फॉल आर्मी वर्म से मक्के की फसल हो रही बर्बाद, किसान हो रहे परेशान

Purnia News - फॉल आर्मी वर्म कीट जैसी बीमारी फसलों को अपनी चपेट ले रही है। इससे किसानों के बीच यह बीमारी परेशानी का सबब बन चुकी...

Nov 09, 2019, 08:46 AM IST
Kasba News - maize crop is ruined due to fall army worm farmers are worried
फॉल आर्मी वर्म कीट जैसी बीमारी फसलों को अपनी चपेट ले रही है। इससे किसानों के बीच यह बीमारी परेशानी का सबब बन चुकी है। उक्त बीमारी मक्का फसल को बर्बाद कर रही है। मक्का का पौधा खेत में उगने से पहले नष्ट हो रहे हैं। किसान इस बीमारी से बचाव के लिए अनेक तरह की दवा का छिड़काव कर रहे हैं, लेकिन किसी प्रकार का लाभ नहीं मिल रहा है। अपनी फसल से किसान परेशान तथा तबाह है। जब इस बीमारी का जायजा लेने कसबा प्रखंड के कृषि समन्वयक निरंजन कुमार झा मक्का खेत पहुंचे तो फसल की स्थिति देख दंग रह गए। उन्होंने नगर पंचायत के किसान शिव चरण शर्मा के खेतों में मक्का फसल को देखा तो फसल में फॉल आर्मी वर्म नामक बीमारियों से फसल ग्रसित है।

मक्का फसल में लगा वर्म।

केवीके जलालगढ़ की प्रधान को दी गई जानकारी

इस बीमारी का उपचार कैसे हो इसके लिए श्री झा ने जलालगढ़ कृषि विज्ञान केंद्र डॉ सीमा कुमारी से बात की तथा इस बीमारी के बारे में विस्तारपूर्वक मोबाइल पर जानकारी दी। इसके बाद डॉ सीमा कुमारी ने बताया कि इस बीमारी से कृषकों को सतर्क रहने की आवश्यकता है। इसका प्रकोप होने पर तुरंत दवा का उपयोग फसल में करें। देरी होने पर फसल नष्ट हो सकती है।

X
Kasba News - maize crop is ruined due to fall army worm farmers are worried
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना