• Hindi News
  • Bihar
  • Purnia
  • Rupuli News education of 3 to 6 year old children will be received at the center for literacy leader

3 से 6 वर्ष के बच्चों को साक्षरता केंद्र पर मिलेगी शिक्षा: मुखिया

Purnia News - प्रखंड क्षेत्र के कोयली सिमड़ा पंचायत के वार्ड 16 में राष्ट्रीय ग्रामीण विकास परिषद द्वारा संचालित बाल विकास...

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 05:22 AM IST
Rupuli News - education of 3 to 6 year old children will be received at the center for literacy leader
प्रखंड क्षेत्र के कोयली सिमड़ा पंचायत के वार्ड 16 में राष्ट्रीय ग्रामीण विकास परिषद द्वारा संचालित बाल विकास साक्षरता के पहला केन्द्र का शुभारंभ पंचायत की मुखिया सुनीता देवी ने फीता काटकर किया।

केन्द्र के उद्घाटन समारोह में भाग ले रही मुखिया सुनीता देवी ने कहा कि इस साक्षरता केन्द्र का मुख्य उद्देश्य यह है कि समाज के अंदर सामान्य, पिछड़ा ,अति पिछड़ा, अनुसूचित जाति अथवा अनुसूचित जनजाति वर्ग में से किसी भी वर्ग के ऐसे बच्चे जिनकी उम्र 03-06 वर्ष के बीच है तथा अन्य किसी केन्द्र पर नामांकन नहीं है ।वैसे बच्चों को बाल विकास साक्षरता अभियान के तहत इस केंद्र पर नि शुल्क शिक्षा और पोषाहार उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि इस पंचायत क्षेत्र के अंतर्गत कुल मिलाकर 40 संख्या बल के बच्चों के समूह के लिए एक साक्षरता केन्द्र का निर्माण कर सेविका का नियोजन किया जाना तय किया गया है। जहां आज इस केन्द्र के लिए राष्ट्रीय ग्रामीण विकास परिषद की नियोजन इकाई द्वारा अपूरानी नंदगोला गांव निवासी किरण कुमारी का किया गया है। इस अवसर पर उपस्थित कटिहार जिला समन्वयक कुमारी अन्नु पाण्ड्या ने बताया कि चयनित सेविका किरण कुमारी को प्रति माह मानदेय के रूप में 4465 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। जिसका भुगतान राष्ट्रीय ग्रामीण विकास परिषद की ओर से की जाएगी। उद्घाटन समारोह में पंचायत के सरपंच रतन कुमार र|, स्थानीय वार्ड सदस्य राजेश कुमार मंडल, सेविका किरण कुमारी, भागलपुर जिला समन्वयक संजय कुमार, रूपौली प्रखंड की पर्यवेक्षिका पिंंकी कुमारी, फलका प्रखंड समन्वयक अमर कुमार, न्यासी कुमारी नूतन भारती, भाकपा नेता शिव कुमार यादव,टुन टुन मंडल, मनोज मंडल, अशोक मंडल सहित भारी संख्या में पंचायतवासी उपस्थित थे ।

बाल विकास साक्षरता केंद्र का शुभारंभ करते अतिथि।

X
Rupuli News - education of 3 to 6 year old children will be received at the center for literacy leader
COMMENT