--Advertisement--

शिक्षक भर्ती का विज्ञापन इस माह में नहीं तो विरोध में दबेगा नोटा बटन

Purnia News - बिहार टीईटी-सीटीईटी उत्तीर्ण शिक्षक बहाली मोर्चा के बैनर तले जिला के सैकड़ों टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थी ने थाना चौक...

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2019, 05:11 AM IST
Purnia News - no recruitment advertisement for teacher recruitment
बिहार टीईटी-सीटीईटी उत्तीर्ण शिक्षक बहाली मोर्चा के बैनर तले जिला के सैकड़ों टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थी ने थाना चौक पर धरना दिया। इसके बाद अपनी आवाज सरकार तक पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री के नाम जिलाधिकारी को एक ज्ञापन भी सौंपा।

ज्ञापन में कहा गया कि सरकार टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की उपेक्षा कर रही है। बिहार सरकार उनकी बहाली नहीं कर रही है। जबकि सभी टीईटी उत्तीर्ण प्रशिक्षित अभ्यर्थी एनसीईटी द्वारा निर्धारित सभी मापदंडों को पूरा करते है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के रिपोर्ट के अनुसार राज्य के प्रारंभिक विद्यालयों में शिक्षकों के 02 लाख से अधिक पद वर्षों से रिक्त है। जबकि टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की संख्या पूरे राज्य में महज 50 हजार होगी। शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अनुसार प्रारंभिक विद्यालयों में छात्र शिक्षक अनुपात 30:1 होनी चाहिये जो वर्तमान में 63:1 है। मोर्चा के जिलाध्यक्ष सतीश कुमार ने कहा कि शिक्षक बहाली के मुद्दा पर बिहार सरकार बार-बार कोर्ट में लंबित मामले का फैसला आने के बाद बहाली करने की बात करती है। ऐसे में बहाली में देरी होने से 2011 में उत्तीर्ण शेष बचे हजारों टीईटी अभ्यर्थियों का भविष्य अधर में लटका हुआ है। जिनकी उम्र सीमा एवं प्रमाणपत्र की वैधता समाप्ति के कगार पर है। उन्होंने कहा कि यदि शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जनवरी माह में नहीं आता है तो सरकार के गलत नीतियों के खिलाफ आंदोलन और तेज किया जाएगा तथा लोकसभा चुनाव में नोटा एक विकल्प बनेगा साथ ही राज्यपाल के समक्ष आत्मदाह की मांग भी करेंगे।

धरना पर बैठे 2011 टीईटी उत्तीर्ण शिक्षक।

X
Purnia News - no recruitment advertisement for teacher recruitment
Astrology

Recommended

Click to listen..