• Hindi News
  • Bihar
  • Purnia
  • Purnia News breastfeeding is necessary for your baby give children upper diet only after six months

शिशु के लिए स्तनपान जरूरी, छह माह के बाद ही बच्चों को दें ऊपरी आहार

Purnia News - छह महीने तक शिशु के लिए केवल स्तनपान जरूरी है। 6 महीने में शिशु को स्तनपान के अलावा कुछ ऊपरी आहार से दस्त जैसी...

Dec 04, 2019, 09:01 AM IST
छह महीने तक शिशु के लिए केवल स्तनपान जरूरी है। 6 महीने में शिशु को स्तनपान के अलावा कुछ ऊपरी आहार से दस्त जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इससे बच्चे कुपोषित हो जाते हैं और उनकी मृत्यु की संभावना बढ़ जाती है। 6 माह से कम उम्र के बच्चों के लिए अगर केवल स्तनपान ही करवाना जरूरी है। बच्चों के स्वास्थ्य एवं ऊपरी आहार विषय पर विकास भवन में इंक्रीमेंटल लर्निंग अप्रोच के तहत जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला के दौरान 6 माह से कम उम्र के बच्चों के लिए केवल स्तनपान सुनिश्चित करना और बच्चों के ऊपरी आहार पर सभी सीडीपीओ को प्रशिक्षित किया गया।प्रशिक्षण कार्यशाला के दौरान बच्चों को ऊपरी आहार की शुरुआत कैसे शुरू की जाय इस पर विस्तार से चर्चा की गई। प्रशिक्षण कार्यशाला के दौरान जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आईसीडी एस शोभा सिन्हा ने बताया कि जिलास्तरीय कार्यशाला के बाद अन्य विभागों से समन्वय स्थापित कर प्रखंड स्तर पर प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा।जिसमें सभी सीडीपीओ महिला पर्यवेक्षिका और अन्य विभाग के कर्मियों के लिए कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा।इस प्रशिक्षण कार्यशाल में सभी सीडीपीओ, जिले के सभी डवलपमेंट पार्टनर्स, केयर इंडिया के पोषण सलाहकार समेत अन्य लोग उपस्थित थे।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना