे पंडित पालेन्द जी ने आवाहित देवों की पूजा की अाैर इसके बाद शिलान्यास के लिए ईंटों की पूजा देवता की तरह की। आचार्य पंडित चंद्रभूषण शास्त्री जी ने शिलान्यास की आवश्यकता बताते हुए कहा कि शिलान्यास के नींव में पड़ने वाले ईंटों के ऊपर ही भवन का पूरा दारोमदार होता है। आधार में जब देवता रहते हैं, तभी भवन का संस्कार बना रहता है। इसलिए इस शिलान्यास के लिए 10 ईंटों की पूजा की गयी। प्रत्येक ईंट में एक-एक देवता का अाह्वान किया गया। इस माैके पर मुख्य यजमान अक्षय अग्रवाल एवं प्रीति अग्रवाल के साथ ट्रस्ट के अध्यक्ष पीके अग्रवाल, सचिव अमर कुमार अग्रवाल, रमेश मोदी, नंद किशोर अग्रवाल, संतोष अग्रवाल, ध्रुव मोरारका, संतोष खीरवाल, राजेश माखरिया, निर्मल अग्रवाल, पवन भगत, सुशील मित्तल, ओम पोद्दार, नटवर सर्राफ, प्रदीप पंसारी, राजकुमार खेमका,आर.एस.जीत सूर्य नारायण अादि उपस्थित थे।

सामाजिक समाराेह भवन का शिलान्यास करते उपमुख्यमंत्री सुशील माेदी व अन्य।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना