रविशंकर बाेले- पीएमओ ने बुलाया, मुझे कश्मीर की फाइल दी, उसे पढ़ते हुए आंखों में आंसू आ गए

Purnia News - केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर में अब 166 कानून लागू होंगे जो अबतक वहां धारा 370 के...

Sep 23, 2019, 09:05 AM IST
Purnia News - ravi shankar baile the pmo called gave me the file of kashmir tears in his eyes while reading it
केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर में अब 166 कानून लागू होंगे जो अबतक वहां धारा 370 के कारण लागू नहीं थे। कश्मीर की सूरत बदल रही है। लोग खुश हैं। पहले कश्मीर में 15 अगस्त को पाकिस्तान का झंडा फहराया जाता था। आज किसी की हिम्मत नहीं। अलगाववादियों को हम बेनकाब कर रहे हैं। उनके बच्चे तो यूरोप के महंगे स्कूलों में पढ़ते हैं और आम कश्मीरियों के बच्चों को हाथों में बंदूक थमा दिया है। आगे उन्हें और बेनकाब करेंगे। रविशंकर ने धारा 370 हटाने के पहले की कहानी पहली बार सार्वजनिक की। उन्होंने कहा कि देर रात पीएमओ से फोन आया और सुबह 6 बजे बुलाया गया। वहां मुझे कश्मीर की वह फाइल दी गयी। उसे पढ़ते हुए मेरी आंखों में आंसू आ गए। गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि कलम है रविशंकरजी, आप इतिहास बनाने जा रहे हैं। सच था, कानून मंत्री के रूप में मैं इतिहास बना रहा था। कानून मंत्री ने कहा कि सरदार पटेल ने 660 रियासतों का भारत में विलय का मामला अपने हाथों में रखा और उसे सफलतापूर्वक पूरा किया जबकि नेहरू ने जम्मू-कश्मीर का मामला अपने हाथों मे रखा। आज हमें यह स्वीकार करना पड़ेगा कि सरदार पटेल की सोच सही थी, नेहरू की गलत। रविशंकर ने कहा कि पाकिस्तान की चिंता करने की कतई जरूरत नहीं है। वह बहुत पीछे छूट चुका है। दाने-दाने को मोहताज है।

30 सितंबर तक कर सकते हैं अावेदन

13 जिलों में 325 गांवों के किसान ले सकते हैं कृषि यंत्र पर अनुदान

पॉलिटिकल रिपोर्टर | पटना

राज्य के 13 जिलों के 325 गांवों के 3250 किसान कृषि यंत्र पर अनुदान ले सकते हैं। कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने कहा कि 13 जिलों अररिया, औरंगाबाद, बांका, बेगूसराय, गया, जमुई, कटिहार, खगड़िया, मुजफ्फरपुर, नवादा, पूर्णिया, शेखपुरा एवं सीतामढ़ी के किसान लाभ ले सकते हैं। इन जिलों के 25-25 गांवों में से प्रत्येक से 10-10 किसान को कृषि यंत्र अनुदान के लिए 30 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं। केंद्रीय योजनाओं के तहत किसानों को लाभ मिलेगा। मंत्री ने कहा कि किसानों के लिए राज्य योजना के तहत अनुदानित कार्यक्रम में शामिल 76 यंत्रों में से 2 से 2.5 लाख रुपए मूल्य तक के कृषि यंत्रों पर निर्धारित अनुदान मिलेगा। किसान कृषि यंत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करेंगे। आवेदन जांच कृषि समन्वयक, प्रखंड कृषि पदाधिकारी व जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा किया जाएगा। जांच की प्रक्रिया 7 दिनों में पूरी हो जाएगी।

कश्मीर समस्या नेहरू की देन, 72 वर्षों के बाद नमो ने सुधारा

पटना में आयोजित जनजागरण सभा को संबोधित करते राजनाथ सिंह। कार्यक्रम काे केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डाॅ. संजय जायसवाल, डिप्टी सीएम सुशील माेदी ने भी संबाेधित किया।

उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि नेहरू की वजह से कश्मीर की समस्या विकराल बनी थी जिसे 72 वर्षों के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनकी टीम ने सुधारी है। अगर नेहरू की जगह कश्मीर मामला पटेल के हाथ में रहता तो यह समस्या कब की खत्म हो गई रहती। कश्मीर की समस्या के लिए नेहरू की पांच गलतियां जिम्मेवार हैं। जब महाराजा हरि सिंह ने पाकिस्तानियों के हमले के बाद सैन्य सहायता मांगी तो नेहरू ने विलय प्रस्ताव की शर्त लगा कर सेना भेजने में देर कर दी। महाराजा के बिना शर्त विलय प्रस्ताव के बावजूद नेहरू ने कश्मीर में जनमत संग्रह कराने की घोषणा कर दी, कश्मीर के द्धिपक्षीय मामले को संयुक्त राष्ट्र संघ में ले जाकर अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बना दिया। उनकी पांचवीं गलती यूएनओ के दबाव में युद्धविराम की घोषणा थी। अगर भारतीय सेना को और दो दिन का मौका मिला होता तो आज कश्मीर का दो-तिहाई भाग पाकिस्तान के कब्जे में नहीं रहता। केंद्रीय राज्यमंत्री नित्यानंद राय, भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता सैयद शाहनवाज हुसैन, मंत्री अश्विनी चौबे, नंदकिशोर यादव, मंगल पांडेय, प्रेम कुमार, राणा रणधीर सिंह, विनोद नारायण झा, डॉ. सीपी ठाकुर, रामकृपाल यादव, संजीव चौरसिया ने भी सभा को संबोधित किया।

रमई राम फिर लालू के साथ, राजद में शामिल

तेजस्वी बोले- पाकिस्तान की तरह चीन से भी देश को खतरा

पॉलिटिकल रिपोर्टर | पटना

नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार की धरती पर भाजपा 370 के मुद्दे पर जश्न मना रही है। जेडीयू कहां है? जदयू नेतृत्व को बताना चाहिए कि जिस 370 के विरोध में वह थे आज उन्हीं के शासन वाले राज्य में सहयोगी दल कैसे जश्न मना रहे हैं? उन्होंने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से अपील की कि वह भारत के लोगों को रोजगार दिलाएं। सिर्फ पाकिस्तान से ही नहीं, देश को चीन से भी खतरा है। पूर्व मंत्री रमई राम राजद में शामिल हो गए। हज भवन में आयोजित मिलन समारोह में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव की मौजूदगी में रमई राम ने राजद की सदस्यता ग्रहण की। 90 के दशक से ही रमई राम, लालू प्रसाद के साथ थे। बाद में पार्टी छोड़ दी थी।

राज्य सरकार के 6 सेवा संघों ने उठाई मांग

राज्य की सभी सेवाओं में प्रोन्नति पर लगी रोक हटाए सरकार

पॉलिटिकल रिपोर्टर | पटना

राज्य के सभी सेवाओं के अधिकारी संघ ने सरकार से प्रोन्नति देने की मांग की और कहा कि प्रोन्नति पर लगी रोक जल्द हटे। रविवार को बिहार प्रशासनिक सेवा संघ के कार्यालय में 6 सेवा संघों के प्रतिनिधियों ने बैठक की। संघ के पदाधिकारियों ने संयुक्त पत्रकार वार्ता में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से प्रोन्नति पर लगी रोक हटाने की पहल करने का अनुरोध किया। बैठक में बिहार प्रशासनिक सेवा संघ, बिहार पुलिस सेवा संघ, बिहार अभियंत्रण सेवा संघ, बिहार अभियंत्रण सेवा संघ, बिहार स्वास्थ्य सेवा संघ, बिहार पुलिस एसोसिएशन और बिहार सचिवालय सेवा संघ के प्रतिनिधि शामिल हुए। प्रशासनिक सेवा संघ के अध्यक्ष सुशील कुमार ने कहा कि अप्रैल 2019 से राज्य सरकार ने हाईकोर्ट के आदेश का बहाना बनाकर प्रोन्नति समिति की बैठक पर रोक लगा दी है, जबकि हाईकोर्ट ने इस तरह का कोई आदेश नहीं दिया है। प्रोन्नति पर रोक की वजह से अधिकारियों को नुकसान हो रहा है।

जायसवाल ने कहा संसद का माहौल बहुत अद्भुत था

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने कहा कि धारा 370 हटाने के दिन संसद में जब बोलने का वक्त आया तो अद्भुत माहौल था। हर सांसद उसपर बोलना चाहता था। मैं मुख्य सचेतक था। मुझे उनका नाम देना था। मैं संसदीय कार्यमंत्री के पास पहुंचा और कहा कि मुझे भी इसपर बोलना है, सूची में मेरा भी नाम होगा। संसदीय कार्यमंत्री ने कहा कि मैं इस सूची को तभी मंजूरी दूंगा जब मेरा भी नाम इसमें होगा। मुझे गर्व है कि संसद में प्रस्ताव पारित होने के समय मुख्य सचेतक था।

Purnia News - ravi shankar baile the pmo called gave me the file of kashmir tears in his eyes while reading it
X
Purnia News - ravi shankar baile the pmo called gave me the file of kashmir tears in his eyes while reading it
Purnia News - ravi shankar baile the pmo called gave me the file of kashmir tears in his eyes while reading it
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना