विज्ञापन

पूर्णिया का 250वां स्थापना दिवस आज, होगा रंगारंग कार्यक्रम

Dainik Bhaskar

Feb 14, 2019, 04:57 AM IST

Purnia News - अपना जिला पूर्णिया आज अपना 250 वां स्थापना दिवस मना रहा है। 14 व 15 फरवरी को धूमधाम से मनाया जायेगा, इसकी तैयारी पूरी कर...

Purnia News - purnea39s 250th raising day will be the colorful program
  • comment
अपना जिला पूर्णिया आज अपना 250 वां स्थापना दिवस मना रहा है। 14 व 15 फरवरी को धूमधाम से मनाया जायेगा, इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। स्थापना दिवस का मुख्य समारोह कला भवन के रूप में कला संस्कृति एवं युवा विभाग मंत्री कृष्ण कुमार ऋषि मौजूद रहेंगे, जबकि विशिष्ठ अतिथि के रूप में सांसद संतोष कुशवाहा रहेंगे। इस अवसर पर जिले के सभी विधायक, जिला परिषद अध्यक्ष, मेयर, प्रमंडलीय आयुक्त के अलावा डीआईजी उपस्थित रहेंगे। इस मौके पर जिला प्रशासन की ओर से एक स्मारिका का विमोचन के साथ-साथ अलग-अलग क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालों को सम्मानित भी किया जाएगा। स्थापना दिवस समारोह के पहले दिन सुबह सात बजे जिला मुख्यालय से लेकर सभी प्रखंडों के स्कूलों में प्रभातफेरी का आयोजन किया जाएगा। शहर में जिला स्कूल से लेकर इंदिरा गांधी स्टेडियम तक मैराथन दौड़ का आयोजन किया जाएगा। मुख्य कार्यक्रम का उद्घाटन शाम 5 बजे किया जाएगा। इसमें जिले के ऐसे लोग, जिन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में बेहतर कार्य करने वाले लोगों को सम्मानित किया जाएगा। कला भवन परिसर में 15 फरवरी को वार्षिक पुष्प प्रदर्शनी एवं विभिन्न विभागों और संस्थाओं द्वारा विकास मेला-सह-प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जायगा। सदर अस्पताल पूर्णिया में वरीय नागरिकों के लिए निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन 15 फरवरी को शाम में किया जायगा। दोनों दिन संध्या में 6 बजे से मुक्ताकाश मंच पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसमें पहले दिन स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा और दूसरे दिन स्थानीय कलाकार प्रस्तुति देंगे। स्थापना दिवस के अवसर पर एक स्मारिका का प्रकाशन भी किया जाएगा।

स्थापना दिवस को लेकर दुल्हन की तरह सजा समाहरणालय

1770 में डुकरैल बनकर आए थे पहले डीएम

249 साल पहले सन 1770 में डुकरैल पहले जिलाधिकारी बनकर पूर्णिया पहुंचे थे। उस समय पूर्णिया की स्थिति काफी दयनीय थी। डुकरैल ने यहां की कमान संभालते ही सुधार के कई कार्य किए। मनमाने दंड को समाप्त किया और किसानों को परती जमीन जोतने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने न्याय, राजस्व व प्रशासनिक कई सुधार किए। पूर्णिया के इस इतिहास की अगर जानकारी मिलती है तो इसका श्रेय डुकरैल को भी जाता है। जिले के 249 साल के इतिहास में अबतक 121 डीएम जिले की कमान संभाल चुके हैं।

250 वे स्थापना दिवस में रंगबिरंगी रौशनी से सजा समाहरणालय परिसर

2008 से शुरू किया गया स्थापना दिवस

जिले का स्थापना दिवस मनाने का कार्यक्रम साल 2008 से शुरू हुआ। पूर्णिया जिले के स्थापना लेकर जानकारों के बीच मतभेद था। इसलिए तत्कालीन डीएम ने 2007 में प्रो. रामेश्वर प्रसाद के नेतृत्व में एक टीम गठित की गई थी। इस टीम में पत्रकार स्व. शंकर डे और साहित्यकार, इतिहास के जानकार को शामिल किया गया था।

Purnia News - purnea39s 250th raising day will be the colorful program
  • comment
X
Purnia News - purnea39s 250th raising day will be the colorful program
Purnia News - purnea39s 250th raising day will be the colorful program
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन