पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Amur News All Rivers Of Amor On The Boom Flood Water Spreading In Lower Areas River Erosion In Coastal Areas

अमौर की सभी नदियां उफान पर, निचले इलाकों में फैल रहा बाढ़ का पानी, तटवर्ती क्षेत्रों में नदी का कटाव तेज

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
प्रखंड क्षेत्र में विगत एक सप्ताह से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के कारण क्षेत्र गुजरने वाली परमान, बकरा, कनकैयी, महानंदा एवं सहायक नदियां उफान पर है और क्षेत्र में बाढ़ का संकट गहराने लगा है। इन भयावह नदियों की उफनती जलधारा तटों को पार कर निचले इलाकों में फैलने लगा है और क्षेत्र के जनसमुदाय संभावित बाढ़ के खतरों से सहमे हुए हैं।

तटवर्ती इलाकों में नदी कटाव का कहर जारी है और कटाव प्रभावित परिवार सरकारी राहत व बचाव की बाट जोह रहे हैं। प्रखंड के विष्णुपुर पंचायत अंतर्गत मंगलपुर गांव में बकरा नदी का कटाव तेजी से गांव की ओर बढ़ रहा है जिससे गांव के लोग दहशत में हैं। पंचायत मुखिया प्रतिनिधि तमन्ना परवेज ने बताया कि इस गांव में शर्मा टोला, महादलित टोला के कपिलदेव शर्मा, बलराम शर्मा, देव नारायण शर्मा, घनश्याम शर्मा, सुनील शर्मा, मनोज हरिजन, छोटू हरिजन, योगी हरिजन सहित दर्जनों परिवार नदी कटाव की जद में है तथा विष्णुपुर दलमालपुर पीएमजेएसवाई सड़क एवं आंगनबाड़ी केंद्र पर नदी कटाव का दबाव बना हुआ है। यदि समय रहते इस कटावस्थल पर निरोधात्मक कार्रवाई नहीं की गई तो इस गांव के साथ पीएमजेएसवाई सड़क व आंगनबाड़ी केंद्र का अस्तित्व समाप्त होने की संभावना प्रबल है।

प्रखंड क्षेत्र में पिछले एक सप्ताह से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के कारण परमान नदी उफान पर

अमौर के मंगलपुर गांव में तेजी से बढ़ रहा बकरा नदी का कटाव।

कटाव तेज होने से बच्चों का स्कूल जाना बंद | उन्होंने कहा कि इस मंगलपुर गांव से गुजरने वाली मंगलपुर पोठिया घाट जाने वाली मार्ग पिछले वर्षों में बकरा नदी के गर्भ में समाहित हो चुका है और गांव के लोग नदी किनारे बने पगडंडी से किसी तरह आवाजाही करते हैं। इसी मार्ग में मध्य विद्यालय मंगलपुर अवस्थित है जहां स्कूली बच्चों को स्कूल जाने का एकमात्र यही पंगडंडी रास्ता है। नदी में पानी भर जाने एवं नदी कटाव तेज होने से बच्चों के डूबने का खतरा बना हुआ है और बच्चों का स्कूल जाना संभव नहीं हो रहा है। इससे विद्यालय में छात्र छात्राओं की उपस्थिति काफी कम हो गई है। नदी कटाव स्थल से पीएमजेएसवाई सड़क, आंगनबाड़ी केंद्र एवं गांव की आबादी की दूरी महज डेढ़ सौ फीट पर रह गई है, जिसे निगलने को बकरा नदी आतुर है। इसी पंचायत के छतरभोग गांव पर भी बकरा नदी के कटाव का खतरा मंडरा रहा है और छतरभोग पोठिया गांव जाने वाली मार्ग बकरा नदी की तेज धारा में कट गया है।

निरोधात्मक कार्य का किया अनुरोध

मुखिया प्रतिनिधि ने बताया कि वर्ष 2016 की अवधि में छतरभोग गांव को बकरा नदी के कटाव से बचाव के लिए जलनिश्रण विभाग द्वारा ठेकेदारों के माध्यम से जिओ बैग में रेत भर कर तटबंध का निर्माण कराया गया था, जो घटिया निर्माण के कारण एक साल में ही ध्वस्त हो गया। नदी कटाव से प्रभावित कई परिवार इस गांव से पलायन कर चुके हैं। पंचायत मुखिया बीबी मुसर्रत ने मंगलपुर एवं छतरभोग गांव को नदी कटाव से बचाव के लिए निरोधात्मक कार्य करने का अनुरोध बायसी अनुमंडल पदाधिकारी एवं डीएम पूर्णिया से किया है।

बैसा में घुटने भर पानी से होकर गैस सिलेंडर भराने जाते युवक।

महानंदा और कनकई का जलस्तर बढ़ा, दहशत में लोग

बैसा | नेपाल के तराई क्षेत्रों में लगातार 5-6 दिनों से हो रही बारिश के कारण महानंदा और कनकई नदियों के जलस्तर में वृद्धि हो रही है। जिनसे छोटी और सहायक नदियां, तालाब भर चुके हैं। जलस्तर में हो रही वृद्धि को देखकर एक बार फिर से लोगों में बाढ़ और कटाव का डर सताने लगा है। कनकई और महानंदा के तटवर्ती गांवों को इससे ज्यादा खतरा है। कनकई नदी के तटों पर बसे गांवों में बैसा, हरिया काशीबाड़ी, बरडिहा, डुमरिया, मंगलपुर, झौवामनी, मंझौक वहीं महानंदा के तटों पर बसे गांवों में सिरसी, पोखरिया, काशीबाड़ी, अभयपुर, मठवा टोली, हिजली के गांवों में नदियों के जलस्तर में रहे वृद्धि से कटाव का खतरा मंडरा रहा है। इससे नदी के किनारे बसे लोग काफी सहमे हुए हैं। प्रखंड क्षेत्र होकर गुजरने वाली सभी नदियों में अप्रत्याशित बढ़ोतरी हो रही है। इनसे लोगों में विगत वर्ष अगस्त 2017 में आई भीषण बाढ़ की त्रासदी को याद करते हुए भयभीत हो रहे हैं। वहीं दूसरी ओर नदियों के किनारे पर बसे हुए लोग रतजगा करने पर मजबूर हो रहे हैं। बहरहाल वैसे लोग जलस्तर में बढ़ोतरी को देखते हुए सुरक्षित स्थानों पर निकल रहे हैं ताकि वे अपने व माल मवेशियों को सुनिश्चित तौर पर सुरक्षित रख सके।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें