• Hindi News
  • Bihar
  • Purnia
  • Purnia News collaborate in the miguel rubella vaccination campaign private school only if prevention

मिजिल्स-रूबैला टीकाकरण अभियान में सहयोग करें निजी विद्यालय, तभी हो सकता है रोकथाम / मिजिल्स-रूबैला टीकाकरण अभियान में सहयोग करें निजी विद्यालय, तभी हो सकता है रोकथाम

Bhaskar News Network

Dec 09, 2018, 04:50 AM IST

Purnia News - जिलाधिकारी प्रदीप कुमार झा की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में विश्व स्वास्थ्य संगठन के द्वारा 15 जनवरी 2019 से...

Purnia News - collaborate in the miguel rubella vaccination campaign private school only if prevention
जिलाधिकारी प्रदीप कुमार झा की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में विश्व स्वास्थ्य संगठन के द्वारा 15 जनवरी 2019 से शुरू हो रहे मिजिल्स-रूबैला टीकाकरण अभियान को लेकर समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि देते हुए बताया कि जिले में 9 माह से 15 वर्ष तक के सभी बच्चों को टीकाकरण किया जाना है। जिलाधिकारी ने सभी निजी विद्यालयों को ऐसा देखा जा रहा है कि रूबैला (मिजिल्स) टीकाकरण में रुचि नहीं ली जा रही है। इनसे बच्चों के स्वास्थ्य पर खतरा है। अतः उन्हें पूर्ण सहयोग कर जिले को खासरा, रूबैला (मिजिल्स) से मुक्त कराने का निर्देश जा रहा है।

बिहार में 8वें फेज में यह टीकाकरण किया जा रहा है। अब तक 24 राज्यों में 11 करोड़ बच्चों का टीकाकरण किया जा चुका है।पूर्णिया में 12 लाख का लक्ष्य है। खसरा एक घातक रोग है। जो बच्चों के विकलांगता या मृत्यु का प्रमुख कारणों में एक है। इस बिमारी से विश्व में एक घंटे में 10 बच्चों की मृत्यु होती है। इस टीकाकरण अभियान में 95 प्रतिशत तक कवरेज होने से ही इस बीमारी से बचाव हो सकता है। टीकाकरण को सफल बनाने के लिए उन्होंने सभी स्कूलों के प्रतिनिधियों को स्कूलों में क्विज प्रतियोगिता कराकर बच्चों को इसकी जानकारी देने, अभिभावकों के साथ बैठक कर उन्हें इसके बारे में जानकारी देने का निर्देश दिया।

बैठक में उपस्थित विश्व स्वास्थ्य संगठन की डॉ. रश्मि ने बताया कि टीकाकरण के लिए प्रयोग किये जाना वाले सिरिंज एक ही बार इस्तेमाल होगा। विद्यालयों में तिथि निर्धारित कर टीकाकरण किया जायगा। विद्यालयों के बाद आंगनबाड़ी केन्द्रों पर किया जानाहै। खसरा और मिजिल्स टीकाकरण के प्रति जागरूक बनाने के लिए रैली भी निकालने अभिभावकों और शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण सत्र का आयोजन किया जाएगा।

जिला समाहरणालय में बैठक करते जिलाधिकारी ।

X
Purnia News - collaborate in the miguel rubella vaccination campaign private school only if prevention
COMMENT