पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अनुदानित दर पर कृषि यंत्र खरीद के लिए किसान 31 तक करें ऑनलाइन आवेदन

8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रेम कुमार, कृषि मंत्री।
  • 81 प्रकार के कृषि यंत्रों पर अधिकतम 80 प्रतिशत तक अनुदान

पटना. अनुदानित दर पर कृषि यंत्रों की खरीद के लिए किसान आवेदन की तिथि 15 जनवरी से बढ़ा कर 31 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन दिया गया है। कृषि विभाग के वेबसाइटन पर आवेदन 31 तक कर सकेंगे। कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने कहा कि 2019-20 में कृषि यांत्रिकीकरण योजना के तहत किसानों को कृषि यंत्र खरीद के लिए 40 से 80 प्रतिशत तक अनुदान का प्रावधान किया गया है। पुआल जलाने से रोकने वाले कृषि यंत्रों पर 75 से 80 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है। जुताई, बुआई, निकाई, गुड़ाई, कटाई व दौनी आदि संबंधित पहले 75 प्रकार के कृषि यंत्रों पर अनुदान दिया जा रहा था, अब 81 प्रकार के यंत्र पर अनुदान का प्रावधान है। राज्य में पुआल जलाने से रोकने के लिए 7 प्रकार के कृषि यंत्रों हैंपी सीडर, स्ट्रां बेलर, रोटरी मल्चर, स्ट्रां रीपर, सुपर सीडर, स्ट्रां मैनेजमेंट सिस्टम एवं रीपर कम बाइंडर पर पर 75 से 80 प्रतिशत अनुदान का प्रावधान है। सामान्य वर्ग के किसान 75 और एससी-एसटी और अत्यंत पिछड़ा वर्ग के किसान को 80 प्रतिशत अनुदान मिलेगा।


मंत्री ने बताया कि किसानों को कंबाइन हार्वेस्टर के साथ स्ट्रां मैनेजमेंट सिस्टम मशीन लेना अनिवार्य कर दिया गया है। अनुमंडलस्तरीय कृषि यांत्रिकीकरण मेला में सूचीबद्ध कृषि यंत्र निर्माताओं या विक्रेताओं से अपनी इच्छानुसार कृषि यंत्र खरीद सकते हैं। मेला के बाहर कृषि विभाग में सूचीबद्ध यंत्र निर्माताओं या विक्रेताओं से भी कृषि यंत्र खरीद पर अनुदान लिया जा सकता है।


सब मिशन ऑन एग्रीकल्चरल मेकेनाइजेशन योजना 2019-20 में 13 जिलों में चल रहे हैं। अररिया, औरंगाबाद, बांका, बेगूसराय, गया, जमुई, कटिहार, खगड़िया, मुजफ्फरपुर, नवादा, पूर्णिया, शेखपुरा व सीतामढ़ी के चयनित 25-25 गांवों में 10-20 कृषि यंत्र को अनुदानित दर पर उपलब्ध कराने के लिए 916 लाख की योजना है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें