20 फीट की पाइलिंग की बगल में 30 फीट जमीन खोदने से गिर गई दीवार

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 04:56 AM IST

Patna News - हथुआ मार्केट के बगल में बनाए जा रहे मॉल की दीवार 30 फीट तक गहराई करने के कारण गिरी। यहां 20 फीट तक ही पाइलिंग करने की...

Patna News - wall fell off the 30ft ground next to 20 feet of piling
हथुआ मार्केट के बगल में बनाए जा रहे मॉल की दीवार 30 फीट तक गहराई करने के कारण गिरी। यहां 20 फीट तक ही पाइलिंग करने की इजाजत है। हथुआ मार्केट की दीवार भी 20 फीट तक ही पाइलिंग की गई है। लेकिन, बगल में बन रहे नए मॉल के मजदूरों ने 30 फीट तक गहराई तक जमीन की खुदाई कर दी। अंडरग्राउंड बेसमेंट के निर्माण के दौरान दूसरे भवन की सुरक्षा के बारे में नहीं सोचा गया। नगर निगम के बांकीपुर अंचल के कार्यपालक पदाधिकारी बीके तरुण और कार्यपालक अभियंता सुधाकर सिंह इसकी जांच में लगे हैं। इंजीनियर ने बताया कि दीवार धंसने की घटना होते ही निर्माण एजेंसी के सभी मजदूर भाग गए। मौके पर सिर्फ मुंशी पकड़ा गया है। रविवार के दिन छुट्टी होने के कारण नक्शे की डीटेल नहीं मिल पाई है। रविवार शाम तक 8500 बोरी बालू से प्रोटेक्शन दीवार तैयार की जा रही है। सोमवार से हथुआ मार्केट खुलने की संभावना है। यहां निर्माणाधीन जमीन से सटे घरों में भी दरार आई है। इसे सुरक्षित करने के बाद ही दुकानें खोली जाएंगी। रविवार को मौके पर नगर निगम के चीफ इंजीनियर भी निरीक्षण करने पहुंचे।

जांच का आदेश, गड़बड़ी मिली तो होगी कार्रवाई

मेयर सीता साहू ने चीफ इंजीनियर अरुण कुमार सिंह को यहां बन रहे मॉल की नक्शे की जांच करने का निर्देश दिया है। जिन्होंने नक्शा पास कराया है, उन्हें सभी कागजात पेश करने का निर्देश दिया गया है। यदि निर्माण में गड़बड़ी पाई जाती है तो उनपर कार्रवाई होनी चाहिए। वहीं वर्तमान में यहां चल रहे निर्माण कार्य का बांकीपुर अंचल के कार्यपालक पदाधिकारी को लगातार मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया गया है।

X
Patna News - wall fell off the 30ft ground next to 20 feet of piling
COMMENT