मोहनी पंचायत को 2029 तक शिक्षित बनाने का उठाया बीड़ा

Purnia News - वर्ष 2029 तक एक भी बच्चे कसबा प्रखंड के मोहनी पंचायत के अनपढ़ नहीं रहेंगे। सभी को शिक्षित बनाना है। इसके लिए पांच निजी...

Nov 11, 2019, 07:56 AM IST
वर्ष 2029 तक एक भी बच्चे कसबा प्रखंड के मोहनी पंचायत के अनपढ़ नहीं रहेंगे। सभी को शिक्षित बनाना है। इसके लिए पांच निजी विद्यालय खोला गया है। उक्त विद्यालय में गरीब तथा निर्धन की पढ़ाई लिखाई निशुल्क होगी। इसके लिए मैं प्रयासरत हूं। उक्त बातें ह्यूमन वेलफेयर ट्रस्ट के चेयरमैन सह समाजसेवी डॉ इब्राहिम अल बुखारी ने कही।

ह्यूमन वेलफेयर सोसाइटी के चेयरमैन डाॅ इब्राहिम ने पक्के इरादे के साथ मोहनी पंचायत के लोगों को शिक्षित करने का बीड़ा उठाया है। उनका लक्ष्य है कि 2029 तक सभी लोग पढ़ना लिखना सीख जाएंगे। इस अभियान में मिर्जाबाड़ी के अलावे मोहिनी के क्षेत्रों में निशुल्क शिक्षा केंद्र खोला जा रहा है और बड़े उत्साह के साथ यह संचालित भी हो रहा है। इस शिक्षा दान केंद्र में बच्चे, नौजवान और बूढ़े सभी निशुल्क शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। डाॅ इब्राहिम खुद सभी शिक्षा केंद्रों की मॉनिटरिंग कर रहे हैं और खुद शिक्षा केंद्र में घूम घूम कर पढ़ा भी रहे हैं। डॉ इब्राहिम बताते हैं कि शिक्षा के क्षेत्र में हमारा मोहनी पंचायत काफी पीछे है। इसे आगे लाने के लिए बिना रुके अथक परिश्रम करना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए मजदूरों के लिए निशुल्क रात्रि पाठशाला खोला गया है। जिसमें लोगों की उपस्थिति बढ़ी है। उन्होंने कहा कि बिना तालीम जिंदगी हमारे अच्छा सोचने की शक्ति को खत्म कर देती है। एक पढ़ा लिखा आदमी अपने साथ साथ पूरे परिवार और समाज का भला कर सकता है। उसमें तुरंत सही निर्णय लेने की शक्ति आती है और आत्मविश्वास भी बढ़ जाता है। डाॅ इब्राहिम के इस कदम से सभी समाज को सीख लेने की जरूरत है। लोगों में इसके इस कदम की काफी सराहना हो रही है।

कसबा में बच्चों को पढ़ाते हुए डाॅ. इब्राहिम।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना