• Hindi News
  • Bihar
  • Patna
  • Patna News unusual confluence of tunes and rhythm in ghoomar dance made everyone deka and all children lying in
--Advertisement--

घूमर नृत्य में सुर और ताल के अनोखे संगम ने सबको बनाया दीवाना, बच्चों के साथ झूमे सब

Patna News - जगमगाती रोशनी में डांस और म्यूजिक से श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल गूंज रहा था। धमाकेदार म्यूजिक पर झूमते बच्चे तो...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 04:36 AM IST
Patna News - unusual confluence of tunes and rhythm in ghoomar dance made everyone deka and all children lying in
जगमगाती रोशनी में डांस और म्यूजिक से श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल गूंज रहा था। धमाकेदार म्यूजिक पर झूमते बच्चे तो सुरीली आवाज में गाते कंटेस्टेंट। यह सब दिखा शुक्रवार को इंटरनेशनल स्कूल के एनुअल फंक्शन में। इस खास दिन को यादगार बनाने के लिए बच्चे मधुर आवाज में गीत गा रहे थे और म्यूजिक पर थिरक रहे थे। सभी बच्चे फुल ऑन एनर्जी के साथ मजे करते दिखे। उत्तर भारत के सुप्रसिद्ध कत्थक नृत्य के साथ ही राजस्थानी घूमर नृत्य में सुर और ताल के अनोखे संगम की प्रस्तुति देख अभिभावक मंत्रमुग्ध हो गए। नन्हीं छात्राओं की परियों की वेशभूषा में हुई प्रस्तुति ने पेरेंट्स का दिल जीत लिया। स्कूली बच्चों ने राष्ट्रभक्ति, आपसी भाईचारे पर आधारित कार्यक्रमों के जरिए राष्ट्र की एकता और अखंडता का भी संदेश दिया। एनुअल फंक्शन कार्यक्रम की थीम बेस्ड प्ले मैन बीइंग मैन-नाउ और नेवर से हुई। इसके बाद किसी ने भरतनाट्यम तो किसी ने मॉडर्न डांस कर अपने अंदर की कला को दिखाया। इससे पहले कार्यक्रम का उद्घाटन शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने किया। इस मौके पर ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार, विधायक श्रीनारायण यादव, टीवी कलाकार नेहा मारदा, प्राचार्य एफ हसन, संरक्षक एम हसन उपस्थित थे।

एस के मेमोरियल हॉल में इंटरनेशनल स्कूल का कार्यक्रम में प्रस्तुति देते बच्चे।

बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम में भरे रंग

सिटी रिपोर्टर| पटना

प्रभुतारा स्कूल की ओर से शनिवार को कालिदास रंगालय में एनुअल फंक्शन सेलिब्रेट किया गया। कार्यक्रम में बच्चों ने खूब धमाल मचाया। मुख्य अतिथि बिहार आर्ट थिएटर के उपाध्यक्ष आरएन दास थे। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि रहे बिहार आर्ट थिएटर के महासचिव कुमार अनुपम व निदेशक सचिव कोषांग सिकंदर-ए-आजम थे। आर.एन दास ने अभिभावकों व शिक्षकों से बच्चों में संस्कार के साथ-साथ अपनी सभ्यता व संस्कृति से जुड़ी कला में रुचि जगाने की सलाह दी। इसके साथ ही आधुनिकता के दौर में इंटरनेट व स्मार्ट फोन से बच्चों पर पड़ने वाले कुप्रभाव के प्रति लोगों को आगाह किया। विशिष्ट अतिथि ने कहा कि बच्चों के अंदर छुपी कला को निखारने में माता-पिता की महत्वपूर्ण भूमिका है।

कार्यक्रम का आरंभ केशव, प्रेरणा, दृष्टि के गणेश वंदना व गुरु वंदना से हुआ। इसके बाद शास्त्रीय संगीत, लोकगीत व लोकनृत्य में दीपांजलि, अभय, जिया, श्रेया, शिल्पा की एक से बढ़कर एक से बढ़कर एक प्रस्तुति ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। ‘लाख की नाक’ नाटक में शशांक, अलीशा, राहुल, रौशन, रौविन, कौशिक, राहुल राज, सुशांत, किशन व हिमांशु के जानदार अभिनय से खूब तालियां बटोरीं। पीहू की गीत ‘कोई आएगा’ व पलक के नृत्य ने कार्यक्रम में रंग भर दिया। स्वागत प्राचार्य मनोज कुमार व धन्यवाद ज्ञापन प्रशांत कुमार ने किया।

किड्स जोन प्ले स्कूल के कार्यक्रम में प्रस्तुति देते बच्चे।

एक मंच पर दिखी भारतीय संस्कृति की सुंदर झांकी

सिटी रिपोर्टर| पटना

छोटी-छोटी चिड़ियां........, चल नाचूं यार....,दिल दे दिल दे दे रे भैया...., जैसे गानों पर बच्चों ने प्रस्तुति देनी शुरू की तो सारा हॉल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। भारत के विभिन्न त्योहारों को दर्शा कर बच्चों ने जो मनमोहक प्रस्तुति दी, उसे हर कोई अपने कैमरे में कैद कर लेना चाहता था। मौका था किड्स जोन-एन एलीमेंट्री स्कूल के आठवें वार्षिकोत्सव का। कार्यक्रम का उद‌्घाटन स्कूल के निदेशक अनिल कुमार व प्राचार्य प्रतिमा सिंह ने किया। बच्चों ने भारत के विभिन्न राज्यों की संस्कृति को अपने नृत्य-नाटक व संगीत के माध्यम से प्रस्तुत किया। बच्चों ने देश के प्रमुख त्योहारों जैसे होली, दीवाली, क्रिसमस, मकर संक्रांति, ईद, दशहरा, छठ लोहड़ी आदि को नृत्य के जरिए लोगों के सामने प्रस्तुत किया। नाटक के द्वारा भ्रूण हत्या, दहेज प्रथा, बाल मजदूरी, गरीबी आदि सामाजिक कुरीतियों को भी नन्हे-नन्हे बच्चों ने दर्शाया। लोगों को संबोधित करते हुए स्कूल की प्राचार्य प्रतिमा सिंह ने कहा कि ऐसे सांस्कृतिक आयोजनों से बच्चों का मनोबल बढ़ता है। निदेशक अनिल कुमार ने कहा कि ऐसे कार्यक्रम बच्चों की प्रतिभा को उजागर करती है। कार्यक्रम को सफल बनाने में स्कूल की शिक्षिका सविता, स्नेहा व बबिता ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Patna News - unusual confluence of tunes and rhythm in ghoomar dance made everyone deka and all children lying in
X
Patna News - unusual confluence of tunes and rhythm in ghoomar dance made everyone deka and all children lying in
Patna News - unusual confluence of tunes and rhythm in ghoomar dance made everyone deka and all children lying in
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..