पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Purnia News District Level Vigilance And Monitoring Committee Meeting Lasted For 4 Hours After 21 Months Review Of 23 Departments

21 माह बाद 4 घंटे चली जिलास्तरीय सतर्कता व निगरानी समिति की बैठक, 23 विभागों की समीक्षा

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

21 महीने के बाद जिला में पहली बार जिला स्तरीय सतर्कता एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक का आयोजन किया गया।बैठक की अध्यक्षता समिति के अध्यक्ष सांसद संतोष कुशवाहा की अध्यक्षता में आयोजित की गई। 17वीं लोकसभा चुनाव के बाद पहली बार आयोजित दिशा की बैठक में 28 जून 2018 को आयोजित पिछली बैठक की कार्रवाई की संपुष्टि के साथ-साथ 23 विभागों के कार्यों की समीक्षा की गई। समीक्षा बैठक के दौरान सड़क निर्माण के साथ-साथ शिक्षा विभाग का मुद्दा गरमाया रहा।बैठक के दौरान सांसद कुशवाहा ने कहा कि आगे से हर तीन माह पर दिशा की नियमित रूप से बैठक हो। इस बात का विशेष ध्यान रखा जाएगा। बैठक के दौरान जिलाधिकारी-सह-ंसदस्य सचिव राहुल कुमार, सदर विधायक विजय खेमका, बायसी विधायक हाजी अब्दुस सुबहान कसबा विधायक मो. अफाक आलम, जिला परिषद अध्यक्ष क्रांति देवी, जिला परिषद उपाध्यक्ष नीरज सिंह उर्फ छोटू सिंह, मेयर सविता देवी के अलावा कई प्रखंड प्रमुख, पंचायतों के मुखिया, जिलास्तरीय सभी पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं दिशा के सभी सदस्य उपस्थित थे।

गुलाबबाग से दालकोला जाने वाली एनएच 31 के जर्जर होने का उठा मुद्दा

बायसी विधायक हाजी अब्दुस सुबहान ने गुलाबबाग जाने वाली सड़क का मुद्दा उठाते हुए कहा कि गुलाबबाग से दालकोला जाने वाली कई जगहों पर जर्जर है। सड़क के किनारे लाइट नहीं जलने के कारण से सफर करने वाले लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।साथ ही उन्होंने एनएच पर बने पुलों के टूटे रहने के कारण से ही हादसे की आशंका बनी रहती है।जिस पर अध्यक्ष सांसद कुशवाहा ने एनएच के अधिकारी को मामले त्वरित कार्रवाई करते हुए इस पर प्राथमिकता के आधार पर कार्य करने का निर्देश दिया।वहीं अन्य प्रतिनिधियों ने कटिहार से रानीपतरा जाने वाली जर्जर सड़क का भी मामला उठाया।

3345 में से 3280 वार्डों में हर घर नल-जल का काम शुरू, 74 वार्डों में दोबारा टेंडर

दिशा बैठक के दौरान नल-जल योजना की समीक्षा के दौरान पीएचईडी विभाग के कार्यपालक अभियंता ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले के 3345 में से 3280 वार्डों में हर घर नल जल का काम शुरू हो चुका है।जिसमें से 74 वार्डों को दोबारा टेंडर करवाया गया है। साथ ही उन्होंने बताया कि पानी सप्लाई के लिए 90 से 120 मीटर की गहराई का बोरिंग किया जा रहा है। संवेदक को 5 वर्ष तक देख-रेख करना है।मार्च महीने सभी कार्य को पूरा करने का निर्देश दिया।

जलालगढ़ कस्तूरबा गांधी विद्यालय में जल्द गार्ड और वार्डन की बहाली

दिशा की बैठक के दौरान जिला शिक्षा पदाधिकारी ने उपस्थित सदस्यों को जानकारी देते हुए बताया कि 2005-6 से 2014-ं15 तक शिक्षा विभाग द्वारा 10 हजार8 सौ 33 अतिरिक्त वर्ग कक्ष का निर्माण करना था। जिसमें 10 हजार 88 भवन का पुरा हो गया। 126 जगह कार्य प्रारंभ है। 17 योजना में कार्य प्रारंभ नही हुआ। वहीं विद्यालय के नए भवन के लिए 554 योजनाएं ली गई थी। इसमें 494 पूर्ण हो गईं। बैठक के दौरान जनप्रतिनिधियों के द्वारा जलालगढ़ कस्तूरबा विद्यालय बालिका छात्रावास में गार्ड और वार्डन नहीं होने का मुद्दा उठाया गया। जिसके बाद सांसद ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को जल्द से जल्द बालिका छात्रावास में गार्ड और वार्डन नियुक्त करने का निदेश दिया गया।

जनप्रतिनिधियों ने मधुबनी टीओपी के पास विम्सगंज स्कूल से सटे खुले नाला का मामला उठाया गया। समिति के अध्यक्ष ने नगर विकास राज्य योजना के माध्यम से नाला निर्माण करवाने का निर्देश दिया। विधायक विजय खेमका के शहरी क्षेत्रों में सड़क निर्माण, सौरा नदी के सौंदर्यीकरण समेत अन्य मुद्दों को उठाते हुए इस दिशा में कार्य करने का प्रस्ताव रखा। यूरिया की कालाबजारी पर लगे रोक, जनप्रतिनिधियों को किसान मेला में करें शामिल। सांसद संतोष कुशवाहा ने डीएओ को रबी सीजन के दौरान यूरिया की कालाबाजारी पर रोक लगाने के साथ-साथ कृषि मेला के दौरान जनप्रतिनिधियों को बुलाने का निर्देश दिया।

मधुबनी टीओपी के पास बनेगा नाला


जिलास्तरीय सतर्कता एवं निगरानी समिति(दिशा) की बैठक के दौरान सांसद संतोष कुशवाहा व डीएम।

बायसी विधायक बोले- गुलाबबाग से दालकोला जाने वाली सड़क जर्जर
खबरें और भी हैं...