भक्ति से ही मोक्ष की प्राप्ति संभव : महाराज निरंजन बाबा

Purnia News - कसबा प्रखंड के सबदलपुर गांव में आयोजित तीन दिवसीय संतमत सत्संग का समापन शनिवार को हो गया। इस अवसर पर प्रवचन के...

Oct 13, 2019, 07:51 AM IST
Kasba News - it is possible to attain salvation only through devotion maharaj niranjan baba
कसबा प्रखंड के सबदलपुर गांव में आयोजित तीन दिवसीय संतमत सत्संग का समापन शनिवार को हो गया। इस अवसर पर प्रवचन के माध्यम से महाराज निरंजन बाबा ने कहा कि भक्ति से ही मोक्ष की प्राप्ति संभव है। बिना भक्ति के कुछ संभव नहीं है। धर्म चाहे कोई हो सबका एक ही सार व नियम होता है, ईश्वर प्राप्ति और मोक्ष प्राप्ति। मनुष्य के मन में सदा सहयोग की भावना होनी चाहिए। अहंकारी पुरुष को जीवन में कभी चैन व शांति की प्राप्ति नहीं हो सकती। गुरु के बिना कोई मनुष्य ज्ञानी नहीं बन सकता। मंदिर में भगवान नहीं होते इनका वास इंसान के दिलों में होता है।

निरंजन बाबा ने सत्संग की महिमा पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सत्संग के श्रवण से मनुष्य के मन का विकार दूर होता है। मन शांत एवं आनंद की अनुभूति होती है। सत्संग मानव को सदमार्ग पर चलने की प्रेरणा देती है जो मोक्ष प्राप्ति का साधन है। उन्होंने कहा कि सत्संग के प्रभाव से मनुष्य में बुरे कर्मो को त्यागने की प्रवृति जागृत होती है। मानव तन बड़े भाग्य से प्राप्त हुआ है, जिसे व्यर्थ नहीं गंवाना चाहिए। सत्संग सभा में सैकड़ों की संख्या में पुरुष व महिला सत्संग प्रेमियों ने साधु संतों के प्रवचन का लाभ उठाया सत्संग से मनुष्य के अंदर सात्विक प्रवत्तियों का विकास होता है। इस मौके पर गंगा प्रसाद दास, महावीर दास, महावीर दास,नाथु लाल दास,सुशील दास,किशोर दास, सुरेन्द्र रजक,मोहन दास,धीरेंद्र दास, सुरेंद्र दास, किशोर दास, संजय दास, लखन दास, बिनोद दास, यमुना प्रसाद दास, सोना दास, शिव नारायण दास, विश्वनाथ दास, प्रदीप महलदार, गणेश जमादार आदि मौजूद थे।

सबदलपुर गांव में प्रवचन देते महाराज निरंजन बाबा।

X
Kasba News - it is possible to attain salvation only through devotion maharaj niranjan baba
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना