• Hindi News
  • Bihar
  • Patna
  • Patna News veerchand patel road will be built cafeteria will also be constructed 8566 lakh will be spent

वीरचंद पटेल पथ बनेगा मॉडल, कैफेटेरिया का भी होगा निर्माण, 85.66 लाख होंगे खर्च

Patna News - नगर निगम वीरचंद पटेल पथ पर 2200 वर्गफीट में अंतरराष्ट्रीय ब्रांड के कैफेटेरिया का निर्माण कराएगा। इसपर 85.66 लाख रुपए...

Bhaskar News Network

Feb 14, 2019, 04:45 AM IST
Patna News - veerchand patel road will be built cafeteria will also be constructed 8566 lakh will be spent
नगर निगम वीरचंद पटेल पथ पर 2200 वर्गफीट में अंतरराष्ट्रीय ब्रांड के कैफेटेरिया का निर्माण कराएगा। इसपर 85.66 लाख रुपए खर्च होंगे। नगर आयुक्त ने बताया कि इसे छह माह में बनाकर तैयार कर लिया जाएगा।

इसके साथ ही स्मार्ट सिटी के तहत 11 प्रोजेक्ट का कार्य मार्च से शुरू हो जाएगा। पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने इनमें से आधे से अधिक प्रोजेक्ट का टेंडर फाइनल कर दिया है। कुछ प्रोजेक्ट को दूसरे विभाग को भी ट्रांसफर किया जा चुका है। 1041.56 करोड़ के कार्य का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शिलान्यास करेंगे। इसके तहत एरिया बेस्ड डेवलपमेंट के अलावा शहर के हर वार्ड में कार्य होंगे। गांधी मैदान से सटे 837 एकड़ एरिया के लिए नौ प्रोजेक्ट हैं। वीरचंद पटेल पथ को मॉडल पथ के तौर पर विकसित करना है। नगर निगम ने इसके लिए दयानंद प्रसाद सिंह एंड कंपनी के साथ करार किया है। 33.43 करोड़ की लागत से 1.25 किलोमीटर सड़क को विकसित किया जाएगा।

प्रोजेक्ट लागत

अदालतगंज लेक री-डेवलपमेंट 9.84

वीरचंद पटेल स्मार्ट रोड 33.43

जनसेवा केंद्र 36.99

मंदिरी नाला स्मार्ट रोड सह ड्रेनेज 67.10

मेगा साइज स्क्रीन (गांधी मैदान) 6.98

कंट्रोल एंड कमांड सेंटर एवं आईटीएमएस 254.50

सोलर रूफ टॉप 24.29

स्मार्ट रोड नेटवर्क 276.91

स्टेशन एरिया रि डेवलपमेंट 300.39

पटना स्मार्ट सिटी एवं कंट्रोल कमांड बिल्डिंग 15.50

बाकरगंज सड़क सह नाला 15.71

लागत करोड़ में

जनसेवा केंद्र के लिए मिट्टी जांच

राजधानी के हर वार्ड में 50 लाख की लागत से दोमंजिला जनसेवा केंद्र का निर्माण शुरू हो गया है। क्लासिकन कंस्ट्रक्शन ने मंगलवार से भवन निर्माण के लिए मिट्टी की जांच शुरू कर दी है। इस केंद्र पर बिजली बिल, जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र, म्यूटेशन, जन शिकायत, पेंशन और राशन कार्ड सहित 24 तरह की सरकारी सुविधाएं मिलेंगी। नगर निगम हर सुविधा केंद्र पर एक ऑपरेटर और कंप्यूटर भी उपलब्ध कराएगा। यहां वार्ड पार्षद का चैंबर भी रहेगा।

नगर निगम की फाइलों व दस्तावेजों का होगा डिजिटाइजेशन

पटना|नगर निगम की सभी संचिकाओं व दस्तावेजों का डिजिटाइजेशन होगा। इसके लिए प्रोजेक्ट मैनेजमेंट बॉडी का गठन होगा। इस प्रोजेक्ट को पूरा करने का कॉन्ट्रैक्ट शक्ति इंफोटेक प्राइवेट लिमिटेड को दिया गया है। यह कंपनी तीन साल तक निगम की फाइलों का संचालन व प्रबंधन करेगी। फाइल मैनेजमेंट सिस्टम के तहत किसी भी फाइल को खोजना, उसे खोलकर पढ़ना, प्रिंट आउट निकालना, नोटशीट लिखना व उसमें बदलाव करना मुमकिन होगा। हर अधिकारी को आईडी व पासवर्ड उपलब्ध कराया जाएगा। सॉफ्टवेयर को समझने और इस्तेमाल के लिए अधिकारियों को एजेंसी द्वारा प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। फाइल मूवमेंट सिस्टम में रिमाइंडर का विकल्प भी होगा। जिस अधिकारी के पास फाइल होगी उसे एसएमएस व ई-मेल के माध्यम से रिमाइंडर भेजा जाएगा।

सोलर पैनल लगाएगा ब्रेडा

राजधानी के सरकारी भवनों की छतों पर सोलर बिजली उत्पादन प्लांट लगाया जाएगा। कुछ हफ्तों में इसका कार्य शुरू हो जाएगा। स्मार्ट सिटी के तहत 21 सरकारी भवनों पर लगे सोलर पैनल से 789 किलोवाट पावर उत्सर्जित करने का प्लान है। बिहार रिन्युएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (ब्रेडा) को इसे सौंप दिया गया है। पहले से ही बिहार सरकार के निर्देश पर ब्रेडा राजधानी की 300 से अधिक इमारतों पर ग्रिड सोलर पैनल लगाने जा रहा है। इनके लग जाने से ग्रीन हाउस गैस के उत्सर्जन में कमी आएगी।

सशक्त स्थायी समिति आज दर्जन भर प्रस्तावों पर लगाएगी मुहर

सिटी रिपोर्टर | पटना

नगर निगम की सशक्त स्थायी समिति की बैठक गुरुवार को मुख्यालय में होगी। मेयर सीता साहू की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में बहादुरपुर हॉस्टल, आर्य कुमार रोड में मॉल, मल्टीप्लेक्स, कमला नेहरू नगर में किफायती आवास, पीआरडीए कैंपस में मॉल सह मल्टीप्लेक्स सहित एक दर्जन से अधिक प्रस्तावों पर मुहर लगने की संभावना है। मेयर ने कहा कि स्मार्ट सिटी के अलावा भी पूरे शहर के लिए बेहतरीन योजनाएं बनाई जा रही हैं।

X
Patna News - veerchand patel road will be built cafeteria will also be constructed 8566 lakh will be spent
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना