पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जल संसाधन मंत्री ने कहा-नदियों और तटबंधों की निगरानी अब ड्रोन से

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जल संसाधन अधिकारियों के साथ बैठक करते मंत्री संजय झा।
  • जल संसाधन विभाग में बाढ़ पूर्व तैयारियों की हुई समीक्षा

पटना. नदियों और तटबंधों की निगरानी अब ड्रोन से होगी। यही नहीं बाढ़ अवधि में सरकार अत्याधुनिक तकनीकों का विशेष रुप से प्रयोग करेगी। सोमवार को जल संसाधन विभाग की समीक्षात्मक बैठक में यह निर्णय लिया गया। मंत्री संजय कुमार झा की अध्यक्षता में हुई बैठक में बाढ़ पर सुरक्षात्मक गतिविधियों, नयी तकनीक, बाढ़ प्रबंधन सुधार केंद्र के विस्तृत डाटा के उपयोग, आधुनिक तकनीक के उपयोग, पूर्व चेतावनी व्यवस्था को और सुदृढ़ बनाने, ड्रोन कैमरे जैसे आधुनिक संयंत्रों से तटबंधों और नदियों की निगरानी जैसे विषयों पर विस्तार से चर्चा हुई। बैठक में केवल उच्च स्तरीय निर्णय में शामिल होने वाले अधिकारियों ने ही हिस्सा लिया।


मंत्री ने कहा कि मॉनसून अवधि में विभिन्न तटबंधों व स्पर पर सभी संवेदनशील स्थानों की निगरानी के लिए और कटाव की सूचना की शीघ्र प्राप्ति के लिए ड्रोन कैमरे का उपयोग बेहद प्रभावी होगी। उन्होंने दावा किया कि इस बार बाढ़ से बचाव के लिए कई आधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल पहली बार बिहार में किया जाएगा। नदियों के वेग प्रवाह, जलस्राव मापन और रिवर प्रोफाइलिंग के लिए विश्व की आधुनिकतम तकनीक एक्वेस्टिक डॉपलर करंट प्रोफ़ाइलर को इस्तेमाल में लाने के लिए विभाग प्रयासरत है।

दरभंगा और कटिहार में कार्यशाला
बाढ़ प्रक्षेत्र से जुड़े क्षेत्रीय पदाधिकारियों को बाढ़ प्रबंधन सुधार सहायक केंद्र से प्राप्त अद्यतन आंकड़ों को पूरी तरह व्यवहार में लाने और सुरक्षात्मक कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए दरभंगा और कटिहार में कार्यशाला आयोजित की जाएगी। इसके लिए मुख्य अभियंता, बाढ़ प्रक्षेत्र के अधीक्षक अभियंता, कार्यपालक अभियंता व सहायक अभियंता को मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षित किया जाएगा।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिवार में प्रॉपर्टी या किसी अन्य मुद्दे को लेकर जो गलतफहमियां चल रही थी आज वह किसी की मध्यस्थता से दूर होंगी। जिसकी वजह से परिवार का माहौल शांतिपूर्ण हो जाएगा। घर में नवीनीकरण या परिवर्तन सं...

और पढ़ें