राष्ट्रीय स्तर का बने खेल मैदान, खेलने के लिए मिले स्कॉलरशिप

Purnia News - वर्तमान: कई खेलों के संघ बनने से खिलाड़ियों को मिल रहा प्रोत्साहन पूर्णिया से आज क्रिकेट, फुटबॉल, बैडमिंटन,...

Feb 15, 2020, 09:35 AM IST
Purnia News - national level playing field scholarship to play

वर्तमान: कई खेलों के संघ बनने से खिलाड़ियों को मिल रहा प्रोत्साहन


पूर्णिया से आज क्रिकेट, फुटबॉल, बैडमिंटन, कबड्‌डी, हॉकी खो-खो, हैंडबॉल सहित कई खेलों में खिलाड़ी अपनी पहचान बना चुके है। खुद मैं भी आज बिहार अंडर-23 महिला क्रिकेट की टीम कप्तान व बिहार टीम की उपकप्तान हूं। पिछले कई सालों से खिलाड़ी लगातार आगे बढ़ रहे हैं। यहां पर बैडमिंटन और फुटबॉल के लिए स्टेडियम है। साथ ही कई खेलों के संघ भी बने हैं, जो लगातार खिलाड़ियों को प्रोत्साहित कर रहे है। पूर्णिया में खिलाड़ियों के लिए स्कॉलरशिप की व्यवस्था होनी चाहिए ताकि कोई भी खिलाड़ी पैसे के अभाव में खेलना नहीं छोड़े। बेहतर सुविधा होगी तो प्रदर्शन भी अच्छा होगा।


भविष्य: शहर में लगे ट्रैफिक सिग्नल, हमारा शहर भी स्मार्ट बने, इसके लिए प्रयास की जरूरत

मेरे सपनों के पूर्णिया में खेल से जुड़ी हर एक सुविधा होनी चाहिए, जिसके लिए मुझे संघर्ष करना पड़ा है। एक अच्छा मैदान, वैसे बच्चे जो रुपये के अभाव में खेल नहीं सकते है, उनके लिए स्कॉलरशिप की व्यवस्था हो। सुरक्षा पर अभी और ध्यान देने की जरूरत है। पूर्णिया में चोरी सहित अन्य आपराधिक घटनाएं दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को और दुरुस्त करने की जरूरत है। पूर्णिया में अभी तक ट्रैफिक सिग्नल नहीं लगा है। इसके लगने से निश्चित रूप से जाम की समस्या से निजात मिलेगी। हमारा शहर भी स्मार्ट सिटी बने, इसके लिए सबको मिलकर प्रयास करना होगा, तभी हमारा शहर आगे बढ़ सकेगा।

भूत : पैसे के अभाव में कई अच्छे खिलाड़ी आगे नहीं बढ़ पाए, मैंने भी काफी संघर्ष किया

जब मैं खुद के संघर्ष को याद करती हूं तो खेल के क्षेत्र में कुछ कमियां मन को टीस देती है। यहां पर एक भी राष्ट्रीय स्तर का खेल मैदान नहीं है। यहां पर खेल का माहौल बहुत बढ़िया है। अगर अच्छा माहौल, बेहतर सुविधा मिले तो यहां के खिलाड़ी भी राष्ट्र स्तर पर भी जा सकते हैं। हालांकि कई क्षेत्रों में खिलाड़ी राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बना रहे हैं, लेकिन बिना खेल मैदान के। एक ही ग्राउंड में यहां पर सभी प्रकार के खेलों का आयोजन होता है। पूर्णिया में एक राष्ट्रीय स्तर का खेल मैदान होना आवश्यक है ताकि खिलाड़ियों को आगे चलकर परेशानी नहीं हो। मैंने देखा कि कई अच्छे खिलाड़ी पैसे के अभाव में आगे नहीं बढ़ पाए है। मैंने भी बहुत संघर्ष किया है।


बिहार अंडर-23 क्रिकेट बालिका टीम की कप्तान अपूर्वा ने कहा-शहर में ट्रैफिक व्यवस्था हो दुरुस्त, यातायात की भी हो बेहतर सुविधा

पू र्णिया जिले का 250 वर्ष पूरा होना मेरे लिए खुशी की बात है। पूर्णिया का खेल, साहित्य और अन्य क्षेत्रों में काफी गौरवशाली इतिहास रहा है। 250 साल में पूर्णिया का काफी विकास हुआ है, लेकिन अभी और विकास का सफर तय करना है। इसमें जाम से निजात के लिए सिग्नल की व्यवस्था व अतिक्रमण हटाया जाना चाहिए। सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत करना होगा। राष्ट्रीय स्तर पर एक खेल का मैदान होना चाहिए। साथ ही खेलने के लिए स्कॉलरशिप की व्यवस्था भी हो। यातायात की सुविधा में और सुगमता होनी चाहिए।

अपूर्वा कुमारी

कप्तान, बिहार अंडर 23 बालिका टीम

X
Purnia News - national level playing field scholarship to play
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना