पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

औद्योगिक नीति की प्राथमिक सूची में शामिल होगा लकड़ी उद्योग, आएगा विधेयक: सुशील मोदी

4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सुशील मोदी, उप मुख्यमंत्री, बिहार।
  • मोदी ने कहा-राजगीर में जू-सफारी का निर्माण अगस्त 2020 तक होगा पूरा, बनेगा नेचर सफारी
Advertisement
Advertisement

पटना. उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि बिहार में लकड़ी आधारित उद्योगों को औद्योगिक नीति में प्राथमिक सूची में शामिल किया जाएगा। इसके लिए इसी चलते बजट सत्र में ‘बिहार राज्य काष्ठ आधारित उद्योग स्थापना व विनिमयन विधेयक’ पारित किया जायेगा। उपमुख्यमंत्री विधानपरिषद में पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के बजट पर सरकार का पक्ष रख रहे थे। कहा-राजगीर के अलावा मुंगेर जिलान्तर्गत भीमबांध, नवादा जिला अन्तर्गत ककोलत व कैमूर में करकटगढ़ को आकर्षक पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया गया है।


मोदी ने बताया कि राजगीर में 472 एकड़ क्षेत्रफल में 176.18 करोड़ रुपये की लागत से जू-सफारी का निर्माण कराया जा रहा है। यह अगस्त 2020 तक पूरा हो जायेगा। इसमें पांच प्रकार के वन्यप्राणी हिरण, भालू, तेंदुआ, बाघ व शेर के लिए पांच बड़े इन्क्लोजर बनाए गए हैं। इसके अलावा यहां उच्च स्तर के एवियरी यानी पक्षी व बटरफ्लाई पार्क, थ्री-डी थियेटर, इन्टरप्रेटेशन सेंटर, ऑरिएन्टेशन सेंटर, ओपेन एयर थियेटर का निर्माण भी कराया जा रहा है।


राजगीर जू सफारी से लगभग 2 किमी दूर सोनभंडार से जेठियन सम्पर्क पथ पर सुरक्षित वन क्षेत्र में 1250 एकड़ में 19.29 करोड़ की लागत से राजगीर में नेचर सफारी का निर्माण कराया जा रहा है। इसमें वाक का ट्रैक, कैनोपी वाक, साइकिल ट्रैक, रॉक क्लाइबिंग, जीन लाइन आदि एडवेंचर स्र्पोट्स की सुविधा उपलब्ध कराने के अतिरिक्त नेचर कैम्प, रात्रि विश्रामगृह, वॉच टावर व नेचर इंटरप्रेटेशन सेंटर की स्थापना करायी जाएगी।


मोदी ने कहा कि वाल्मीकिनगर टाइगर रिजर्व को बेहतर तरीके से विकसित किया जा रहा है ताकि दुनिया के पर्यटक वहां पहुंचें। वर्ष 2018-19 में यहां पर्यटकों की संख्या अप्रैल 2018 से जनवरी 2019 तक 74998 थी जो अप्रैल 2019 से जनवरी 2020 तक दोगुना बढ़ कर 1.50 लाख हो गयी है। इसी तरह जमुई-चकाई-देवधर मार्ग पर देवघर मार्ग पर अवस्थित माधोपुर में 110 एकड़ में जैव विविधता उद्यान का अगले महीने अप्रैल में उद्घाटन किया जायेगा। इस उद्यान में कार्बन फॉरेस्ट, अशोक वाटिका वन, कल्प वृक्ष वन व रूद्र वन विकसित किए गए हैं। इसके अलावा पाम आईलैंड विकसित किया जा रहा है। करीब 2.5 लाख वर्गफीट में घास का मैदान व जल संग्रहण के लिए चैक डैम का निर्माण कराया गया है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप कई प्रकार की गतिविधियों में व्यस्त रहेंगे। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आ जाने से मन में राहत रहेगी। धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में महत्वपूर्ण...

और पढ़ें

Advertisement