सांसद फंड की वाटर एटीएम से मरीजों को बेचा जा रहा पानी

Patna News - यह जानकर आपको आश्चर्य होगा कि सदर अस्पताल में मरीज व उसके परिजनों के लिए पानी भी बिकता है। बिना रुपए यहां पर पानी भी...

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 05:41 AM IST
Siwan News - water from the water atm of the mp fund being sold to the patients
यह जानकर आपको आश्चर्य होगा कि सदर अस्पताल में मरीज व उसके परिजनों के लिए पानी भी बिकता है। बिना रुपए यहां पर पानी भी मिलना मुश्किल है। इसके लिए वाटर एटीएम लगाई गई है। वह भी सांसद निधि से। इसे लगाने में लगभग 12 लाख रुपए खर्च हुए हैं। सदर अस्पताल में सांसद निधि से वाटर एटीएम लगाकर इसके लिए संचालन की जिम्मेवारी प्राइवेट तौर पर दे दी गई है। किस तरह एजेंसी का चयन हुआ, इस बारे में भी किसी को जानकारी नहीं है। जबकि कई लोगों का मानना है कि अगर सदर अस्पताल में सरकारी मद से वाटर एटीएम लगाई गई है तो उसके संचालन की जिम्मेवारी सदर अस्पताल को दे देनी चाहिए थी। इससे मरीजों को नि:शुल्क पानी मिलता। किसी तरह की गड़बड़ी होने पर उसकी मरम्मत व रखरखाव रोगी कल्याण समिति से हो सकती थी। लेकिन, ऐसा नहीं किया गया। इधर, वाटर एटीएम से पानी को शुद्ध करने से 40 फीसदी पानी बर्बाद हो जाता है। पानी के संरक्षण के लिए कोई प्रयास नहीं किया जा रहा है। इसे नाले में बहा दिया जाता है।

सदर अस्पताल में वाटर एटीएम से पानी लेने पहुंची महिला।

जितने रुपए देंगे उतना ही मिलेगा पानी

वाटर एटीएम में 10 लीटर के लिए 5 रुपए , 15 लीटर के लिए 8 रुपए व 20 लीटर के लिए 10 रुपये शुल्क निर्धारित है। इसी तरह सीवान रेलवे स्टेशन के सरकुलेटिंग एरिया में लगाई गई वाटर एटीएम से भी पानी लेने के लिए शुल्क निर्धारित किया गया है। हालांकि इस संदर्भ में पहले ही पूर्व मंत्री विक्रम कुंवर आरोप लगा चुके हैं कि यह पूरी तरह अनुचित है। जब सरकारी खर्च कर वाटर एटीएम लगाई गई है तो मरीज या यात्री से पानी के लिए किसी भी तरह का शुल्क नहीं लेना चाहिए। अगर वाटर एटीएम से शुल्क लिया जा रहा है तो संचालक से वाटर एटीएम की खरीदारी व लगाने में हुई खर्च की वसूली संचालक से करनी चाहिए।

उद्घाटन के समय बताया गया था कि अवशेष पानी को सदर अस्पताल के शौचालय की टंकी में पहुंचाया जाएगा। इसके लिए पाइप लगाई जा रही है। लेकिन, ऐसा नहीं किया गया। जबकि दिनों दिन पानी संकट उत्पन्न हो रहा है। जलस्तर भी नीचे जा रहा है। इधर सदर अस्पताल में एक लीटर पानी लेने पर 2 रुपए का चार्ज देना पड़ता है। इसी तरह एक लीटर से लेकर 20 लीटर तक के जार में पानी भरने की सुविधा उपलब्ध है।

दो साल तक मेंटेनेंस का जिम्मा एजेंसी को

वाटर एटीएम लगाने के बाद एक एग्रीमेंट मिला है। इसमें स्पष्ट जिक्र है कि दो साल तक एजेंसी इसका मेंटेनेंस देखेगी। उसे शुल्क भी लेना है। इसलिए अस्पताल प्रशासन इससे कुछ भी नहीं किया जा सकता है। डॉ. एमके आलम, उपाधीक्षक, सदर अस्पताल सीवान

जलस्तर बचाने की होनी चाहिए पहल

जानकारों का कहना है कि अगर इस पानी को नाली में नहीं बहाकर जमीन में ही एक अगल पाइप लगाकर अगर अवशेष पानी डाला जाता तो जलस्तर में गिरावट नहीं होती। लेकिन, इसे नजर अंदाज किया जा रहा है। संचालन एजेंसी इस बिंदु पर अमल नहीं कर रही है। इससे लोगों में नाराजगी है।

X
Siwan News - water from the water atm of the mp fund being sold to the patients
COMMENT