गोताखोरों को मिलेगा प्रशिक्षण लोगों को किया जाएगा जागरूक

Purnia News - 1 से 7 जून तक जिले में बाढ़ सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है, बाढ़ सुरक्षा सप्ताह के दौरान गोताखोरों को प्रशिक्षण...

Jun 01, 2019, 08:45 AM IST
1 से 7 जून तक जिले में बाढ़ सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है, बाढ़ सुरक्षा सप्ताह के दौरान गोताखोरों को प्रशिक्षण देने के साथ-साथ संभावित बाढ़ संभावित इलाकों में लोगों को जागरूक भी किया जाएगा। शुक्रवार को समाहणालय सभागार में जिलाधिकारी प्रदीप कुमार झा की अध्यक्षता में बाढ़ सुरक्षा सप्ताह मनाने और संभावित बाढ़ पूर्व तैयारी को लेकर बैठक का आयोजन किया गया।

डीएम ने बताया कि बाढ़ सुरक्षा सप्ताह के दौरान एसडीआरएफ की टीम के द्वारा गोताखोरों को प्रशिक्षित करने के साथ-साथ आम लोगों को जागरूक किया जाएगा। इस क्रम में दो जून को रुपौली और धमदाहा, 3 जून को बैसा, अमौर और डगरुआ में प्रशिक्षण दिया जाना है। इसके साथ ही उन्होंने सभी अंचलाधिकारी को अपने प्रखंड-अंचल में उपलब्ध आवश्यक संसाधनों का मानचित्रण करके विभाग के द्वारा निर्धारित फॉर्मेट में जिला आपदा प्रबंधन शाखा को उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया। बताया कि पिछली बैठक में ही सभी अधिकारियों को उनके प्रखंड में उपलब्ध नाव, मोटरबोट, महाजाल, लाइफ जैकेट, ्ण शरण स्थल आदि से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। सभी सरकारी नावों की वर्तमान स्थिति का भौतिक सत्यापण कराकर मरम्मत करने को कहा गया।

स्कूल-कॉलेज में चलेगा जागरूकता कार्यक्रम : उन्होंने बताया कि आपदा सुरक्षा को लेकर विद्यालय एवं महाविद्यालय स्तर पर भी जागरूकता कार्यक्रम चलाया जाएगा। बताया कि बाढ़ esa बरती जाने वाली सावधानियों में क्या करें और क्या न करें से लाेगाें को अवगत कराने हेतु एसडीआरएफ के सहयोग से माॅक ड्रिल करवाया जाएगा।

पूर्णिया के समाहरणालय सभागार में बैठक करते जिलाधिकारी।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना