24 पार्किंग में से 1 साल में 270 बाइक चोरी लाइन बाजार, बस स्टैंड, टॉकीज रोड संवेदनशील

Purnia News - अगर आप शहर के लाइन बाजार चौक, बस स्टैंड, बिहार टॉकीज रोड खुश्कीबाग हाट, जनता चौक के इलाके के पार्किंग में बाइक पार्क...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:50 AM IST
Purnia News - 270 bike theft line market bus stand talkies road sensitive in 1 year of 24 parking
अगर आप शहर के लाइन बाजार चौक, बस स्टैंड, बिहार टॉकीज रोड खुश्कीबाग हाट, जनता चौक के इलाके के पार्किंग में बाइक पार्क कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं। यहां से आपकी बाइक गायब हो सकती है। ये इलाके बाइक चोरी के हिसाब से शहर के सर्वाधिक संवेदनशील इलाकों में शामिल हैं। पिछले सवा साल (जनवरी 18 से मार्च 19 तक) के दौरान चोरी गई 270 बाइकों के आकड़ों के विश्लेषण में यह बात सामने आई है। ये बाइक्स शहर के 24 अलग-अलग पार्किंग स्थलों से चोरी कीं गईं थी। इनमें एक दर्जन पार्किंग स्थलों से 12 से लगाकर 32 बाइक्स तक चोरी हुईं हैं।

बाइक चोरी के सर्वाधिक मामले लाइन बाजार चौक पर हुए हैं। यहां से उचक्कों ने 32 बाइक की चोरी कर ली गई है। संवदेनशील स्थानों में दूसरे नंबर पर बिहार टॉकीज रोड है, जहां से अबतक 24 बाइक की चोरी हुई है। पुलिस ने इनमें अबतक मात्र 84 बाइक ही बरामद कर सकी है। चोरी होने के बाद अधिकांश बाइक के कागजात नहीं रहने के कारण थाना में मामला भी दर्ज नहीं हो पाता है। यदि एक आंकड़ा पर गौर करें तो महज तीन साल के दौरान पूर्णिया प्रमंडल में सबसे अधिक बाइक की चोरी पूर्णिया में ही हुई है।

शहर के इन आठ स्थानों पर बाइक पार्किंग करने से पहले बरतें सावधानी

लाइन बाजार है बाइक चोरों का महफूज ठिकाना

यदि आप शहर के लाइन बाजार किसी काम से बाइक से जा रहे हैं तो सावधान रहने की जरूरत है यहां पर पलक झपकते ही बाइक की चोरी हो जाती है। लाइन बाजार के इलाकों में कोई ऐसा दिन नहीं होता है कि बाइक की चोरी नहीं होती है। यहां पर बाइक कि अधिक चोरी होने की मुख्य वजह यह है कि डॉक्टर के पास ही लोग आते हैं। बाइक लगाकर जैसे ही अंदर प्रवेश करते हैं कि चोर के द्वारा मास्टर की से बाइक का लॉक को खोलकर फरार हो जाते हैं। चोर बाहर के जिले के रहने कारण पुलिस उन्हें ढूंढ नहीं पाती है ।

दालकोला के रास्ते बंगाल पहुंचती है चोरी की बाइक

पूर्णिया प्रमंडल होने की वजह से यहां 15 हजार से अधिक नए लोग प्रतिदिन आते हैं। इसका फायदा बाइक चोर के गिरोह के सदस्य उठाते हैं। कटिहार जिला के कोढ़ा और रौतारा गिरोह के चोर सदस्य पूर्णिया में इन दिनों सक्रिय है। इन चोर गिरोह के सदस्य पश्चिम बंगाल के समसी में बाइक को ले जाकर बेचते हैं। पूर्णिया में दिन दहाड़े बाइक चोरी करने के बाद चोर सीधे गुलाबबाग जीरो माइल होते हुए वाया दालकोला पहुंचते हैं और समसी मे बाइक को नकदी बेच कर वापस आ जाते हैं। पश्चिम बंगाल स्थित समझी की भोगौलिक स्थित काफी विकट रहने के कारण पुलिस चाह कर भी वहां नहीं पहुँच पाती है। बताया जाता है कि समसी में एक दर्जन से अधिक ऐसे लोग हैं जो चोरी की बाइक खरीदते हैं और चोर को सुरक्षा भी मुहैया करवाते हैं।

बाइक चोरी करते चोर और सीसीटीवी कैमरा में हुआ कैद।

इन जगहों से होती सबसे अधिक बाइक की चोरी

जनवरी 2018 से मार्च 2019 तक के आकड़ें

क्रमांक

पार्किंग स्थल

1. लाइन बाजार चौक 32

2. बस स्टैंड 29

3. बिहार टॉकीज रोड 24

4. खुश्कीबाग हाट 20

5. जनता चौक 19

6. पूर्णिया कॉलेज चौक 18

7. हरदा बाजार 15

8. भट्टा बाजार 15

9. रामबाग चौक 15

10. कचहरी के समीप 13

11. मधुबनी बाजार 12

12. गुलाबबाग मंडी 12

13. पोस्टमार्टम रोड 9

14. बागेश्वरी स्थान 09

15. मरंगा 08

16. नवरतन हाता 07

17. गुलाबबाग एसबीआई 06

18. पूर्णिया पूर्व प्रखंड परिसर 05

19. रजनी चौक 05

20. रानीपतरा बाजार 05

21. गुलाबबाग एफसीआई 04

22. दमका चौक 04

23. बीबीएम हाईस्कूल 04

24. जिला स्कूल 02

चोरी गई बाइक

इन बातों का रखें ध्यान तो नहीं होगी बाइक की चोरी






पार्किंग स्थल पर तैनात किए गए हैं होमगार्ड के जवान


X
Purnia News - 270 bike theft line market bus stand talkies road sensitive in 1 year of 24 parking
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना