• Hindi News
  • Bihar
  • Patna
  • Patna दुनिया खुद ही बदल जाएगी, आप अपने आप को बदल डालें

दुनिया खुद ही बदल जाएगी, आप अपने आप को बदल डालें / दुनिया खुद ही बदल जाएगी, आप अपने आप को बदल डालें

Bhaskar News Network

Sep 12, 2018, 04:55 AM IST

Patna News - दुनिया खुद ही बदल जाएगी, आप अपने आप को बदल डालें सिटी रिपोर्टर|पटना स्वामी विवेकानंद ने सभी धर्माें के...

Patna - दुनिया खुद ही बदल जाएगी, आप अपने आप को बदल डालें
दुनिया खुद ही बदल जाएगी, आप अपने आप को बदल डालें

सिटी रिपोर्टर|पटना

स्वामी विवेकानंद ने सभी धर्माें के सम्मान की बात कही थी। वह हमेशा कहते थे कि कभी भी दो धर्मों के बीच टकराव नहीं होना चाहिए। दूसरे धर्म के लोगों से नफरत करना हिन्दू धर्म नहीं सिखाता। ये बातें मंगलवार को शहर के नाला रोड स्थित रामकृष्ण मिशन आश्रम में हुए समारोह में आश्रम के सचिव स्वामी सुखानंद ने कही। आश्रम में शिकागो में हुई विश्व धर्म संसद और इसमें स्वामी विवेकानंद के भाषण के 125वें वर्ष पर इस समारोह का आयोजन किया गया था।

आयोजन में बड़ी संख्या में शामिल बच्चों को स्वामी सुखानंद ने स्वामी विवेकानंद के विचारों से रू-ब-रू करवाया। उन्होंने कहा कि आज ही के दिन स्वामी विवेकानंद ने भारत और हिन्दू धर्म का नाम रौैशन किया था। उन्होंने शिकागो में कहा था कि, मुझे गर्व है कि मैं जिस देश में रहता हूं वहां का हिन्दू धर्म सब धर्माें का सम्मान करता है। ‘हमारे वेदों में भी लिखा है कि एकम् सत् बिप्रा वहुधा वदंत’ जिसका अर्थ है सत्य एक है, पंडित लोग उनको विभिन्न नामों से पुकारते हैं। सब धर्म सत्य है। स्वामी विवेकानंद ने पूरे विश्व को अपने विचारों से प्रभावित किया और विश्व को शांति की राह दिखायी। विवेकानंद ने कहा था कि आप भले ईश्वर पर विश्वास नहीं करो, लेकिन खुद पर विश्वास जरूर करो।

समारोह में कोलकाता से आए स्वामी सर्वलोकानंद ने कहा कि स्वामी विवेकानंद की वाणी ही आज की युवा पीढ़ी को सही दिशा दे सकती है। उन्होंने कहा कि दुनिया को बदलने की जरूरत नहीं है अपने आप को बदल डालो, दुनिया बदल जाएगी। समारोह में बोकारो से आए सुरेश नारायण झा ने कहा कि आज का युवा वर्ग ही विश्व को सच्ची राह दिखा सकता है। इस मौके पर कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए।

ऐतिहासिक विश्व धर्म संसद के 125 वें वर्ष पर रामकृष्ण मिशन आश्रम में समारोह का आयोजन किया गया

X
Patna - दुनिया खुद ही बदल जाएगी, आप अपने आप को बदल डालें
COMMENT