ओपीडी में दिखाने को ऑनलाइन लगा सकेंगे नंबर

Purnia News - अब जिले के सरकारी अस्पतालों में ओपीडी में दिखाने के लिए ऑनलाइन नंबर लगाने की व्यवस्था जल्द होगी। अब मरीज निजी...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 08:50 AM IST
Purnia News - opd can show online in the numbers
अब जिले के सरकारी अस्पतालों में ओपीडी में दिखाने के लिए ऑनलाइन नंबर लगाने की व्यवस्था जल्द होगी। अब मरीज निजी अस्पतालों की तरह सरकारी अस्पतालों के ओपीडी में चिकित्सक से मिलने के लिए वेबसाइट एवं मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए घर बैठे ऑनलाइन नंबर लगा सकते हैं।

सिविल सर्जन डॉ. मधुसूदन प्रसाद ने बताया कि समस्या को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने मरीजों की सुविधा के लिए नई पहल करते हुए कतार प्रबंधन प्रणाली की शुरुआत होगी। ऑनलाइन एवं हॉस्पिटल में जाकर ओपीडी रजिस्ट्रेशन करने वाले दोनों तरह के मरीजों को ओपीडी में चिकित्सकों से परामर्श लेने के लिए टोकन प्रणाली की व्यवस्था की गई है। एक सप्ताह में इस सेवा के शुरू होने की संभावना है।

मरीजों को ओपीडी में दिखाने से पूर्व टोकन की व्यवस्था: ओपीडी में दिखाने के लिए ऑनलाइन नंबर लगाने वाले मरीजों को ओपीडी स्लिप देने के लिए अस्पतालों में अलग से काउंटर की व्यवस्था की गई है। ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट लेने वाले एवं ओपीडी काउंटर से रजिस्ट्रेशन कराने वाले दोनों तरह के मरीजों को ओपीडी रजिस्ट्रेशन काउंटर से मिलने वाली पर्ची पर टोकन नंबर के साथ संबंधित चिकित्सक का नाम भी अंकित होगा। टोकन नंबर के मुताबिक ही चिकित्सक मरीजों को ओपीडी की सेवा उपलब्ध कराएंगे।

इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले की होगी व्यवस्था : सभी चिकित्सकों के कक्ष के दरवाजे के ऊपर चिकित्सक के नाम सहित मरीज का टोकन नंबर प्रदर्शित करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले लगाए जाएंगे। साथ में एक दूसरा ऐसा ही इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले मरीजों के वेटिंग एरिया में भी लगाया जाएगा। डाटा ऑपरेटर नहीं होने से हो रही परेशानी : सदर अस्पताल में डाटा ऑपरेटरों की भारी कमी है। इस कारण अस्पताल और स्वास्थ्य विभाग का कई काम प्रभाावित है। वहीं मरीजों के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए कम से कम तीन डाटा ऑपरेटर की जरूरत है, जो 24 घंटा सेवा दे सके। कर्मियों की कमी के कारण ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का काम प्रभावित हो रहा है। अस्पताल अधीक्षक डॉ. इंद्र नारायण ने बताया कि डाटा ऑपरेटर की कमी के कारण ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के काम में देरी हो रही है। बहाली के बाद प्रक्रिया शुरू होगी।

प्रधान सचिव ने पत्र लिखकर दिए निर्देश

ओपीडी की सुविधा को ऑनलाइन करने के उद्देश्य से प्रधान सचिव स्वास्थ्य विभाग संजय कुमार ने इस वर्ष मई में कार्यपालक निदेशक राज्य स्वास्थ्य समिति सहित सभी जिलों के जिलाधिकारी एवं सिविल सर्जन को पत्र लिखकर इसके विषय में निर्देश दिए थे। पत्र के माध्यम से बताया गया कि बिहार राज्य के मेडिकल कॉलेज एवं अस्पतालों से लेकर जिला एवं प्रखंडस्तरीय स्वास्थ्य केंद्रों तक मरीजों को ओपीडी में चिकित्सक से मिलने के लिए ऑनलाइन नंबर लगाने की व्यवस्था शुरू की गई है। इसके लिए वेबसाइट ( www.statehealthsocietybihar.org) की अधिकारिक सूचना भी दी गई। साथ ही मोबाइल एप्लीकेशन स्वस्थ बिहार की सहायता से ओपीडी में अप्वाइंटमेंट एवं पंजीकरण के बारे में भी बताया गया।

X
Purnia News - opd can show online in the numbers
COMMENT