• Hindi News
  • National
  • Srinagar News First Suicide Attack On 78 Trains Of 2500 Soldiers Returning From Vacation Then Throwing Firing And Grenade

छुट्‌टी से लौट रहे 2500 जवानों की 78 गाड़ियों पर पहले आत्मघाती हमला, फिर फायरिंग और ग्रेनेड फेंका

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
तस्वीर जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर अवंतीपुरा में हुए हमले की है। सीआरपीएफ के काफिले में 78 गाड़ियां शामिल थीं।

हमले की प्लानिंग: पाकिस्तान के कराची में 10 दिन पहले मसूद अजहर के भाई ने दी थी हमले की चेतावनी
पुलवामा हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश-ए मोहम्मद ने ली है। उसके पाक अधिकृत कश्मीर के कैंप में चीफ इंस्ट्रक्टर रह चुका अब्दुल रशीद गाजी ने इस हमले को अंजाम देने वाले आदिल अहमद डार को आईईडी ब्लास्ट की ट्रेनिंग दी थी। गाजी पिछले साल दिसंबर में कश्मीर में दाखिल हुआ था, जिसे लेकर सुरक्षा एजेंसियों ने भी अलर्ट जारी किया था। यह हमला पाकिस्तान के कराची में 5 फरवरी को जैश की रैली के बाद हुआ है। उस रैली में जैश सरगना मौलाना मसूद अजहर के छोटे भाई मौलाना अब्दुल रऊफ असगर ने भारत के अन्य हिस्सों को दहलाने का ऐलान किया था। उसने कहा था कि एक बार फिर कश्मीर सॉलिडरिटी डे मानाएंगे तो दिल्ली दहल चुकी होगी।

गुनहगार: देश में पिछले सभी बड़े हमलों को जैश ने अंजाम दिया है

जैश ने नए तरीके के हथियारों मसलन रसायन और दवाओं के जरिए भारत भर में हमलों की चेतावनी दी थी। जैश ने ही 2016 में उड़ी हमले, 2016 में पंजाब पठानकोट स्थित वायु सेना ठिकाने और साल 2001 में भारतीय संसद पर हमले को अंजाम दिया था।

सरगना: मसूद अजहर पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के बहावलपुर में रहता है

पाकिस्तान ने 2002 में जैश पर प्रतिबंध लगा दिया था। बावजूद, जैश का सरगना मसूद अजहर पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के बहावलपुर में रहता है। भारत पाक से अजहर के प्रत्यर्पण की मांग कर चुका है, पर पाक सबूतों के अभाव का हवाला दे इसे नामंजूर करता रहा है।

खबरें और भी हैं...