पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Amur News Khalif Festival Workshop Flapped In Amor Vacant Chairs

अमौर में फ्लाॅप रही खरीफ महोत्सव कार्यशाला, खाली रह गईं कुर्सियां

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
प्रखंड किसान भवन में शुक्रवार को खरीफ महाअभियान महोत्सव सह प्रखंड स्तरीय कर्मशाला सह प्रशिक्षण का उद्घाटन बीडीओ रघुनंदन आंनद ने किया। आत्मा द्वारा आयोजित इस कार्यशाला का नेतृत्व बीएओ प्रेमशंकर प्रसाद ने किया जबकि अध्यक्षता अनुमंडल कृषि पदाधिकारी रामेश्वर प्रसाद ने की। जितने तान बान के साथ इस कर्मशाला का उद्घाटन किया गया।

कार्यशाला में नहीं पहुंचे किसान : विभाग द्वारा सही तरीके से प्रचार प्रसार नहीं किए जाने के कारण दर्जन भर नाममात्र किसानों की उपस्थिति के कारण एक बार फिर से अमौर प्रखंड में यह महोत्सव पूरी तरह से फ्लॉप साबित हो गया है। इसको देखकर सहज ही अनायास लगाया जाने लगा है कि अमौर में कृषि सबंधी किसी भी प्रकार की कार्यशाला या प्रशिक्षण महज कागजी खानापूर्ति बन कर रहा गया है। पच्चीस पंचायतों वालों इस प्रखंड में अन्य प्रखंडों की अपेक्षा किसानों की संख्या अधिक है। क्षेत्रीय किसानों ने विभाग पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए स्पष्ट कहा कि कि हर बार की तरह इस बार भी उनलोगों को इस महोत्सव के बारे में किसी प्रकार की कोई जानकारी नहीं दी गई थी। किसानांे ने बताया कि उन्हें प्रखंड कार्यालय आने पर कार्यशाला की जानकारी मिलती है।

लघु व सीमांत किसानों की होती है उपेक्षा : किसानों ने आरोप लगाते हुए कहा कि आजकल संपन्न किसानों की खूब तूती बोल रही है जबकि गरीब व लघु सीमांत किसानों को तो विभाग के अधिकारी हो या कर्मी पूछते तक नहीं है। ऐसे में कुछ संपन्न किसानों को ही महोत्सव में बुलाकर खानापूर्ति कर सरकारी योजना राशि का बंदरबांट कर लिया जाता है। इस संबंध में प्रखंड कृषि पदाधिकारी प्रेमशंकर प्रसाद ने बताया कि इस महोत्सव ने बताया कि खरीफ महाअभियान महोत्सव में आमंत्रित करने के लिए जहा एक ओर पंचायत जनप्रतिनिधियों को आमंत्रण पत्र हस्ताक्षर सहित दिया गया है। कर्मियों ने किसानों तक इसकी सूचना पहुंचाने की पूरी व्यवस्था हर बार की तरह इस बार भी पूर्व में ही सुनिश्चित की गई थी। कर्मशाला में दर्जन भर पहुंचे संपन किसानों को सहायक अनुसंधान पदाधिकारी अनिल कुमार जयसवाल, वरीय कृषि वैज्ञानिक एसपी सिंह एवं डॉ. सुदय प्रसाद, पौधा संरक्षण निरीक्षक देवेंद्र यादव ने सरकार की योजनाओं की जानकारी दी।

खरीफ महाअभियान महोत्सव में शामिल बीडीओ रघुनंदन आनन्द व अन्य।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें