जिले में बनाने थे 99927 आवास, बने सिर्फ 51 हजार, मंत्री बाेले-दोषियों पर होगी कार्रवाई

Purnia News - जिले के आवास योजना में आई सुस्ती से ग्रामीण विकास मंत्री काफी नाराज थे। उन्होंने योजना को पूर्ण करने में लापरवाही...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:50 AM IST
Purnia News - 99927 houses were built in the district only 51 thousand the minister will take action against the guilty
जिले के आवास योजना में आई सुस्ती से ग्रामीण विकास मंत्री काफी नाराज थे। उन्होंने योजना को पूर्ण करने में लापरवाही बरतने वालों अधिकारियों पर कार्रवाई की बात की। वे गुरुवार को सर्किट हाउस में आयोजित प्रेस वार्ता मंे बोल रहे थे।

मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि जिले में 52 फीसदी ही आवास बनाने का लक्ष्य पूरा किया जा सका है। मंत्री ने कहा कि 2012-16 तक इंदिरा आवास और 2016 के बाद प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत गृह निर्माण का कार्य चल रहा है। वर्ष 2012-16 तक पूर्णिया जिला के लिए 99हजार 927 घरों के निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। इसके तहत इसके पहले किस्त में 87220 लोगों को राशि भी दी गई। इसके बाद 59362 लोगों को द्वितीय किस्त की राशि दी गई। लेकिन तीसरे किस्त की राशि नहीं मिलने के कारण आवास नहीं बन पाया। जिले में मात्र 51 हजार से अधिक मकान ही पूर्ण कराया गया है। शेष 34 हजार से ज्यादा मकान अपूर्ण है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत पूरे बिहार में 11 लाख 76 हजार घर बनाने का लक्ष्य निर्धारित था। वहीं पूर्णिया जिला में 2016-17,17-18 में 44666 हजार घर बनाने का लक्ष्य था। इसमें 31156 लोगों को प्रथम किस्त, 23145 लोगों को द्वितीय किस्त व तृतीय किस्त 15737 लोगों को दिया गया।

इस योजना में 15730 घर ही पूर्ण कराया गया है। 50.49 प्रतिशत ही लक्ष्य की प्राप्ति कर सके है। दोनों योजना के तहत लक्ष्य को पूर्ण करना था। इंदिरा आवास में लोगों को दो किस्त की राशि के बाद तीसरे किस्त की राशि नहीं मिली है। ये दुर्भाग्य पूर्ण है। सरकार का मानना है कि गरीब को छूटे नहीं, अमीर कोई जुटे नहीं। भारत की घोषणा है कि 2022 तक आवास दे देना है। इसके लिए राज्य सरकार लगातार पहल कर इसको गति देने का काम कर रही है।

ग्रामीण विकास मंत्री ने आवास योजना में पूर्णिया व अररिया के प्रदर्शन पर जताई नाराजगी

सर्किट हाउस में प्रेस वार्ता करते ग्रामीण विकास मंत्री व उपस्थित सांसद।

28 को पूर्णिया में होगी समीक्षा बैठक : प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लोगों को 1.30 लाख रुपए घर बनाने के लिए दिया जाता है। इसके बावजूद पूर्णिया के साथ अररिया जिला के हालत ठीक नहीं है। दोनों जिला के लिए 28 जून को समीक्षा बैठक आयोजित होगी और दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

सामाजिक जनगणना में छूटे लोगों को मिलेगा मौका

2011 में सामाजिक आर्थिक गणना में छूटे लोगों के लिए खुशखबरी है। ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि जो लोग उस जनगणना में छूट गए थे। उनको मौका मिलेगा। उनकी समीक्षा की जाएगी। यह अधिकार ग्राम पंचायत को मिला है। वो जिला में भेजेंगे और जिला राज्य सरकार और राज्य सरकार केंद्र को भेजेगी।

जमीन खरीदने के लिए मिलेगा 60 हजार : ग्रामीण आवास योजना के तहत जिन लोगों का नाम है, और उनके पास जमीन नहीं है तो सरकार उनको 60 हजार रुपए अतिरिक्त देगी। ताकि वो जमीन खरीद कर मकान बना लें। इसके अगर मकान बनाने में राशि घट जाती है तो 70 हजार रुपए अतिरिक्त लोन के रूप में भी मिलेगा।

क्लस्टर में रहने वाले 22 हजार परिवार को भी मिलेगी राशि : 1 जनवरी 1996 से जिन लोगों का घर क्लस्टर में बना था। वैसे लोगों को राज्य सरकार 1.20 लाख रुपए मकान बनाने के लिए देगी। बिहार में ऐसे 22 हजार परिवार को चिह्नित कर लिया गया है। उनको राज्य के खजाने से यह पैसा दिया जाएगा।

प्राकृत आपदा से क्षति का होगा आकलन : जिले में प्राकृत आपदा से होने वाली क्षति का आकलन होगा। प्रेस वार्ता में उपस्थित सांसद संतोष कुशवाहा ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिल इसकी जानकारी दी है। इसमें रूपौली, टीकापट्‌टी और भवानीपुर में केला, मक्का और अन्य क्षति के बारे में बताया गया है। मैंने इसके लिए आग्रह किया था। मुख्यमंत्री ने इसके लिए आपदा विभाग और जिलाधिकारी को निर्देश दिए है कि चिह्नित कर इसका रिपोर्ट सरकार को भेजें। मुझे विश्वास है कि सरकार होने वाली क्षति भी भरपाई करेगी।

X
Purnia News - 99927 houses were built in the district only 51 thousand the minister will take action against the guilty
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना