सर्द हवा ने फेरा मुंह, नेपाल से गुजर जाती है ठंड, रबी फसल प्रभावित

Purnia News - पूर्णिया प्रमंडल के इलाके से पिछले पांच वर्षों से सर्द हवाओं ने मुंह फेर रखा है। इसका नतीजा कि रबी फसल प्रभावित हो...

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 05:15 AM IST
Purnia News - cold air passes through fera mouth nepal cold rabi crop affected
पूर्णिया प्रमंडल के इलाके से पिछले पांच वर्षों से सर्द हवाओं ने मुंह फेर रखा है। इसका नतीजा कि रबी फसल प्रभावित हो रही है। वहीं,जिले के लोगों को हाड़ कंपाने वाली ठंड महसूस नहीं हो रही। सर्द हवाओं के रूख में बदलाव की वजह से जनवरी के शुरुआती सप्ताह में ही जिले का अधिकतम तापमान 27 डिग्री दर्ज किया गया है। रविवार को तापमान 25.8 रहा। दरअसल,पूर्णिया के इलाके में हवा के उच्च दबाव ने पश्चिम की ओर से आने वाले सर्द हवाओं को पहुंचने से रोक दिया और ये हवाएं नेपाल की तरफ बने निम्न दबाव क्षेत्र की ओर चली गई। इस वजह से ठंड कम पड़ी। मौसम विभाग के सहायक मौसम वैज्ञानिक एस.के सुमन ने बताया कि हवा उच्च दबाव के इलाके से निम्न दबाव वाले इलाके की तरफ जाती है। इस कारण पूर्णिया रीजन तक वेस्टर्न डिस्टरबेंस नहीं पहुंच पा रहा है और ठंड कम पड़ रही है। वहीं बढ़ते तापमान के कारण से जनवरी में लोगों को फरवरी और मार्च महीने की गर्मी जैसा असर देखने को मिल रहा है ।

रबी फसल को बचाने के लिए खेतों में बनाएं नमी: कृषि वैज्ञानिक


पांच दिनों से चल रही सर्द हवा, जनवरी के पहले सप्ताह में तापमान 27 पर

रविवार को तापमान 28.8 डिग्री रहा, कम पड़ रही ठंड

उच्च दबाव के क्षेत्र से निम्न दबाव वाले इलाके की ओर हवा का रूख

सुबह के समय पूर्णिया स्टेशन

तापमान में हो रही बढ़ोतरी

सहायक मौसम वैज्ञानिक श्री सुमन बताते हैं कि ग्लोबल वार्मिंग की वजह से भी सर्दी पर असर पड़ा है। सर्दी कम पड़ने की एक बड़ी वजह पेड़ों की अंधाधुंध कटाई भी है। पेड़ों की संख्या कम होने से वाष्पीकरण की प्रक्रिया पर भी प्रतिकूल असर पड़ा है। वाष्पीकरण नहीं होने से धुंध का निर्माण नहीं हो रहा है तथा हवा से नमी खत्म हो जाने से तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। इसके साथ ही वायुमंडल में प्रदूषण के स्तर ने भी ठंड पर प्रभाव डाला है। सहायक मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि ग्रीन हाउस इफैक्ट की वजह से तापमान में साल दर साल बढ़ोतरी हो रही है। साथ ही भूगर्भीय जल के स्तर में गिरावट भी ठंड के कम पड़ने का कारण है। उन्होंने बताया कि कम ठंड होने से रबी की फसल प्रभावित होगी।

रविवार को तापमान 28.8 डिग्री रहा, कम पड़ रही ठंड

उच्च दबाव के क्षेत्र से निम्न दबाव वाले इलाके की ओर हवा का रूख

खतरे की घंटी बजा रहे आंकड़े

28.80

27.20

30.30

अधिकतम तापमान

01 जनवरी 2015

01 जनवरी 2016

अधिकतम तापमान

26 जनवरी 2017

अधिकतम तापमान

24.70

25 जनवरी 2018

X
Purnia News - cold air passes through fera mouth nepal cold rabi crop affected
COMMENT