--Advertisement--

खतरनाक घाटों पर लगेगा लाल पताका, कम पानी वाले तालाबों में बोरिंग से होगा जलभराव

लोक आस्था का महापर्व छठ नहाय खाय के साथ आज से शुरू हो गया। पर्व की तैयारियों और सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर...

Dainik Bhaskar

Nov 11, 2018, 04:32 AM IST
Purnia - dangerous ghats will be seen on the red signa low water ponds by boring water
लोक आस्था का महापर्व छठ नहाय खाय के साथ आज से शुरू हो गया। पर्व की तैयारियों और सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर जिलाधिकारी प्रदीप कुमार की अध्यक्षता में जिलास्तरीय शांति समीति की बैठक हुई। डीएम ने बताया कि सभी घाटों का निरीक्षण अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी करेंगे। आपदा से निपटने के लिए सारी तैयारी कर ली गई है। बहुत सारे तालाबों में पानी की कमी है, इन तालाबों में बोरिंग कराकर पानी की व्यवस्था की जा रही है। घाटों पर जाने के लिए ट्रैफिक व्यवस्था को व्यवस्थित की गई है। घाटों पर पटाखे से भगदड़ की संभावना को देखते हुए पटाखों पर प्रतिबंध लगाया गया है। सभी बीडीओ, सीओ एवं थाना प्रभारी महत्वपूर्ण छठ घाट पर आयोजक और व्यवस्थापकों के साथ बैठक करके विधि व्यवस्था की तैयारी करेंगे।

अधिक भीड़-भाड़ वाले घाटों पर अतिरिक्त सतर्कता बरतने का निर्देश दिया गया है। खतरनाक घाटों पर बैरिकेडिंग कर के लाल पताका लगाया जाएगा। सभी घाटों पर स्थानीय सहयोग से पर्याप्त साफ-सफाई, रोशनी आदि की व्यवस्था करवाई जा रही है। घाट के नजदीक बिजली तार को दुरुस्त करने के लिए कार्यपालक विद्युत अभियंता को निर्देश दिया गया है। सभी महत्वपूर्ण घाटों पर नियंत्रण कक्ष बनाएं जाएंगे। विधि व्यवस्था पर नजर रखने के लिए वाच टावर का भी निर्माण किया जा रहा है।

सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिलास्तरीय शांति समीति की बैठक

शांति समिति की बैठक में उपस्थित अधिकारी और जनप्रतिनिधि।

पूर्व के दिन घाटों पर ‘‘क्या करें, क्या न करें‘‘ की लगेगी सूचना

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी घाटों पर श्रद्धालुओं को आवश्यक सूचना प्रदान करने के लिए घाटों पर ‘‘क्या करें, क्या न करें‘‘ से संबंधित सूचना का प्रसारण किया जाएगा। शहरी क्षेत्र तथा एनएच पर स्थित महत्वपूर्ण घाटों पर 13 एवं 14 नवंबर को यातायात व्यवस्था सुगम रखने के लिए पार्किंग की उपयुक्त व्यवस्था रहेगी। गहरे पानी वाले घाटों में एसडीआरएफ, होमगार्ड एवंसिविल डिफेंस के गोताखोरों की प्रतिनियुक्ति की जा रही है। एसडीआरएफ टीम मोटर बोट का भी परिचालन घाटों कराएंगे। छठ पूजा के अवसर पर सदर अस्पताल एवं सभी पीएचसी में मेडिकल टीम और एंबुलेंस की व्यवस्था रहेगी। फायर ब्रिगेड का एक-एक दस्ता जिला एवं सभी अनुमंडल स्तरीय नियंत्रण कक्ष में तैनात रहेगी।

विधि-व्यवस्था बनाए रखने में प्रशासन का सहयोग करेंगे आयोजक

छठ पर्व के दौरान सदर अनुमंडल क्षेत्र में 112, धमदाहा अनुमंडल में 73, बायसी अनुमंडल में 59 तथा बनमनखी अनुमंडल के 44 महत्वपूर्ण घाटों पर दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। अन्य घाटों पर संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी केस्तर से दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया गया है। जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष दूरभाष संख्या-ं 06454-ं243000 पर कार्यरत रहेगा। अपर समाहर्ता सह-जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी मनोज कुमार जिला नियंत्रण कक्ष के वरीय प्रभारी में रहेंगे। बैठक के दौरान उपस्थित सदस्यों ने विधि-व्यवस्था बनाए रखने में प्रशासन को सहयोग दिलाने का भरोसा जताया। बैठक में एसपी विशाल शर्मा, विजय खेमका, विभा कुमारी, अपर समाहर्ता, नगर आयुक्त थे।

शहर के आरएनसाव चौक पर सूप, डलिया व नारियल बेचते दुकानदार।

300 से अधिक नारियल का ट्रक पहुंचा पूर्णिया मंडी, सूप, ढकिया से पटा बाजार

पूर्णिया | लोक आस्था के चार दिवसीय महापर्व छठ आज से नहाय-खाय के साथ शुरू हो गया। दूसरे दिन 12 नवंबर को व्रती खरना करेंगे। 13 को संध्याकालीन अस्ताचल सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा। 14 को उदीयमान सूर्य को अर्घ्य के साथ पर्व का समापन हो जाएगा। बाजारों में छठ की खरीदारी को भीड़ उमड़ने लगी है। शहर के अलग-अलग बाजारों में हर तरफ छठ पूजा की सामग्रियों के दुकान से पटा पड़ा है। लोग सूप, डलिया, ढकिया और नारियल की खरीदारी करने में जुट गए हैं। छठ पर्व आते ही बाजार में बांस के बने ढकिया, सूप, डलिया की डिमांड बढ़ गई है। इस साल अभी तक बंगाल, उड़ीसा समेत अन्य जगहों पर 300 से ज्यादा नारियल से लदा ट्रक पूर्णिया पहुंच चुका है। हालांकि इस साल नारियल की कीमत पिछले से साल से ज्यादा है।

Purnia - dangerous ghats will be seen on the red signa low water ponds by boring water
X
Purnia - dangerous ghats will be seen on the red signa low water ponds by boring water
Purnia - dangerous ghats will be seen on the red signa low water ponds by boring water
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..