मातृ शक्ति राष्ट्र शक्ति थीम पर मातृ वंदना सप्ताह का आयोजन 9180 लाभुकों के निबंधन का लक्ष्य, होंगे जागरूकता कार्यक्रम

Purnia News - आठ दिसंबर तक जिला से लेकर आंगनबाड़ी स्तर तक मातृ वंदना सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। गर्भवती और धातृ महिलाओं के...

Dec 04, 2019, 09:01 AM IST
Purnia News - mother mother vandana week organized on the theme of mother power rashtriya shakti
आठ दिसंबर तक जिला से लेकर आंगनबाड़ी स्तर तक मातृ वंदना सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। गर्भवती और धातृ महिलाओं के लिए चलाई जा रही इस योजना के लिए इस बार का थीम मातृ शक्ति राष्ट्र शक्ति रहा गया है। मातृ वंदना सप्ताह के दौरान 8 दिसंबर तक लगातार जागरूकता के लिए कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।साथ ही साथ इस सप्ताह के दौरान जिला स्तर पर बेहतर करने वाले परियोजना की सीडीपीओ और डाटा ऑपरेटर एवं द्वितीय श्रेणी में आंगनवाड़ी सेविकाओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा।

9180 लाभुकों के निबंधन का लक्ष्य लंबित आवेदनों के निष्पादन पर ध्यान

आईसीडीएस की जिला प्रोग्राम पदाधिकारी शोभा सिन्हा ने जानकारी देते हुए बताया कि 8 दिसंबर तक आयोजित होने वाले सप्ताह के दौरान आंगनवाड़ी स्तर से लेकर,प्रखंड परियोजना कार्यालय और जिलास्तर पर कई कार्यक्रमों का आयोजन करवाया जा रहा है। साथ ही उन्होंने बताया कि राज्य स्तर से प्रत्येक आंगनवाड़ी केंद्रों पर3-3 आवेदनों को निबंधित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। साथ ही उन्होंने बताया कि इस सप्ताह के दौरान लंबित आवेदनों को शून्य करने के साथ-साथ द्वितीय और तृतीय किश्त पाने वाले लाभुकों का आवेदन प्राप्त कर उसे निष्पादित भी किया जाएगा। इसके लिए आंगनवाड़ी सेविका-सहायिका गृह भ्रमण कर आवेदन प्राप्त करने के साथ-साथ आवेदन को इंट्री करवाने का काम करेंगी।

आंगनवाड़ी से लेकर जिला स्तर तक आयोजित होगा कार्यक्रम

मातृ वंदना सप्ताह के दौरान आंगनवाड़ी केंद्र से लेकर जिलास्तर तक कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। एक तरफ जहां आंगनवाड़ी सेविका-सहायिका गृह भ्रमण कर आवेदन प्राप्त करने का काम करेंगी वहीं दूसरी तरफ विभाग विभिन्न स्टेक होल्डर के साथ बैठक कर लाभुकों के बैंक खाता, आधार कार्ड समेत अन्य समस्याओं के समाधान के लिए चर्चा करेगी।सप्ताह के दौरान 7 दिसंबर को स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर आंगनवाड़ी केंद्र स्तर पर प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना से संबंधित गतिविधियों का आयोजन करने के साथ-साथ रंगोली प्रतियोगिता आयोजित करवाएगी।कार्यक्रम के अंतिम दिन अलग-अलग श्रेणी में मिलेगा अवार्ड, सोशल मीडिया पर अपलोड होगी एक्टिविटी

जिला प्रोग्राम पदाधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि मातृ वंदना सप्ताह के दौरान जिला स्तर पर बेहतर प्रदर्शन करने वाले परियोजना और आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए अलग-अलग श्रेणी में पुरस्कार दिया जाएगा। इसके तहत जिलास्तर पर बेहतर प्रदर्शन करने वाले परियोजना की सीडीपीओ और डाटा ऑपरेटर और दूसरी श्रेणी में आंगनवाड़ी सेविका और सहायिका को सम्मानित किया जाएगा।

X
Purnia News - mother mother vandana week organized on the theme of mother power rashtriya shakti
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना