भीषण जलजमाव वाले इलाकों में डी-वाटरिंग मशीन से निकाल रहे पानी

Patna News - मानसून में जलजमाव की समस्या से निजात दिलाने के लिए डी-वाटरिंंग मशीन लगाई गई है। जहां-जहां जलजमाव है, उन जगहों पर...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 08:40 AM IST
Patna News - water extracted from de waterting machines in areas with severe flood waters
मानसून में जलजमाव की समस्या से निजात दिलाने के लिए डी-वाटरिंंग मशीन लगाई गई है। जहां-जहां जलजमाव है, उन जगहों पर मशीन से पानी निकाला जा रहा है। यह मशीन प्रतिघंटा करीब 10 लाख लीटर पानी की निकासी करती है। पीआरओ हर्षिता ने बताया कि जलजमाव की समस्या कम से कम समय में दूर करने के लिए नगर निगम ने गत महीनों में कई अत्याधुनिक मशीनों की खरीदारी की है। वर्तमान में अलग-अलग क्षमता वाले कुल 47 पंप, तीन जेटिंग सह सेक्शन मशीन एवं दो सुपर सकर मशीनों की मदद से जल निकासी का काम किया जा रहा है। डी वाटरिंग मशीन के शामिल हो जाने से जल निकासी का काम तेजी से होगा।

कुल छह फ्लड डी-वाटरिंग मशीनें खरीदी गई हैं। शनिवार रात से तीन डी-वाटरिंग मशीनों को करबिगहिया वार्ड नंबर 29, बाइपास के दक्षिण वार्ड नंबर 32 एवं महावीर कॉलोनी वार्ड नंबर 47 में संचालित किया जाएगा। यहां से जलनिकासी के बाद इन्हें अन्य क्षेत्रों में लगाया जाएगा। शेष तीन मशीनों की डिलीवरी हफ्तेभर के अंदर हाे जाएगी। अत्याधुनिक डी-वाटरिंग पंप का संचालन जलापूर्ति प्रमंडल द्वारा किया जाएगा। विभिन्न क्षेत्रों में पंपों को पहुंचाने एवं विशेषज्ञ की निगरानी में जल निकासी का काम सुनिश्चित करने के लिए हर अंचल में कार्यपालक पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता, सहायक अभियंता एवं कनीय अभियंता की टीम गठित की गई है।

करबिगहिया में डी-वाटरिंग मशीन से निकाला जा रहा पानी व दाएं नाॅर्थ एसके पुरी में जलजमाव।

बूंदाबांदी से शुरू हुआ दिन, देर रात फिर झमाझम

पटना|शनिवार काे सुबह की शुरुआत बूंदाबादी और हल्की बारिश से हुई। इससे लगा कि पूरे दिन तेज और धीमी बारिश लोगों को तंग करती रहेगी, पर नौ बजे तक बूंदाबादी के बाद बारिश बंद हाे गई। दोपहर तक बादल छाए रहे, अपराह्न दो बजे के बाद मौसम साफ हो गया। रात में फिर कई इलाकों में तेज बारिश हुई। इस बीच हवाएं चलती रहीं, जिससे दिनभर लाेगाें काे गर्मी से निजात मिली। मौसम सुहावना हाेने से शाम में लाेग घराें से बाहर िनकलें। पार्कों और बाजारों की रौनक लौटी। रविवार को भी मौसम खुशनुमा रहने की संभावना है।

मैनहोल की मरम्मत के लिए बनाई गई मोबाइल यूनिट, कंकड़बाग से शुरुआत

पटना|जलजमाव शहरवासियों के लिए एक बड़ी समस्या है। इससे निपटने के लिए नगर निगम लगातार प्रयास कर रही है। उसी कड़ी में शनिवार की रात करीब 8:30 बजे मैनहोल को मरम्मत करने के लिए मोबाइल यूनिट बनाया गया है। यह टीम रात में शहर के विभिन्न जलजमाव क्षेत्र में जाकर जायजा लेंगे। और जहां पर मैनहोल से पानी नहीं निकल रहा है। कंकड़बाग अंचल से शुरुआत की गई। इस यूनिट का निगरानी अधिकारी करते रहेंगे।

30.2 एमएम वर्षा रिकॉर्ड

पटना में शनिवार को 30 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई, जो औसत बारिश से 2 फीसदी अधिक थी। पटना में शनिवार को अधिकतम तापमान 32.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम था, जबकि न्यूनतम तापमान 24.6 रिकॉर्ड किया गया है।

जलजमाव को लेकर आज खुला रहेगा नगर निगम का कार्यालय

पटना|शहर में विभिन्न जगहों पर जलजमाव है, जिसके कारण शहरवासियों को आने-जाने में दिक्कत हो रही है। इन समस्याओं को लेकर रविवार को पटना नगर निगम का कार्यालय खुला रखने का निर्णय लिया गया है। जलजमाव क्षेत्र में अधिकारियाें की निगरानी जारी रहेगा। वहीं पदाधिकारी, अधिकारी और कर्मचारी ड्यूटी पर तैनात रहेंगे।

Patna News - water extracted from de waterting machines in areas with severe flood waters
X
Patna News - water extracted from de waterting machines in areas with severe flood waters
Patna News - water extracted from de waterting machines in areas with severe flood waters
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना