• Hindi News
  • Bihar
  • Purnia
  • Purnia News cyber cell failure criminal eviction illegal withdrawal of more than 12 lakh rupees in five months

साइबर सेल फेल, अपराधी बेखाैफ, पांच माह में 12 लाख रुपए से अधिक की कर ली अवैध निकासी

Purnia News - नरेन्द्र कुमार नीरज | पूर्णिया जिले में साइबर सेल रहने के बाद भी अमूमन हर दिन किसी न किसी के बैंक खाते से बेखौफ...

Jan 16, 2020, 09:00 AM IST
Purnia News - cyber cell failure criminal eviction illegal withdrawal of more than 12 lakh rupees in five months
नरेन्द्र कुमार नीरज | पूर्णिया

जिले में साइबर सेल रहने के बाद भी अमूमन हर दिन किसी न किसी के बैंक खाते से बेखौफ साइबर अपराधी रुपए की निकासी कर रहे हैं। पीड़ित पुलिस व बैंक को आवेदन तो देते हैं, लेकिन ऐसे मामले में अभी तक किसी अपराधी की गिरफ्तारी नहीं हो पाई है। ताजा मामला शहर के केहाट थाना क्षेत्र के शिवाजी कॉलोनी निवासी प्राइवेट शिक्षक पिंकू कुमार झा से जुड़ा है।

पीड़ित ने बताया कि साइबर अपराधी ने 8521253429 से उनके फोन कॉल कर बताया फोन कंपनी से बात कर रहा हूं और आपका 299 रुपए का कैश बैंक ऑफर आया है। आप पे फोन लॉगइन करें। मैंने जैसे ही पे फोन लॉगइन किया, मेरे भारतीय स्टेट बैंक के एकाउंट से एक मिनट के अंदर 7 बार में 45 हजार 329 रुपए की अवैध निकासी कर ली गई। पीड़ित शिक्षक पिंकू ने बताया कि उसने इसकी लिखित शिकायत केहाट थाना व भारतीय स्टेट बैंक के मेन ब्रांच में की है। केहाट के प्रभारी थानाध्यक्ष संजय कुमार सिंह ने बताया कि मामला दर्ज कर पुलिस इसकी जांच कर रही है।

भास्कर सलाह

मोबाइल पर आकर्षक ऑफर से बचें उपभोक्ता

जिले में साइबर सेल के बाद भी नहीं कंट्रोल हो रही साइबर क्राइम, उठने लगे सवाल

2 सितंबर 2019 : एसबीआई के खाते से बिना ओटीपी नंबर दिए 3 लाख उड़ाए

साइबर अपराधियों ने जवाहर नवोदय विद्यालय गढ़बनैली के शिक्षक आर.के झा के भारतीय स्टेट बैंक के खाते से बिना ओटीपी नंबर दिए 3 लाख रुपए की निकासी कर ली। उसने बताया कि एसबीआई ब्रांच कसबा से डिटेल निकालने पर पता चला कि यूपी गाजियाबाद के अनिल कुमार, पश्चिम बंगाल मेदनीपुर के कार्तिक चंदनगिरी व यूपी लखनऊ के सूरज कुमार गुप्ता के खाते में रूपए भेजा गया है। इसका फोन नम्बर, बैंक एकाउंट आदि का डिटेल लेकर पुलिस को दिया गया। लेकिन अभी तक कुछ नहीं हुआ।

केस स्टडी

21 सितंबर 2019 - एटीएम नंबर पूछा और निकाल लिया 75 हजार

साइबर अपराधियों ने एक सेवानिवृत शिक्षक रामजीवन लाल के अकाउंट से 75 हजार रुपए की अवैध निकासी कर ली। शिक्षक ने इसकी लिखित सूचना केहाट थाना में दर्ज कराई है। उसने बताया कि फोन करने वाला अंजान व्यक्ति बैंक अधिकारी बनकर मेरे एटीएम कार्ड का नम्बर पूछा और मेरे बैंक खाते से रुपए की अवैध निकासी कर ली।

केस स्टडी


डेढ़ दर्जन से अधिक बैंक ग्राहकों के खातों से निकाली गई है राशि, उधर पुलिस का दावा- कुछ मामलों को हुआ है उद्भेदन, बाकी में हो रही कार्रवाई

12 सितंबर 2019 - पुलिसकर्मी के खाते से Rs.60 हजार निकाला

साइबर अपराधियों ने पुलिसकर्मी मो. रहमत तुल्लाह के खाते से फर्जी ढंग से 60 हजार रुपए उड़ा लिया। इसकी लिखित शिकायत केहाट थाने में की गई। उनके खाते से 9 सितम्बर को 19 हजार रुपए मो. बुलंद अख्तर के खाते में बिना उनकी इजाजत के ट्रांसफर किया गया। इसके बाद लगातार तीन बार मेरे अकाउंट से कुल 59 हजार रुपए ट्रांसफर किए गए। पुलिस अपराधियों तक नहीं पहुंच पाई।

केस स्टडी

16 सितंबर 2019 - दूसरे के खाते से डाली राशि, फिर उड़ाया

साइबर अपराधियों ने एलआईसी के अधिकारी सत्यव्रत दत्ता के खाते से एसबीआई गुलाबबाग के खाते से निकाल लिया। साथ ही 38 हजार रुपए की अवैध निकासी भी कर ली गई। खाते में 13 से 14 सितम्बर 2019 तक क्रमश: 17 हजार,10 हजार,26 हजार, 40 हजार व 500 कुल 93 हजार किसी दूसरे लोगों ने जमा किया और एटीएम से 1 लाख 32 हजार की निकासी कर ली गई।

केस स्टडी

17 सितंबर 2019 - गृहिणी के खाते से 46 हजार निकाला

मरंगा थाना क्षेत्र के ततमा टोला की रहने वाली एक गृहिणी के खाते से 46 हजार रुपए की अवैध निकासी कर ली गई। पीड़िता कुमारी सरस्वती ने इसकी लिखित शिकायत मरंगा थाना व एसबीआई मेन ब्रांच में की है। उसने बताया कि साइबर अपराधियों द्वार मेरे खाते से बिना मेरी जानकारी के अवैध ढंग से रुपए की निकासी कर ली गई।

केस स्टडी

20/10/19 - लोन के नाम पर 1 लाख 70 हजार की ठगी

बनमनखी के देवेन्द्र नाथ मिश्र से अपराधियों ने बजाज फाइनांस से व्यक्तिगत ऋण दिलाने के नाम पर बारी-बारी से 1 लाख 70 हजार की ठगी कर ली। इसके बाद साइबर अपराधी उनके मेल पर एचडीएफसी बैंक का डिमांड ड्राफ्ट दिखाकर 50 हजार टीडीएस के रूप में मांगा और निकासी कर ली।

केस स्टडी

साइबर अपराधियों का निकाला जा रहा है डाटा

जिले का साइबर सेल साइबर क्राइम से संबंधित मामलों के उद्भेदन में लगा हुआ है। साइबर अपराधियों का डाटा निकाला जा रहा है। खाताधारियों को सतर्क रहने की आवश्यकता है। लोग साइबर अपराधी की बातों में आकर अपना सब कुछ बता देते हैं जिससे साइबर अपराधी आसानी से रुपए निकाल लेता है। जब भी ऐसे मामले आए, तुरंत पुलिस को सूचित करें। विशाल शर्मा, एसपी, पूर्णिया

मोबाइल पर एकाउंट संबंधी जानकारी न दें


Purnia News - cyber cell failure criminal eviction illegal withdrawal of more than 12 lakh rupees in five months
X
Purnia News - cyber cell failure criminal eviction illegal withdrawal of more than 12 lakh rupees in five months
Purnia News - cyber cell failure criminal eviction illegal withdrawal of more than 12 lakh rupees in five months
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना