17.64 लाख वोटर कल करेंगे मतदान, चुनाव के दौरान आसमान से होगी पहरेदारी

Purnia News - जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम प्रदीप कुमार झा ने मंगलवार की शाम लोकसभा चुनाव की तैयारी को लेकर आयोजित...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 08:50 AM IST
Purnia News - 1764 lakh voters will go tomorrow tomorrow
जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम प्रदीप कुमार झा ने मंगलवार की शाम लोकसभा चुनाव की तैयारी को लेकर आयोजित संवाददाता सम्मेलन के दौरान बताया कि 18 अप्रैल को आयोजित लोकसभा चुनाव के लिए जिला प्रशासन के द्वारा पूरी तैयारी कर ली गई है। लोकसभा क्षेत्र में 16 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है। पूर्णिया लोकसभा सीट के लिए छह विधानसभा, कसबा, बनमनखी, रूपौली, धमदाहा, पूर्णिया और कोढ़ा विधानसभा क्षेत्र के 1758 मतदान केंद्र पर चुनाव होगा। सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि दिव्यांग, बुजुर्ग और लाचार लोग बिना लाइन में लगे अपना मतदान करेंगे। लोकसभा क्षेत्र में 17 लाख 64 हजार 151 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 9 लाख 15 हजार 126, महिला मतदाताओं की संख्या 8 लाख 48 हजार 975 और 50 थर्ड जेंडर शामिल हैं।

लोकसभा क्षेत्र में 12 हजार 763 युवा मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। उन्होंने आगे बताया कि चुनाव कार्य के लिए 7032 मतदान कर्मियों के अलावा 707 पेट्रोलिंग कम क्लेक्शन पार्टी का गठन किया गया है। सभी छह विधानसभा क्षेत्रों में 148 पिंक मतदान केंद्र बनाए गए हैं। 22 मतदान केंद्र आदर्श मतदान केंद्र हैं। लोकसभा क्षेत्र में क्रिटिकल मतदान केंद्रों की संख्या 1153 है।

जिले में शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान के लिए 12 हजार 49 सुरक्षाबल तैनात किये गए हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि मंगलवार की शमा 6 बजे से चुनाव प्रचार पर रोक है। आदर्श आचार संहिता की निगरानी के लिए 182 सेक्टर अधिकारी और पुलिस अधिकारी लगातार क्षेत्र में निगरानी रख रहे हैं। मतदाता प्रलोभन की सूचना मिलने के बाद इस पर त्वरित कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि मतदान दलों को रवाना कर दिया गया है। बुद्धवार को सभी मतदान केंद्रों पर पीसीसीपी टीम के माध्यम से ईवीएम और वीवीपैट मशीन को विधानसभा वार भेजा जाएगा।

दिव्यांग, बुजुर्ग और लाचार लोग बिना लाइन में लगे करेंगे मतदान

लोकसभा चुनाव : मतदान की तैयारी पूरी, मैदान में 16 उम्मीदवार, सुबह 7 बजे से शाम चार बजे तक अतिसंवेदनशील व छह बजे तक होगी सामन्य बूथों पर मतदान

लोकसभा चुनाव को लेकर जानकरी देते जिलाधिकारी

प्रखंड स्तर पर क्विक रिस्पांस टीम का गठन

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि मतदान के दौरान ईवीएम या वीवीपैट में किसी तरह की समस्या आती है. उसके निवारण के लिए प्रखंड स्तर पर क्विक रिस्पॉन्स टीम का गठन किया गया है। इसमें बेल के इंजीनियर के अलावा स्थानीय मास्टर ट्रेनर जिन्हे ईवीएम या वीवीपैट की कार्यप्रणाली की जानकारी के लिए विशेष रूप से प्रशिक्षित किया गया है। क्विक रिस्पॉन्स टीम ईवीएम या वीवीपैट मशीन मेें गड़बड़ी का तुरंत समाधान करेगी। इसके अलावा सभी मतदान केंद्रों पर रिजर्व ईवीएम या वीवीपैट मशीन की भी व्यवस्था की गई है।

पहचान पत्र की नहीं होगी परेशानी

मतदान के लिए अब मतदाताओं को पहचान पत्र नहीं होने की परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी। वोटर आईडी कार्ड के अलावे 11 अन्य पहचान पत्रों के आधार पर भी वे मतदान कर सकेंगे। अब मतदाता पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, राज्य या केंद्र सरकार के उपक्रम द्वारा कर्मचारियों को जारी किया गया फोटोयुक्त पहचान पत्र, बैंक या डाकघर से जारी फोटोयुक्त बैंक पासबुक, पैन कार्ड, एनपीआर के अंतर्गत आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉबकार्ड, श्रम मंत्रालय द्वारा जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड आदि दिखाकर वोट डाल सकेंगे।

इसी हेलीकॉप्टर से होगी चुनाव की निगराणी।

व्हील चेयर की भी व्यवस्था

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि जिले के सभी मतदान केंद्रों पर दिव्यांग, बुजुर्ग और लाचार लोगों को सुविधा देते हुए राहत दी गई है। उन्हें अपना मतदान करने में किसी तरह की परेशानी नहीं हो इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है। दिव्यांग, बुजुर्ग और लाचार लोग बिना लाइन में लगे अपना मतदान करेंगे। वैसे दिव्यांग जिनको चलने फिरने में दिक्कत होती है उन्हें मतदान केंद्र तक लाने और ले जाने का भी विशेष इंतजाम किया गया है। जहां ज्यादा दिव्यांग होंगे, उस मतदान केंद्र पर व्हील चेयर की भी व्यवस्था की जा रही है।

सीएपीएफ व बीएमपी के जिम्मे रहेगी सुरक्षा कमान

पूर्णिया |
लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण निष्पक्ष एवं भयमुक्त कराने को लेकर पुलिस अधीक्षक विशाल शर्मा जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी के द्वारा संयुक्त रूप से जिले के सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अनुमंडल पदाधिकारी पुलिस निरीक्षक अंचल निरीक्षक थाना अध्यक्ष और लोकसभा चुनाव 2019 में चुनाव ड्यूटी में प्रतिनियुक्त किए गए सभी सीएपीएफ के कंपनी कमांडर एवं कंपनी बीएमपी कमांडर को संयुक्त रूप से लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने हेतु आवश्यक दिशानिर्देश दिया गया। जिले के सभी पदाधिकारी को बताया गया कि उन्हें किस तरह से मतदान मतदाताओं को भयमुक्त बिना किसी डर दबाव का मतदान करवाना है। पूर्णिया जिला के सभी थानाध्यक्षों समेत पुलिस के जवानों को जिले में सभी तरफ फ्लैग मार्च निकालने का भी निर्देश दिया। डीआईजी पूर्णिया राजेश त्रिपाठी के द्वारा भी सुरक्षा कर्मियों आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया। इस मौके पर बताया गया कि चुनाव की देखरेख वायु सेना के हेलीकाप्टर से की जायेगी।

Purnia News - 1764 lakh voters will go tomorrow tomorrow
X
Purnia News - 1764 lakh voters will go tomorrow tomorrow
Purnia News - 1764 lakh voters will go tomorrow tomorrow
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना