2200 बकायेदारों पर 44 करोड़ बाकी, वन टाइम सेटलमेंट में 65 फीसदी तक की छूट

Purnia News - जीएसटी से पहले के अवधि के दौरान जिले के 2200 व्यवसायियों के बीच 44 करोड़ बकाया कर वसूली के लिए वाणिज्य कर विभाग के...

Jan 24, 2020, 09:16 AM IST
Purnia News - 44 crore left on 2200 defaulters up to 65 discount in one time settlement

जीएसटी से पहले के अवधि के दौरान जिले के 2200 व्यवसायियों के बीच 44 करोड़ बकाया कर वसूली के लिए वाणिज्य कर विभाग के द्वारा नई रणनीति तैयार की गई है।बिहार सरकार ने व्यवसायियों को राहत देते हुए बकाया वाणिज्य कर को लेकर बिहार कराधन विवाद समाधान अभियान की शुरुआत की है। इसके तहत व्यवसायी वन टाइम सेटलमेंट योजना का लाभ उठा सकते हैं।

पूर्णिया सर्किल के राज्य कर संयुक्त आयुक्त नंद किशोर राज ने बताया कि जीएसटी के पूर्व यानी वैट, पीजीटी समय के दौरान 2200 व्यवसायियों के पास 44 करोड़ का बकाया है। सरकार ने व्यवसायियों को राहत देते हुए इस योजना की शुरुआत की है।

15 जनवरी से 25 मार्च तक मिलेगी रियायत


स्कीम के तहत व्यवसायी 15 जनवरी से 25 मार्च तक आवेदन देकर रियायत का लाभ उठा सकते हैं। इसके तहत कर, पेनाल्टी, ब्याज निर्धारित कर पर अर्थदंड की बकाया राशि को स्लैब का निर्धारण किया गया है। इस योजना के तहत किसी भी अदालत, ट्रिब्यून, नीलम पत्र वाद मामले को शामिल किया गया है। साथ ही वैसे व्यवसायी जिन्होंने कही भी अपील नहीं किया है। वह भी इस योजना के तहत आवेदन दे सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत जुर्माना और ब्याज की राशि में एक मुश्त 90 प्रतिशत तक की रियायत दी गई है। वहीं अन्य बकाया में 65 प्रतिशत छूट का भी प्रावधान किया गया है। इसके अलावा वैधानिक घोषणा पात्र या प्रमाण पत्र नहीं दाखिल करने की वजह से लगाए जाते वाले टैक्स मामले में भी व्यवसायी एकमुश्त समाधान योजना के तहत काफी कम राशि जमा करवा कर पुराने बकाया को समाप्त करवा सकते हैं।

नंद किशोर राज, राज्य कर संयुक्त आयुक्त, पूर्णिया सर्किल

X
Purnia News - 44 crore left on 2200 defaulters up to 65 discount in one time settlement
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना