1304 बिंदुओं पर केंद्रीय कारा से मांगा गया जवाब

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 09:06 AM IST

Purnia News - केंद्रीय कारा पूर्णिया समेत इस कारा के अंतर्गत आने वाले सभी मंडल कारा एवं उप कारा में इन दिनों सर्वे किया जा रहा...

Purnia News - answer sought from central kara at 1304 points
केंद्रीय कारा पूर्णिया समेत इस कारा के अंतर्गत आने वाले सभी मंडल कारा एवं उप कारा में इन दिनों सर्वे किया जा रहा है। इस संबंध में जेल उपाधीक्षक रमानुज कुमार ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट से मिले निर्देश को लेकर जेलों में कैदियों को मिलने वाली सुविधाओं स्टाफ की कमी, क्षेत्रफल, साफ-सफाई, मेडिकल की व्यवस्था को लेकर रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

जेल अधीक्षक उपाधीक्षक ने बताया कि सहायक कारा महानिरीक्षक कारा एवं सुधार सेवाएं पटना से प्राप्त ज्ञापन के आलोक में पूर्णिया समेत सभी जेलों का सर्वे किया जा रहा है। उन्होंने बताया कुल 1304 बिन्दुओं का लिखित जवाब मांगा गया है। ज्ञात हो कि सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश जस्टिस अमिताभ रॉय की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय समिति का गठन किया गया है। जो देशभर में जेलों के सुधारों के सभी पहलुओं को देखेगी और सुझाव देगी।

विभिन्न जेलों में इन बिंदुओं पर हो रही जांच

जेल में बंद कैदियों की सुविधा जैसे रहने की व्यवस्था, पीने के लिए स्वच्छ पानी की व्यवस्था, प्रकाश व हवा के लिए पर्याप्त जगह, जेल में डॉक्टरों की न्यूक्ति, जेल में पुरूष व महिला कैदियों की संख्या, जेल में बच्चों के लिए मिलने वाली सुविधा, कचरा निस्तारण की व्यवस्था, जेल में काम करने वाले स्टाफ की संख्या आदि कई मुद्दों को लेकर देश के सभी जेलों का सर्वे करा रही है।

सुप्रीम कोर्ट देशभर के 1382 जेलों में अमानवीय हालातों पर सुनवाई कर रही

सुप्रीम कोर्ट भारत भर में 1382 जेलों में अमानवीय हालातों से जुड़े मुद्दे की सुनवाई कर रही है। कोर्ट द्वारा बनाई गई समिति को सरकारी अधिकारियों द्वारा सहायता दी जाएगी और समय-समय पर सुप्रीम कोर्ट के समक्ष रिपोर्ट पेश करेगी। इससे पहले कोर्ट ने कहा था कि मामले पर एक समिति का गठन किया जाना चाहिए, जो इस मामले को देखे और समस्या के समाधान के लिए अपनी सुझाव समिति को दे। आयोग की ‘मनोचिकित्सा गृह एवं अभिरक्षा गृह सुधार प्रकोष्ठ’ ने 20 से अधिक जेलों का निरीक्षण करने और 96 जेलों से जुड़े ब्योरे के अध्ययन के बाद रिपोर्ट तैयार की है।

X
Purnia News - answer sought from central kara at 1304 points
COMMENT