पोस्ट ऑफिस में 20 की जगह अब 500 में खुलेगा बचत खाता

Purnia News - डाक विभाग में खाता खुलवाना अब महंगा हो गया है। सरकार ने दिसंबर महीने से ही डाकघर बचत बैंक के नियमों में बदलाव किया...

Jan 16, 2020, 09:00 AM IST
Purnia News - now the savings account will be opened in 500 instead of 20 in post office
डाक विभाग में खाता खुलवाना अब महंगा हो गया है। सरकार ने दिसंबर महीने से ही डाकघर बचत बैंक के नियमों में बदलाव किया है। बचत खाता खुलवाने में अब ग्राहकों को पहले की तुलना में 25 गुना अधिक राशि चुकानी पड़ेगी।

पहले जहां 20 रुपए से खाता खुलता है वहीं अब पांच सौ रुपए लगेंगे। प्रधान डाकपाल माे. नौशाद आलम ने बताया कि बचत खाते में न्यूनतम बैलेंस भी अब पांच सौ रुपए रखना होगा। ऐसा नहीं करने पर सालाना एक सौ रुपए शुल्क चुकाना पड़ेगा। इससे पूर्व बचत खाता में न्यूनतम बैलेंस 50 रुपए रखना होता था। पीपीएफ अकाउंट के माध्यम से उपभोक्ताओं को जमा राशि पर ऋण लेने पर अब कम ब्याज दर चुकाना पड़ेगा। पहले जहां छह प्रतिशत की दर से ब्याज चुकाना पड़ता है। अब अगर उपभोक्ता 36 माह के अंदर राशि चुका देते हैं तो मात्र एक प्रतिशत ही ब्याज देना होगा। डाकपाल ने बताया कि अब एक साल के बाद और पांच साल के पहले उपभोक्ता ऋण ले सकते हैं। प्रधान डाकपाल माे. नौशाद आलम ने बताया कि बढ़ती महंगाई को देखते हुए केंद्र सरकार की ओर डाकघर बचत खाता के नियमों में बदलाव बीते वर्ष 12 दिसंबर को ही कर दिया गया था। उन्होंने बताया कि उसी दिन से बचत खाते में न्यूनतम जमा राशि 500 रुपए रखना अनिवार्य हो गया है। इससे कम होने पर 100 पेनल्टी के रुप में काट लिया जाएगा।

उन्होंने यह भी बताया कि अभी डाक विभाग द्वारा जारी किए गए एटीएम पर डाक विभाग के अलावा किसी भी अन्य बैंकों को से राशि निकालने पर किसी प्रकार का कोई अन्य शुल्क नहीं लिया जाता है और न ही किसी प्रकार को कोई एसएमएस शुल्क ही लिया जाता है। डाकघर बचत खाता अन्य बैंकों की तुलना में बेहतर सुविधाओं से परिपूर्ण है।

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अब खाता सिर्फ 250 रुपए में खुलेगा

सुकन्या समृद्धि योजना में भी बदलाव किया गया है। डाकपाल माे. नौशाद आलम ने बताया कि इस योजना के तहत पहले एक हजार रुपए में खाता खुलता था। अब उपभोक्ता को मात्र 250 रुपए ही लगेगा। इसमें न्यूनतम बैलेंस पहले जहां एक हजार सालाना जमा करना होता था वहीं अब मात्र 250 रुपए ही जमा करना होगा। उन्होंने बताया कि अब बच्ची की मौत या उसके अभिभावक की मौत होने के बाद खाता बंद करने की सुविधा भी मिलेगी। साथ ही गंभीर रूप से बीमार होने पर भी खाता बंद किया जा सकता है। डाकपाल ने बताया कि सावधि जमा योजना के तहत एक सौ रुपए से जहां खाता खुलता था, वहीं अब एक हजार रुपए से खाता खुलेगा। इस खाता को छह माह तक बंद नहीं करा सकते हैं। इसके अलावा आरडी अब सौ रुपए से कम में नहीं खुल सकेगा।

X
Purnia News - now the savings account will be opened in 500 instead of 20 in post office
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना