पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मानसून की बारिश से उफनाई नदियां, खतरे के निशान के करीब पहुंची कोसी

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
कोसी नदी खतरे के निशान के बेहद करीब पहुंच चुकी है।
  • नेपाल में भी भारी बारिश हो रही है, जिसके चलते कोसी खतरे के निशान के करीब पहुंची
  • महानंदा और भुतही बलान नदी भी खतरे के निशान के पास

पटना. एक सप्ताह से जारी मानसून की बारिश के चलते बिहार की नदियां उफना गईं हैं। नेपाल में भी भारी बारिश हो रही है, जिसके चलते कोसी खतरे के निशान के करीब पहुंच गई है। बागमती, लालबकेया और कमला बलान नदी का जल स्तर खतरे के निशान को पार कर गया है। महानंदा और भुतही बलान नदी भी खतरे के निशान के पास है। मुजफ्फरपुर के बेनीपुर में दक्षिणी उपधारा के पास काफर बांध टूट गया है। 

 

कोसी बराज से छोड़ा गया डेढ़ लाख क्यूसेक पानी
नेपाल के तराई क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश से कोसी नदी का डिस्चार्ज बढ़ गया है। गुरुवार की शाम 4 बजे कोसी बराज से 1 लाख 56 हजार 110 क्यूसेक पानी छोड़ा गया। खगड़िया में कोसी खतरे के निशान के बेहद करीब पहुंच चुकी है। कोसी का जलस्तर डेंजर जोन 47.750 मीटर के करीब 46.750 मीटर दर्ज किया गया। 

 

बगहा: दोन नहर का बांध टूटा, कई गांवों पर खतरा
पश्चिमी चंपारण जिले के बगहा में जंगली नदी झिकरी का पानी दोन नहर में गिरने व तेज बहाव से सेमरा के तरुआनवा के पास नहर का बांध टूट गया। नहर के पास पड़ने वाले गांव बरवा खुर्द, बिनवलिया, नौतनवा पर बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है।

 

अररिया: जलस्तर बढ़ने से गांवों में घुसने लगा पानी
अररिया में परमाण, बकरा, नुना, भलुआ और घाघी नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ा है। इन नदियों में जलस्तर बढ़ने से अररिया प्रखंड क्षेत्र के उत्तरी पूरब इलाके के कुछ गांव में पानी प्रवेश कर गया है। कोसी नदी में लगातार पानी बढ़ने के बाद 10 गांवों में पानी फैलने लगा है। छतौनी गांव समेत गोबरगाढ़ा, लौकहा, चांदपीपर, टेढ़ी, परवाहा, दुबियाही, धरहरा, डलवा, लक्ष्मीपुर गांव में कई लोगों के घर में पानी घुस गया है। इतना ही नहीं, खेतों में लगी फसल भी पानी में पूरी तरह डूब गई है।


औसत से कम हुई है मानसून की बारिश
बिहार में अभी तक मानसून की बारिश औसत से कम हुई है। पटना में अभी तक 206 मिमी बारिश हुई है। यह औसत से 16 मिमी कम है। पिछले साल अब तक 196 मिमी बारिश हुई थी। भागलपुर में अभी तक 301.4 मिमी बारिश हुई है। यह औसत से 13 मिमी कम है। इसी तरह मुजफ्फरपुर में अब तक 193.9 मिमी बारिश हुई है। यहां औसत से 79.3 मिमी बारिश अधिक हुई है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए उपलब्धियां ला रहा है। उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। आज कुछ समय स्वयं के लिए भी व्यतीत करें। आत्म अवलोकन करने से आपको बहुत अधिक...

और पढ़ें