जलजमाव से बचाव के लिए निगम ने बनाई थी 73 नालों के निर्माण की योजना, 22 को ही मिली मंजूरी

Patna News - सरकार की ओर से राजधानी को जलजमाव से मुक्त करने के लिए 73 याेजनाअाें में से महज 22 नालों की योजनाओं को ही स्वीकृति...

Apr 06, 2020, 07:56 AM IST

सरकार की ओर से राजधानी को जलजमाव से मुक्त करने के लिए 73 याेजनाअाें में से महज 22 नालों की योजनाओं को ही स्वीकृति मिली है। इन नालों के निर्माण की योजनाओं पर 49 करोड़ 23 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। नगर विकास विभाग ने पटना नगर निगम सशक्त स्थायी समिति व निगम बोर्ड की ओर से प्रशासनिक स्वीकृति प्राप्त योजनाओं के लिए 15 करोड़ की राशि तत्काल सहायक अनुदान के रूप में जारी की गई है। फरवरी में ही इन योजनाओं के लिए निगम के स्तर पर निविदा जारी की गई थी। हालांकि, अब छोटी योजनाओं को मंजूरी न मिलने से भारी बारिश होने की स्थिति में पूरे शहर को जलजमाव से मुक्त कर पाना संभव नहीं हो पाएगा। मेयर सीता साहू का कहना है कि जलनिकासी योजनाओं को पूरा कराया जाना जरूरी है।

इन 22 योजनाओं को मिली मंजूरी | पिछली बार हुए भीषण जलजमाव को देखते हुए बनाई शॉर्ट टर्म योजना

1. वार्ड 1 : पोलसन रोड अशोक राजपथ से घुड़दौड़ रोड आशियाना-दीघा पथ तक आरसीसी नाला निर्माण : कुल लागत- 10.88 करोड़।

2. वार्ड 1 : निराला नगर में रामधीन राय के घर से घुड़दौड़ रोड में डाॅ. सीपी शुक्ला के तक आरसीसी नाला व सड़क का निर्माण : लागत - 1.86 करोड़।

3. वार्ड 1 : निराला नगर ज्ञान निकेतन स्कूल से घुड़दौड़ रोड में एसएसबी कैंप तक आरसीसी नाला का निर्माण : लागत - 1.97 करोड़।

4. वार्ड 1 : निराला नगर में ज्ञान निकेतन स्कूल से घुड़दौड़ रोड चौराहा तक आरसीसी नाला का निर्माण : 1.97 करोड़।

5. वार्ड 1 : निराला नगर में एसके ललित, आरएनपी सिंह के घर से अजित सिंह, राजेंद्र प्रसाद के घर तक पीसीसी सड़क का निर्माण : लागत - 1.61 करोड़।

6. वार्ड 66 : दरियागंज गली से डोमखाना होते हुए मंगल तालाब तक आरसीसी ड्रेनेज का निर्माण : कुल लागत - 1.96 करोड़।

7. वार्ड 67 : रामअवतार से रेलवे स्टेशन के दूसरी तरफ दक्षिणी नाला छटंकी पुल तक आरसीसी ड्रेनेज का निर्माण : 2.19 करोड़।

8. वार्ड 47 : बाजार समिति केला मंडी से बकरी मंडी तक आरसीसी बॉक्स नाला व पीसीसी सड़क का निर्माण : कुल लागत - 1.80 करोड़।

9. वार्ड 51 : अशोक राजपथ में पेट्रोल पंप के पास नेशनल ड्राईक्लीनर्स से कन्हाई चौधरी के घर तक आरसीसी बॉक्स नाला व पीसीसी सड़क : 1.45 करोड़।

10. वार्ड 54 : विकास कॉलोनी से आदिवासी कॉलोनी, बिस्कोमान कॉलोनी मोड़, ऑक्सीजन हॉस्पिटल, डॉक्टर जायसवाल, महात्मा गांधी सेतु के नीचे से होते हुए सैदपुर नहर तक आरसीसी ड्रेनेज व पीसीसी सड़क का निर्माण : कुल लागत - 1.78 करोड़।

11. वार्ड 61 : एनएच 30 से मेहंदीगंज ठाकुरबाड़ी तक आरसीसी ड्रेनेज का निर्माण : 1.82 करोड़।

12. वार्ड 56 : मां शीतला मंदिर अगमकुआं के दोनों तरफ आरसीसी ड्रेनेज का निर्माण : 1.94 करोड़।

13. वार्ड 56 : बड़ी बाग का पइन से इंदिरा लोक नगर, आनंद विहार कॉलोनी होते हुए मुख्य नाला तक आरसीसी ड्रेनेज का निर्माण : 1.97 करोड़।

14. वार्ड 58 : दास ब्रदर्स से पश्चिमी सिटी मोड़ तक आरसीसी ड्रेनेज का निर्माण : 2.52 करोड़।

15. वार्ड 48 : लोहार लेन में ऋषि जायसवाल के घर से सैदपुर नहर तक आरसीसी नाला व पीसीसी सड़क का निर्माण : कुल लागत - 36 लाख।

16. हरनीचक से ब्रह्मपुर मेन रोड अखाड़ा बादशाही पइन तक आरसीसी नाला : लागत 1.57 करोड़।

17. वार्ड 3 : विकास विहार कॉलोनी से बुद्धा विहार होते हुए नहर पर संगीता मांझी के घर तक आरसीसी नाला का निर्माण : कुल लागत - 1.99 करोड़।

18. सिपारा स्थित आईसीओ गेट से बाहर पुलवा तक नाला का निर्माण : कुल लागत - 1.93 करोड़।

19. बाइपास मोड़ के पास शिव मंदिर से रामलखन पथ शिव मंदिर होते हुए जीरो प्वाइंट तक नाला निर्माण : कुल लागत - 1.89 करोड़।

20. गीता प्रसाद रोड से होलीडे कम्युनिटी हॉल से होते हुए जलेश्वर मंदिर तक नाला निर्माण : कुल लागत - 1.98 करोड़।

21. जगनपुरा स्थित प्राथमिक स्कूल से अपना सीमेंट घर, सिद्धी विनायक नगर होते हुए बादशाही पइन तक नाला का निर्माण : कुल लागत - 1.94 करोड़।

22. करबिगहिया स्थित काली मंदिर मेन रोड से खास महल रोड बर्फ कोठी होते हुए मीठापुर निर्माणाधीन संप हाउस तक नाला निर्माण : लागत - 1.76 करोड़।

उड़ाही के लिए नालों से हटाया जाएगा अतिक्रमण

पटना सिटी | बरसात में जलजमाव से निपटने के लिए पटना नगर निगम ने अभी से ही तैयारी शुरू कर दी है। छोटे-बड़े नालों का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारी उड़ाही के लिए प्रारूप तैयार कर रहे हैं। अधिकारियों ने बताया कि जहां भी नालों पर अतिक्रमण होगा उसे तत्काल हटाया जाएगा। ताकि उड़ाही में बाधा न अाए। इस बीच मुख्य सफाई निरीक्षक कृष्ण नारायण शुक्ला की देखरेख में पोकलेन मशीन से उड़ाही सैदपुर शनिचरा के पास शुरू हुई है। कार्य का निरीक्षण कार्यपालक पदाधिकारी अमरेंद्र कुमार, अभियंता सुधाकर व रामचंद्र के साथ नगर प्रबंधक ने किया।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना