--Advertisement--

सहूलियत / आईजीआईएमएस में स्प्लीन कैंसर से पीड़ित महिला की हुई सर्जरी, आयुष्मान योजना से मुफ्त में इलाज



Woman suffering from spleen cancer surgery in IGIMS no money pay
X
Woman suffering from spleen cancer surgery in IGIMS no money pay

  • 10 लाख में से एक-दो लोगों को होती है यह बीमारी, प्राइवेट अस्पताल में 1.50 लाख रुपए तक होता खर्च

Dainik Bhaskar

Nov 09, 2018, 10:06 AM IST

पटना.  आईजीआईएमएस में पहली बार गुरुवार को सर्जिकल अंकोलॉजी विभाग के डॉक्टरों ने स्प्लीन कैंसर की सफल सर्जरी की। वैशाली की 32 साल की इंदु देवी को कुछ महीनों से पेट दर्द और भारीपन की शिकायत थी। हाजीपुर में उसका पेट खोला गया लेकिन सर्जरी जटिल देखकर उसे बंद कर दिया गया था। 

 

आईजीआईएमएस में आने पर जांच से पता चला कि वह स्प्लीन कैंसर (एजियोसारकोमा) से पीड़ित है। यह कैंसर 10 लाख लोगों में एक-दो को होता है। स्प्लीन से पैंक्रियाज, खाने की नली और बड़ी आंत जुड़ी होती है। इस सर्जरी में थोड़ी भी गड़बड़ी होने पर ब्लीडिंग का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए यह सर्जरी काफी जटिल होती है। 

 

मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. मनीष मंडल के मुताबिक इस जटिल सर्जरी के लिए हारमोनिक मशीन की मदद ली गई। महिला के पेट से डेढ़ किलो का ट्यूमर निकाला गया। ऑपरेशन के बाद से महिला ठीक है। इस सफल आॅपरेशन के लिए स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय और संस्थान के निदेशक डॉ. एनआर विश्वास ने डॉक्टरों की टीम को बधाई दी है।

 

नहीं खर्च करना पड़ा पैसा
आयुष्मान योजना के तहत इस महिला का इलाज किया गया। उसे पैसा खर्च नहीं करना पड़ा। डॉक्टरों की टीम में डॉ. शशि सिंह पवार, डॉ. अजित गुप्ता, डॉ. अरविंद, डॉ. नेहा आदि थे। निदेशक डॉ. एनआर विश्वास के मुताबिक यह महिला काफी गरीब परिवार से है। आयुष्मान भारत योजना के कारण उसकी जान बच गई। प्राइवेट में इस ऑपरेशन का खर्च करीब 1.25 लाख से 1.50 लाख रुपए होता है।

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..