पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Purnia News 7 Lakh 52 Thousand Ink Will Be Voters

7 लाख 52 हजार की स्याही लगाएंगे मतदाता

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
लोकतंत्र की मजबूती और लोकतंत्र के महापर्व में अपनी भागीदारी निभाने और गौरवान्वित होने का एक एहसास एक बूंद अमिट स्याही कराता है। दरअसल, कुछ दिनों तक न मिटने वाली इस अमिट स्याही के नाखून पर लगना ही वोट डालने का गवाह बन जाता है। देश में पहली बार 1962 के आम चुनाव में अमिट स्याही का इस्तेमाल किया गया था। तबसे इसका उपयोग हर चुनाव में होने लगा है। इस साला पूर्णिया जिले के सात विधानसभा क्षेत्र के 2057 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जाएंगे ।हलांकि पूर्णिया लोकसभा क्षेत्र में जिले को दो विधानसभा अमौर और बायसी शामिल नहीं है।अमौर और बायसी विधानसभा के मतदाता किशनगंज विधानसभा क्षेत्र के लिए मतदान करेंगे,जबकि कटिहार के कोढ़ा विधानसभा के मतदाता पूर्णिया लोक सभा के लिए मतदान करेंगे।

एक बोतल स्याही की कीमत 183 रुपए, 4114 बोतल होंगे खर्च

पूर्णिया जिले के सात विधानसभा क्षेत्र अमौर, बायसी, बनमनखी, धमदाहा, कसबा, रुपौली और पूर्णिया सदर विधानसभा क्षेत्र के 2057 मतदान केंद्रों पर 7 लाख 52 हजार 862 रुपए के 4114 शीशी स्याही भेजे जाएंगे। उप निर्वाचन पदाधिकारीअनिरुद्ध प्रसाद यादव ने बताया कि प्रति मतदान केंद्र 10 मिमी की दो-दो शीशी अमिट स्याही मतदान कर्मियों को दी गई। जो आयोग द्वारा उपलब्ध कराई गई थी। इस तरह 2057 मतदान केंद्रों पर कुल 4114 शीशी स्याही का उपयोग किया जाएगा। चुनाव आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक एक शीशी स्याही की कीमत 183 रुपए है।

चुनाव आयोग के आर्डर पर तैयार हाेती है स्याही

वोट के दौरान उपयोग होने वाली अमिट स्याही से जुड़ी बातें मतदानकर्मी भी नहीं जानते। इस स्याही का उत्पादन मैसूर में सरकारी क्षेत्र की कंपनी मैसूर पेंट्स एंड वारनिस कंपनी द्वारा किया जाता है। देश में इस तरह की स्याही बनाने वाली यह एकमात्र कंपनी है। जो चुनाव आयोग के आर्डर पर अमिट स्याही तैयार करती है। स्याही में मुख्य रसायन सिल्वर नाईट्रेट है। बैगनी रंग का यह रसायन प्रकाश में आते ही अपना रंग बदल देता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें